Entertainment, बायोग्राफी

    श्वेता सिंह की जीवनी, बायोग्राफी, आयु, हस्बैंड (पति)

      श्वेता सिंह की जीवनी, बायोग्राफी ,आयु , हस्बैंड (पति) | Sweta Singh biography in Hindi, Age, Husband, salary.

      श्वेता सिंह की जीवनी, बायोग्राफी

      स्वेता सिंह कौन हैं? भारतीय समाचार प्रसारण क्षेत्र में स्वेता सिंह एक जाना-पहचाना नाम हैं। स्वेता सिंह एक भारतीय पत्रकार और समाचार प्रस्तुतकर्ता हैं। वे आजतक में विशेष कार्यक्रम की न्यूज़ एंकर और कार्यकारी संपादक हैं। स्वेता एक पत्रकार और एंकर हैं। पहले, वह अपने होम टाउन, पटना में टाइम्स ऑफ़ इंडिया के लिए काम करती थीं। वर्तमान में वह भारतीय समाचार चैनल आजतक के कार्यकारी संपादक के रूप में काम करती हैं।

       

      श्वेता सिंह आयु, परिवार, शिक्षा, व्यवसाय | Sweta Singh Age, Family, Education
      स्वेता सिंह का जन्म 21 अगस्त 1977 को पटना, बिहार में हुआ था। वह पटना में पली बढ़ी और वहीं शिक्षित भी हुई। वह बचपन से ही अच्छी कहानीकार थी। ह एक स्थानीय स्कूल में पढ़ती थी।जैसे-जैसे वह बड़ी हुई, उसने स्थानीय समाचार पत्रों, कविता और व्यक्तिगत डायरी के लिए लेख लिखे। इसके बाद उसने पटना विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन में स्नातक किया। श्वेता ने अपने पहले साल की पढाई के दौरान श्वेता ने पत्रकारिता में कदम रख लिया था। 1998 में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में आने से पहले उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया, पटना और हिंदुस्तान टाइम्स, पटना में उनके नाम के साथ काम किया । उन्होंने 2002 में आजतक ज्वाइन करने से पहले ज़ी न्यूज़ और सहारा के लिए काम किया। र्तमान में, वह भारत की शीर्ष समाचार एंकरों में से एक है। वह आजतक में विशेष प्रोग्रामिंग के कार्यकारी संपादक के रूप में भी काम करती हैं।

      उन्हें समाचार कवर करने की उनकी विशेषज्ञता के लिए जाना जाता है। खेल संबंधी खबरें में तो खास तोर से । उनके शो सौरव का सिक्सर ने 2005 में स्पोर्ट्स जर्नलिज्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजेएफआई) द्वारा सर्वश्रेष्ठ खेल कार्यक्रम का पुरस्कार जीता। उन्होंने आजतक समाचार प्रस्तुतकर्ता के रूप में कुछ फिल्मों (जैसे चक्रव्यूह (2012 फिल्म) आदि) में भी अभिनय किया है। स्वेता ने 2015 के बिहार विधान सभा चुनाव के दौरान पाटलिपुत्र का इतिहास भी दिखाया।

      वाद-विवाद कार्यक्रम वह राजनेताओं के बीच बहस की मेजबानी के लिए प्रसिद्ध है। वाद-विवाद कार्यक्रमों में से एक है ‘श्वेता सिंह के साथ हमसफ़र आजतक -‘ द डॉन मीट ‘। मूवी 2012 में, वह फिल्म ‘चक्रव्यू’ में खुद के रूप में दिखाई दीं। इसके अतिरिक्त, उन्होंने कुछ फिल्मों में एक रिपोर्टर के रूप में भी काम किया है।

      श्वेता सिंह साक्षात्कार
      श्वेता सिंह ने भारतीय हस्तियों के साक्षात्कारी / इंटरव्यूज लिए हैं जिनमें शाहरुख खान, सचिन तेंदुलकर, एम। एस। धोनी शामिल हैं

      श्वेता सिंह : पुरस्कार, नामांकन 2013 में, उन्होंने ‘सर्वश्रेष्ठ समाचार एंकर’ पुरस्कार जीता। इसके अलावा, 2004 में, उन्हें अपने शो “सौरव का छः” के लिए सर्वश्रेष्ठ खेल चैनल के रूप में सम्मानित किया गया।

      श्वेता सिंह की सैलरी : नेट वर्थ, आय वह प्रति वर्ष 1 करोड़ ($ 140,000 यूएस) का अनुमानित वेतन कमाती है। श्वेता सिंह: विवाद-उन्होंने सार्वजनिक रूप से राजदीप सरदेसाई की खुलेआम आलोचना की।

        • श्वेता सिंह की उम्र/आयु/age कितनी है? : 42 वर्ष (21 अगस्त 1977)
        • श्वेता सिंह की हाइट : वह 5.4 फीट लम्बी है
        • श्वेता सिंह का वजन : 58 किलोग्राम है।
        • श्वेता सिंह के पति का नाम क्या है? : संकेत कोटकर

      Sweta Singh Husband

      • स्वेता सिंह जाति से भूमिहार हैं और बिहारी हैं। शंकर कोटकर उनके पति एक मराठी ब्राह्मण हैं।
      • सोशल मीडिया: फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर पर ट्विटर पर उनके 1.8 मिलियन से अधिक अनुयायी हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 110k से ज्यादा फॉलोवर हैं और फेसबुक पर करीब 255k हैं।
      • श्वेता सिंह एक एक पत्रकार बनने से पहले एक फिल्म निर्देशक बनना चाहती थीं।
      • वर्ष 1998 से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में अपने करियर की शुरुवात की । वर्ष 2002 में आज तक में कार्य करने से पहले उन्होंने ज़ी न्यूज़ और सहारा में कार्य किया।
      • श्वेता सिंह को खेल संबंधी समाचारों को कवर करने में एक्सपर्ट माना जाती हैं।
      • उन्हें चक्रव्यूह जैसी कुछ फिल्मों में आज तक चैनल के समाचार प्रस्तुतकर्ता के रूप में दिखाया गया है।