गले में खराश का इलाज जो तत्काल राहत प्रदान करते हैं, sore throat remedies in hindi

By | May 26, 2017
 

गले में खराश का इलाज, sore throat remedies in hindiगले में खराश का इलाज जो तत्काल राहत प्रदान करते हैं|गले में खराश ठंड लगने का पहला संकेत हो सकता है, दूसरा मुख्य लक्षण गले में दर्द और जलन है, खासकर जब आप कुछ निगलते हैं| यह सहन करना हमारे लिए बहुत दुखदाई होता है| आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के लिए वायरल या जीवाणु संक्रमण के रूप में गले में खराश होती है। आप दर्द और जलन को शांत करने के लिए घरेलू उपचार का उपयोग कर सकते हैं।
निचे दिए गए कुछ घरेलू उपचार हैं जिस की मदद से आप गले की खराश से छुटकारा पा सकते हैं|

शहद : शहद से आप गले में खराश(gale mein kharash) से छुटकारा पा सकते हैं
शहद चाय में मिलाया जाता है, यह एक घरेलू उपचार होता है जो गले की खराश में रहत प्रदान करता है । एक अध्ययन में पाया गया कि रात के समय खांसी को शहद अधिक प्रभावी है। अन्य शोधशालाओं के अनुसार शहद एक प्रभावी घाव भरने वाला तत्व है|

नमक वाला पानी : से आप गले की खराश से छुटकारा पा सकते हैं
गर्म नमक वाला पानी गले को शांत करने और स्राव को तोड़ने में मदद कर सकता है। यह गले में बैक्टीरिया को मारने में मदद करने के लिए जाना जाता है। यह पानी सूजन को कम करने और गले को साफ रखने में मदद करता है । इसे हर तीन घंटे या तो करना चाहिए।

लीकोरिस रूट टी : इसको को अपना के आप गले की खराश(gale mein kharash ka ilaj) से छुटकारा पा सकते हैं
लीकोरिस रूट चाय पीने से आप स्वाभाविक रूप से अपने गले के लिए कुछ राहत पा सकते हैं। नद्यपान जड़ के विरोधी वायरल और विरोधी भड़काऊ गुण सूजन और जलन को कम करने और आपके गले में बलगम झिल्ली को शांत करने में मदद करते हैं। इस नुस्खा के लिए नीचे कुछ अतिरिक्त अवयव हैं|
आपको चाहिये होगा…
-1 कप सूखा नद्यपान जड़ कटा हुआ -1/2 कप दालचीनी चिप्स -2 चम्मच पूरे लौंग 1/2 कप कैमोमाइल फूल

दिशा-निर्देश :
एक कटोरे में सबकुछ अच्छी तरह से मिलाएं| यदि आप कुछ बाद के लिए सहेजना चाहते हैं तो गिलास जार को प्रकाश और गर्मी से दूर रखें| चाय तैयार करने के लिए, चाय के मिश्रण के तीन तालिकाओं को मिलाकर और एक सॉस पैन में 2.5 कप ठंडे पानी मिलाएं। मध्यम गर्मी के ऊपर उबाल लें, कम गर्मी को कम करने और 10 मिनट के लिए उबाल लें। एक झरनी, घूंट, और आनंद के माध्यम से एक बड़े मग में डालो|
गोल्डएन्सल और पानी हर्बल जर्म-किलर गोल्डएन्सल (8 1 औंस के पानी में 1 1/2 चम्मच सोनाएन्सल टिंचर) से गारलिंग वायरस और बैक्टीरिया को मारता है क्योंकि इससे गले में ऊतक सूजन पड़ती है।

तुलसी की पत्तियां
गर्म पानी में पाक के तुलसी के पत्तों (ओसिमेट बेसिलिकम) का एक आसवन ठंडा लक्षण जैसे कि खांसी और गले की तकलीफ को कम कर सकता है। इस्किमम गर्भगृह, जिसे पवित्र तुलसी के रूप में जाना जाता है, अधिक प्रभावी है, बल्कि स्रोत के लिए मुश्किल है। 30 मिनट के लिए गर्म पानी में पत्तियों को खड़ी करते हैं और जलसेक पीते हैं।

अदरक और शहद
अदरक का गले में उपचार के रूप में कोई परिचय नहीं है। यह खांसी लोजेंज में एक आम घटक है। ताजा अदरक भूनकर रस को दबाएं, इसे शहद के बराबर मात्रा में मिला लें। एक समय में आधा चम्मच ले लो, लेकिन इसे दिन में कई बार दोहराएं। सूखे अदरक जड़ को चाय बनाने के लिए 5 मिनट के लिए पानी में उबला जाना चाहिए। अदरक में भूख में सुधार होता है, इसलिए यह फायदेमंद होता है जब ठंड और फ्लू भोजन में आपकी रुचि को मारता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *