Best Beauty Fairness Tips in hindi | फेयरनेस टिप्स इन हिंदी

Beauty Fairness Tips in hindi | फेयरनेस टिप्स इन हिंदी

Best Fairness Tips in Hindi

कभी सोचा है कि ग्लोइंग स्किन कैसे पाएं? क्या सच में सुंदर और चमकदार चेहरा पाना इतना मुश्किल है? जी नहीं , अब सुंदर, बेदाग़ और चमकदार, गोरी त्वचा पाना सपना नहीं रह गया है। Fairness  Tips एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सूंदर दिखना और स्मार्ट दिखना सभी चाहते हैं। सभी चमकदार और गोरी त्वचा चाहते हैं चाहे वो महिलाएं हों या फिर पुरुष।मन ही मन हम सभी सूंदर चेहरे, स्वचछ त्वचा और गोरे रंग की कामना करते हैं।लेकिन हम में से अधिकतर लोग प्रदुषण और अनेक अलग अलग कारणों के शिकार हो जाते हैं और हमारी स्किन बेजान दिखने लग जाती है। बढ़ती उम्र और देर रात तक जागना बेजान स्किन और आखों पर काले घेरों को निमंत्रण देते हैं अगर आप भी Fairness Tips खोज रहे हैं तोह आपको बता दें की चमकदार और गोरी त्वचा पाने के लिए हमें बहुत सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने जा रहे हैं जिनका आप लगातार इस्तेमाल करने से कुदरती तरीको से सुंदर और चमकदार स्किन हासिल कर पाओगे। फेयर स्किन के लिए हमें प्रदूषण, सूरज, तनाव, हार्मोन और अस्वास्थ्य भोजन से बचना होगा जो त्वचा को सुस्त और मुँहासे  से ग्रस्त कर सकते हैं। और हमें जितना ध्यान अपनी बाहरी स्किन की साफ सफाई मैं रखना है। उतना ही हमें अंदरूनी ख्याल भी रखना है जो सिर्फ आपको इन बातों का ख़याल रखने से हो सकती हैं इसलिए हमें अपने आहार मैं फल, हरी सब्ज़ियां और पोषित आहार जरूर खाना चाइये।

Eat Fruits for Fairness Skin

Fairness Tips मैं हम आपको बताएंगे पोषित आहार हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। अस्वास्थ्यकर भोजन आपकी पाचन शक्ति को नुकसान पहुंचा सकता है, वजन बढाने यहां तक ​​कि अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है, जैसे की आपके दिल और जिगर। आप जो खाते हैं वह दूसरे अंग पर भी असर डालता है – आपकी त्वचा। जैसा कि वैज्ञानिकों ने भी यह स्पष्ट किया है आप जो खाते हैं वह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य और उम्र को प्रभावित कर सकता है।
Fairness Tips in Hindi, फेयरनेस टिप्स इन हिंदी

  1. हल्दी वाला दूध : सबसे पहले आता है।हल्दी वाला दूध आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। एंटी-ऑक्सीडेंट की उपस्थिति के कारण, पेय आपकी त्वचा को मुक्त कणों से लड़ने में मदद करेगा, वहाँ आपके रंग में सुधार और प्राकृतिक चमक को बाहर लाएगा। हम हमेशा हल्दी को फेस पे लगाते है और कभी चोट लग जाने पर भी हल्दी का प्रयोग करते हैं। हल्दी वाला दूध आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। एंटी-ऑक्सीडेंट की उपस्थिति के कारण, पेय आपकी त्वचा को मुक्त कणों से लड़ने में मदद करेगा, वहाँ आपके रंग में सुधार और प्राकृतिक चमक को बाहर लाएगा।
  2. तिल का तेल : आप अपने आहार में तिल के तेल को शामिल करके अपनी त्वचा को उम्र बढ़ने से रोक सकते हैं और आप फेयरनेस स्किन पासकते हैं । इसमें सीसमोल और विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो दोनों त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया पर ब्रेक लगाने के लिए अद्भुत काम करते हैं। तो, अपने चेहरे पर उस युवा चमक को बनाए रखने के लिए तिल का तेल जोड़ें।
  3. Fairness Tips in Hindi मैं फ्रूट्स की अगर हम बात करें तोह फल विटामिन, खनिज, और प्राकृतिक मीठे से भरपूर होते हैं। यह प्राकृतिक मीठा आपकी भूख को कम करता हैं, आपको शक्कर युक्त जंक फूड का सेवन करने से रोकते हैं जो आपके शरीर में सूजन को बढ़ाते हैं। इसलिए, फलों का सेवन करके, आप अपनी गोरी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में सक्षम होंगे और उस चमक को प्राप्त कर पाएंगे जो आप हमेशा से चाहते थे। यहाँ कुछ फल दिए गए हैं जो हम सुझाते हैं:आम : एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए से भरपूर होते हैं, जो समय से पहले बूढ़ा होने से बचाते हैं, स्वादिष्ट, रसीला आम आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए एक अद्भुत भोजन है। आम में विटामिन ए, सी, ई और के(A,C,E,K) होता है।पपीता ऐसा फल जिसमें भरपूर फाइबर होता जो आपके पेट की सफाई अच्छे से करता है। कब्ज़ के रोगियों के लिए यह बहुत अच्छा वरदान है। जब हारा पेट की गन्दगी अच्छे से साफ़ हो जाती है तोह हमारी त्वचा वैसे ही साफ़ हो जाती है पपीता हमारे शरीर के भीतर सूक्ष्मजीवों के लाभकारी समुदायों को पोषण कर सकता है।
    विटामिन और मिनरल्स से भरपूर – पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह घाव भरने में मदद करता है। ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण कैंसर के बनने के खतरे को कम करता है, और सर्दी और खांसी जैसी सामान्य बीमारियों से लड़ने के लिए आपकी रोह त्रातिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। यह फल विटामिन ए और फास्फोरस, लोहा, पोटेशियम, तांबा, मैंगनीज, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भी भरा हुआ है। स्वस्थ दृष्टि को बनाए रखने के लिए विटामिन ए की आवश्यकता होती है जबकि अच्छे हृदय स्वास्थ्य के लिए फास्फोरस की आवश्यकता होती है।
  4. Fairness पाने के लिए संतरे का इस्तेमाल : यह फल न केवल देखने मैं अच्छा लगता है, बल्कि इसका स्पर्श और रसदार स्वाद हम में से अधिकांश को पसंद है। इस खट्टे मीठा फल में विटामिन सी होता है, जो त्वचा के लिए वरदान है। संतरे फोटोडैमेज और ऑक्सीडेटिव क्षति की रोकथाम में फायदेमंद होते हैं। संतरे एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई हैं और इसी फायदे से शरीर के लिए बहुत फायदे मंद है यह सूजन को कम करने का काम करता है। कोलेजन को संश्लेषित करने और डीएनए क्षति को रोकने में सहायक हैं।
  5. Fairness पाने के लिए अन्य विटामिन सी से भरपूर फल अमरूद, अंगूर, और स्ट्रॉबेरी हैं। विटामिन सी त्वचा को सूरज की क्षति से भी बचाता है अमरूद आहार फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। इसलिए, अमरूद खाने से स्वस्थ मल त्याग और कब्ज को रोकने में मदद मिल सकती है। सिर्फ एक अमरूद आपके दैनिक फाइबर का 12% प्रदान कर सकता है।एकचीज का धयान रखें अंगूर और स्ट्रॉबेरी जब खरीदें तोह ये धयान दें की वह केमिकल्स रहित हो।
  6. शहद और नींबू का इस्तेमाल : नींबू के रस के साथ एक गिलास गर्म पानी आपकी त्वचा की टोन को हल्का करता है और आप सोच रहे होंगे की नींबू और शहद कैसे स्किन को फेयर बना सकता तोह आपको बता दें की नींबू के रस का गर्म पानी मिलाकर पीने से लाभ होता है क्यूंकि यह मिश्रण, जिगर को शुद्ध और विष मुक्त रखने में मदद करता है। जिगर मुख्य रूप से प्रोटीन के उत्पादन और पाचन प्रक्रिया को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है।इससे हमारी त्वचा एक टोन हल्की हो जाती है ।
  7.  Fairn Skin पाने के लिए फ्रूट्स मैं आता है  सेब : सेब एक टोंड लुक को बनाए रखने में मदद करता है। और आपकी त्वचा को जवां बनाता है।जामुन में भी विटामिन सी(Vitamin c), एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट स्रोत हैं। इनका सेवन करने से काले धब्बों और निशानों से जल्द छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।
  8. अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखना  :
    हम सभी जानते हैं की इंसान का शरीर 60-70% पानी होता है। इसलिए हमें अपने शरीर को दिन भर में पर्याप्त पानी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और यहां तक ​​कि आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में भी मदद कर सकता है।आज कल भाग दौड़ भरी जिंदगी मैं पाया गया है की अधिक लोग पर्याप्त रूप से अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड नहीं रखते , सभी को  8-10 गिलास पानी के अवशय पीने चाहिए ।हमें सोडा और मिल्कशेक जैसे पेय से बचना चाहिए, क्यूंकि हमें महसूस नहीं होता है। कि पेय पदार्थ बहुत सारे पदार्थों से बने होते हैं जैसे की प्रेसेर्वटिवेस जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक बिमारियों का कारण बनते हैं और इन ड्रिंक्स मैं ज्यादा तर बहुत शुगर की मात्रा होती है। अगर आप कोई पेय पीना ही चाहते हैं तोह अनार का जूस पी सकते हैं और आप नारियल पानी का भी सेवन कर सकते हैं ये दोनों पेय बॉडी की डिटॉक्सीफिकेशन करके बोडी को बहुत ही मजबूत बनाते हैं।

Fairness Tips In Hindi : अब देखते हैं की किन चीज़ों का सेवन हमें नहीं करना चाइये जिससे हमारी त्वचा का रंग ख़राब न हो

  • चटपटा खाना और मसालेदार खाना सख्त मना है : जो लोग ज्यादा मसालेदार और चटपटा खाना पसंद करते उनको हमेशा गैस्ट्रिक और अपचन जैसी समस्याएं रहती है जिसका असर चरे पे भी दीखता है।
  • स्वस्थ और चमकती त्वचा अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है। और आपको स्वस्थ भोजन का उपभोग करना चाहिए और इसे प्राप्त करने के लिए त्वचा को चमकाने के लिए आहार योजना का पालन करना चाहिए। भोजन की सभी बुरी आदतों को दूर करें और एक नई जीवन शैली का पालन करें।
  • प्रोसेस्ड और जंक फूड : ज्यादा लम्बे समय के लिए जंक फूड्स खाना आपकी बॉडी और आपकी सकीन के लिए हानि कारक है।हमने ये सब कई बार सुना होगा कि आप वही हैं जो आप खाते हैं। और ऐसा इसलिए है क्योंकि यह सच है। हमारी त्वचा सीधे सीधे हमारी डाइट पर निर्भर है। आहार में ताजे फल हरी सब्जियां और प्रोटीन युक्त भोजन का एक स्वस्थ संतुलन होना चाहिए। अगर आप अपने आहार में विटामिन सी को शामिल करते हैं , तो यह पिंपल्स को तेजी से ठीक करने में मदद करता है। जो भोजन प्रोसेस्ड है या फिर जिसमे चीनी की मात्रा ज्यादा है तो वो सेहत और त्वचा दोनों के लिए हानिकारक है।
  • उच्च सोडियम और उच्च चीनी खाद्य पदार्थ।
  • तैलीय और अनहेल्दी खाद्य पदार्थ।
  • खाद्य पदार्थ जो शरीर के आंतरिक तापमान को बढ़ाते है।

अब हम बात करेंगे की कैसे हम अपनी स्किन को कैसे साफ़ रख सकते हैं। प्रदूषण ,मिटटी और सूर्य की किरणें हमारे स्किन को बेजान बना देती है। इसके लिए आपके बॉडी के वो अंग जिनका धुल, मिटटी से ज्यादा एक्सपोज़र है उनका आप अच्छे से साफ़ सफाई रखे , बहार से आते ही अच्छे से चेहरे और बाज़ुओं को धोएं आपको हम कुछ स्क्रब और फैसपैक्स बताएंगे जो आपकी बेजान और रूखी स्किन को फेयर एंड चमकदार बनाएंगे।

face clean karne ke Kuch gharelu nuskhe jisse app fair skin paa sakte hain

  1. फेयरनेस टिप्स में इस बात का धयान जरूर रखें की सप्ताह में 1–2 बार चेहरे से मृत त्वचा हटाना अनिवार्य है। इसके लिए आप कोई भी अच्छी स्क्रब क्रीम इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपके पास कोई स्क्रब क्रीम नहीं है तो आप दही में थोड़ा अखरोट का पाउडर मिक्स करके चेहरे की मसाज कर सकते हैं क्योंकि अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गंदगी को हटाने और चमकदार त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। यह बालों के रोम को बढ़ने से रोकता है, और भद्दे बालों से बचाता है।
  2. आप हमेशा ये सुनिश्चित करें कि रात को सोने से पहले अपना मेकअप जरूर हटा लें। हमारी तरह हमारी त्वचा को भी सांस लेना जरूरी है। चेहरे पर मेकअप होने से ये रोम छिद्रों को बंद कर देता है जिस से मुहासे छाइयाँ और ब्लैक हेड्स होने लगते हैं। मेकअप हटाने के लिए अगर आपके पास रिमूवर नहीं है तो आप रुई के पैड पर कुछ जैतून का तेल लगा कर मेकअप और गंदगी से छुटकारा पा सकते हैं।अपने चेहरे को रोज क्लीन करना सबसे महत्वपुर्ण है।

बेस्ट फेस पैक्स फेयरनेस स्किन टिप्स इन हिंदी : जानिए घर पर कैसे बनाएं फेयरनेस फेस पैक: 

Fairness Face packs Tips in Hindi,फेयरनेस टिप्स इन हिंदी

    • # 1: नींबू के रस या दही के साथ बेसन : बेसन एक ऐसा गुणों वाला खाद्य पदार्थ है जो खाने मैं भी उपयोग होता और फैसपैक्स मैं भी इस्तिमाल किया जाता है, बेसन हर घर में पाया जाता है। स्वादिष्ट स्नैक्स में एक महत्वपूर्ण पदार्थ होने के अलावा, इसमें औषधीय गुण होते हैं जो त्वचा की समस्याओं से लड़ सकते हैं।जब नींबू का रस या दही के साथ मिलाया जाता है, तो बेसन त्वचा की सूजन को कम करता है, त्वचा को चमकदार बनाता है और फेयर स्किन मैं मदद करता है।बेसन को दूध के साथ मिलाके भी लगा सकते हैं।बेसन और नींबू का फेस पैक बनाने के उपाय : ½ चम्मच बेसन, 4 पिसे हुए बादाम, ½ चम्मच दूध और ½ चम्मच ताजा नींबू के रस का पेस्ट बनाएं।इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें।गुनगुने पानी से इसे धो लें।बेसन और नींबू का संयुक्त प्रभाव त्वचा को साफ और चमकदार बनाता है, जबकि बादाम और दूध इसे पोषण देते हैं। बेसन की त्वचा की सफाई के गुण इतने लोकप्रिय हैं कि कई स्पा अपने सौंदर्य उपचार में इसका उपयोग करते हैं।
    • Fairness Tips मैं टमाटर का फेस पैक का इस्तेमाल : टमाटर का फेस पैक भी त्वचा को फेयरनेस और चकदार बनाता है आप टमाटर के गूदे को आप दूध मैं मिला कर भी लगा सकते।
    • फेशियल क्ले या या मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक :
      प्राचीन भारत में दैनिक क्लींजिंग के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता था। यह बाजार में आसानी से उपलब्ध होती है यह एंटी-मुँहासे और तेल नियंत्रण फेस पैक का भी हिस्सा है। तैलीय त्वचा के लिए प्रभावी घरेलू उपचार पिंपल्स, एंटी-एक्ने फेस पैक , तैलीय त्वचा के लिए ऑइलीहोममेड स्किन लाइटनिंग फेस पैक के लिए इस्तामलकिया जाता है।

इन सब के इलावा अब कुछ ऐसे फेयरनेस टिप्स(Fairness Tips in hindi) की बात करेंगे जिनका पालन करके आप गोरी और चकतदार त्वचा पा सकते हैं

      • सूर्य की रौशनी हमारे लिए काफी लाभदायक है यह विटामिन डी का उत्पादन करता है जो हड्डियों दांतों और त्वचा के लिए अच्छा होता है। वहीँ इसके कुछ नुक्सान भी हैं। सूर्य की रौशनी से त्वचा को नुक्सान पहुँचता है और स्किन कैंसर का खतरा भी बढ़ता है। हम में से ज्यादातर लोग टैनिंग की समस्या से झूझते हैं। अगर टैनिंग सनबर्न का रूप लेती है तो जोखिम बढ़ जाता है। इस से बचने के लिए जब भी आप धूप में जाएं तो सन स्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। किसी भी सनस्क्रीन के बिना जांचे इस्तेमाल न करें। और केवल SPF लिखा होने पे ही भरोसा न करें। अगर आपकी स्किन सामान्य है तो आप SPF 30 इस्तेमाल कर सकते हैं और डार्क स्किन के लिए SPF 15 चुनना बेहतर होगा।
      • Fairness skin Tips ke liye aur त्वचा को सुन्दर बनाये रखने के लिए नियमित व्यायाम करना होगा। कार्डिओ हमारे ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है जिस से त्वचा स्वस्थ व् चमकदार रहती है। आप रनिंग या जॉगिंग भी आजमा सकते हैं। ये पसीने की मदद से शरीर से टॉक्सिन्स, जो की विषाक्त पदार्थ हैं, उन्हें साफ़ करने में भी मदद करता है।यदि आपके पास समय की कमी है और ज्यादा समय नहीं निकाल सकते तो दिन में 20 मिनट के लिए तेज चलने का प्रयास करें।
      • स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए रात को कम से कम 8 घंटे की नीन्द अनिवार्य है। अगर आप पर्याप्त नीन्द नहीं ले रहे तो जैसे आप थका महसूस करते हो वैसे ही अपनी स्किन भी थक जाती है। जब हम सोते हैं तो हम अपने शरीर को रिचार्ज करते हैं और इस से साथ ही साथ हमारी त्वचा भी रिचार्ज होती है। इसलिए इसे जोखिम में न डालें| सोने से पहले अपने चेहरे को धोना और मॉइस्चराइज करना न भूलें| ड्राई स्किन के लिए माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल। ज्यादा मात्रा में मॉइस्चराइज़रका इस्तेमाल करें और गर्म पानी से बचें क्योंकि यह त्वचा को अत्यधिक सुखाता है।मॉइस्चरीज़र देखने में तो काफी सरल लगता है पर इसके फायदे अनेक हैं. अपने मॉइस्चराइज़र को सही तरीके से लगाने से आपकी त्वचा हाइड्रेट होती है और ये रूखेपन को रोकता है. मॉइस्चरीज़र चेहरे पर नमी की एक सुरक्षात्मक परत बनाता है जो पूरे दिन चलती है। इसके अलावा एक फेस क्रीम के उचित उपयोग से एंटी-एजिंग तत्व बेहतर काम करने में मदद करेंगे|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *