बायोग्राफी

    लैरी पेज जीवनी, आय, बायोग्राफी | Larry Page Biography in Hindi

      Larry Page Biography In Hindi

      दोस्तों हमें आजकल जो कुछ भी ढूंढ़ना होता है हम इंटरनेट का सहारा लेते हैं और इंटरनेट (Internet) पे सबसे प्रसिद्ध साइट गूगल पे अपने सवालों का जवाब ढूंढ़ते हैं | गूगल (Google) ने पुरे विश्व को जोड़ दिया है|  गूगल ने कईओं को रोजगार दिलाये और बहुतों  के रोजगार को इंटरनेट के जरिये दुनिया से जोड़ा है | गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन बन चूका है | और इसे बनाने वाला इंसान यानि के इसके CEO फाउंडर हैं लैरी पेज (Larry Page) |

      लैरी पेज जीवनी, आय, बायोग्राफी

      लैरी पेज का जन्म 26 मार्च, 1973 को मिशिगन, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था। लैरी पेज के पिता डा. कार्ल पेज और उनकी मां ग्लोरिया पेज दोनों कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में काम करते थे। कार्ल पेज मिशिगन विश्वविद्यालय से पहले कुछ पीएचडी स्नातकों में से एक था। उन्होंने 1965 में स्नातक की उपाधि प्राप्त की, जब कंप्यूटर साइंस फ़ील्ड अपने प्रारंभिक वर्षों में था। लैरी के माता-पिता दोनों मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर थे। उनके पिता कंप्यूटर विज्ञान और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रोफेसर थे, जबकि उनकी मां ने विश्वविद्यालय में एक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग वर्ग सिखाया था। मिशिगन विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री प्राप्त करने के बाद, पेज ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर इंजीनियरिंग पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया, जहां सेर्गेई ब्रिन (sergey brin) से मिले|लैरी पेज ने अपने मित्र सेर्गेई ब्रिन के साथ मिल कर 1996 मैं बनाया था |

      लैरी पेज जीवनी, बायोग्राफी

      स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एक शोध परियोजना के रूप में, पेज(Larry Page) और (sergey brin) ब्रिन ने एक खोज इंजन(Search engine banaya, jo pages ki popularity ke according websites ke result nikalta hai) बनाया जो पृष्ठों की लोकप्रियता के अनुसार परिणामों को सूचीबद्ध करता है, उन्होंने गणितीय शब्द “गुगोल” के बाद खोज इंजन “Google” को बुलाया, जो वेब पर उपलब्ध विशाल मात्रा की जानकारी को व्यवस्थित करने के लिए उनके मिशन को प्रतिबिंबित करने के लिए 100 अंक के बाद नंबर 1 को संदर्भित करता है।

      Larry-Page-sergey brin

      2007 में लैरी पेज ने ल्यूसिंडा साउथवर्थ, एक शोध वैज्ञानिक और अभिनेत्री और मॉडल कैरी साउथवर्थ की बहन से शादी की। पेज और साउथवर्थ के दो बच्चे 2009 और 2011 में पैदा हुए हैं|लैरी पेज का बचपन कंप्यूटर और प्रौद्योगिकी से घिरा हुआ था |Google Larry Page के सह-संस्थापक और वर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) को हर साल केवल $ 1 का वार्षिक वेतन दिया जाता है |

      2009 में, पेज ने स्नातक स्तर की पढ़ाई समारोह के दौरान मिशिगन विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्राप्त की। 2011 में, वह फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में 24 वें स्थान पर थे, और अमेरिका में 11 वें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में।

      2015 में, फोर्ब्स साइट पर पेज की “शक्तिशाली लोग” प्रोफाइल में कहा गया है कि Google “डिजिटल युग की सबसे प्रभावशाली कंपनी” है।
      जुलाई 2014 तक, ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स पेज को दुनिया के 17 वें सबसे अमीर आदमी के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, जिसकी अनुमानित कुल कमाई $ 32.7 बिलियन है। 2014 के पूरा होने के बाद, फॉर्च्यून पत्रिका ने पेज को “बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर”, ” घोषित” किया है। दुनिया के सबसे साहसी सीईओ “।

      अक्टूबर 2015 में, Google के कर्मचारियों द्वारा मतदान के रूप में, फोर्ब्स के “अमेरिका के सबसे लोकप्रिय मुख्य कार्यकारी अधिकारियों” में पेज को नंबर एक का नाम दिया गया था।

      अगस्त 2017 में, पेज को एग्रीजेंटो, इटली की मानद नागरिकता प्रदान की गई थी

      Google Facts- Google तथ्य

      • लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन(Seregy Brin) द्वारा 1998 में स्थापित Google एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो इंटरनेट से संबंधित उत्पादों और सेवाएं प्रदान करता है। Google की सेवाओं में ऑनलाइन विज्ञापन, सर्च इंजन, क्लाउड कंप्यूटिंग, सॉफ़्टवेयर और बहुत कुछ शामिल है।शब्द Google ‘googol’ एक  गणितीय शब्द है,इस सब्द का अर्थ है जिसके बाद 100 शून्य लगी हुई हैं |
      • Google वर्तमान में प्रति सेकंड 40,000 खोज क्वेरी प्रक्रिया करता है(Google 1 second main 40,000 Search queries Nikalta hai) , जो प्रति दिन 3.5 अरब से अधिक खोजों को निकलता है और दुनिया भर में प्रति वर्ष 1.2 ट्रिलियन खोजों का अनुवाद करता है। (Har din 3.5 Arab search queries aur har saal 1.2 trillion nikalta hai)
      • 2012 में, एक आंतरिक Google रिपोर्ट ने खुलासा किया था कि Google के खोज इंजन (Search Engine) वेब पर 30 से अधिक ट्रिलियन अद्वितीय यूआरएल मिलते हैं, हर दिन 20 अरब साइटों को क्रॉल करता है, और हर महीने 100 अरब खोजों को पेश करता है|(20 Arab sites ko crawl karta hai daily aur har mahine 100 arab search queries result nikalta hai)
      • 2015 में, अमेरिकी बहुराष्ट्रीय संगठन वर्णमाला इंक(multinational organization Alphabet Inc)को Google की मूल कंपनी और कई अन्य कंपनियों के रूप में बनाया गया था जो पहले स्वामित्व या Google से जुड़ा था। वर्णमाला में Google की पुनर्गठन 2 अक्टूबर, 2015 को पूरा हुआ।नवंबर 2015 में, Google उनसे पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में 247 मिलियन अमरीकी अद्वितीय आगंतुकों के साथ मल्टी-प्लेटफ़ॉर्म वेब प्रॉपर्टीज का दौरा किया और अग्रणी यू.एस. खोज इंजन प्रदाताओं में 63.9 प्रतिशत का बाजार हिस्सा था।
      • Google खुद को 1 करोड़ डॉलर में ऑनलाइन कंपनी एक्साइट में बेचना चाहता था, लेकिन एक्साइट सीईओ ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया Google अब 300 अरब डॉलर से अधिक का मूल्य है यह स्टिंग के पास है|लैरी और सेर्गेई के निजी विमानों के रन वे नासा मैं जहाँ किसी और के निजी विमान को उड़ने की इज़ाज़त नहीं है|

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.