Quotes

    25 Education Quotes in Hindi to Motivate Students, Parents & Teachers

      दोस्तों आज की हमारी ये पोस्ट है शिक्षा यानि कि “Education” के ऊपर। इस पोस्ट में हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ महान हस्तियों द्वारा कहे गए Education Quotes in Hindi. जिन से students, parents और यहाँ तक कि teachers भी Motivation ले सकते हैं और इनसे प्रेरित हो सकते हैं। इस से पहले हम जान लेते हैं हमारे जीवन में शिक्षा का कितना महत्त्व है।

      हमारे जीवन में education और सीखने की शुरुआत उस घड़ी से हो जाती है, जिस वक़्त हम इस धरती पर जन्म लेते हैं। जागना, सोना, रोना, अपनी ज़रूरते समझाना, हसना, बोलना, चलना, खाना, आदि सब काम होते हैं, जिसकी धीरे-धीरे हमे हमारे माता-पिता से शिक्षा मिलती है। समय और बढ़ते सालो के साथ जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं और हमारी उम्र बढ़ती है, हमें सामाजिक शिक्षा के लिए विद्यालय में डाल दिया जाता है। वहां से अनेक विषयों में एजुकेशन तो प्राप्त हो ही जाती है परंतु उसके साथ हमें जीवन जीने की शिक्षा अन्य लोगों के साथ मिलती है और उनसे ग्रहण भी होती है।

      आजकल शिक्षा प्राप्त करने के कई तरीके हैं और education प्राप्त करना अब बहुत आसान हो गया है। जैसे-जैसे शिक्षा प्राप्त करने के कई साधन बन चुके हैं तो काफी लोग तरक्की कर रहे हैं। शिक्षा एक ऐसा धनुष है जिसके पास हर परेशानी खत्म करने का और समझाने का बाण है।

      आइए अब जानते हैं कुछ महान हस्तियों द्वारा कहे गए एजुकेशन कोट्स हिंदी में।

      Education Quotes in Hindi

       

       

      Education Quotes in Hindi

       

      शिक्षा और ज्ञान में किया गया निवेश सबसे अच्छा ब्याज देता है। – Benjamin Franklin (बेंजामिन फ्रैंकलिन)

       

      किसी भी चीज में प्राप्त किया हुआ ज्ञान कभी खारिज़ नहीं जाता है। शिक्षा और ज्ञान  के लिए अगर आप अपना समय देते  हैं तो वह कभी बर्बाद नहीं होता।  उस में किया गया निवेश सबसे अच्छा ब्याज देता  है। शिक्षा एक ऐसा बीज है जिसको हम अपने मन में कभी भी बो सकते हैं और वह बहुत ही अच्छा फल देता है।

       

      शिक्षा सबसे शक्तिशाली हथियार है जिसका उपयोग आप दुनिया को बदलने के लिए कर सकते हैं। – Nelson Mandela (नेल्सन मंडेला)

       

      एक महान व्यक्ति और साउथ अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला जी भी यह मानते हैं कि शिक्षा एक बहुत शक्तिशाली हथियार है। शिक्षा के माध्यम से जो हमें ज्ञान प्राप्त होता है, हम उसका सदुपयोग करके दुनिया को बदल सकते हैं। विद्या इतनी ताकतवर होती है कि दुनिया बदल सकती है अगर उसका सही इस्तेमाल किया जाए तो।

       

      Educational Quotes in Hindi

      एजुकेशन कोट्स हिंदी में

       

      एक इंसान जब तक शिक्षित नहीं होगा तब तक वह अपनी पूरी ऊँचाइयों को प्राप्त नहीं कर सकता है। – Horace Mann (होरेस मैन)

       

      जब तक इंसान के पास ज्ञान नहीं है वह एक कदम तक आगे नहीं बढ़ा सकता। इस बात पर कोई शक नहीं किया जा  सकता है कि जब तक इंसान शिक्षित न हो, वह अपने देखे हुए सपने पूरे नहीं कर सकता। क्योंकि एजुकेशन नहीं है तो हिम्मत नहीं है और जब हिम्मत नहीं है तो ज्ञान नहीं है और बिना ज्ञान के आप किसी भी ऊंचाइयों को पा नहीं सकते। तो सपने सच करने के लिए शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण है।

       

       

      Education Quotes in Hindi: शिक्षा आपकी सबसे अच्छी मित्र है। एक शिक्षित व्यक्ति का हर जगह सम्मान किया जाता है। – Chanakya (चाणक्य)

       

      शिक्षा आपकी सबसे अच्छी मित्र होती है। ये आपका एक ऐसा मित्र है जो आपके बुरे समय में आपको कभी धोखा नहीं देगा। बहुत कठिनाइयों और परेशानियों से भी आपकी शिक्षा आपको बचाती है। शिक्षा ग्रहण करने के बाद आपको किसी के आगे झुकना नहीं पड़ता, शिक्षा आप को आत्मनिर्भर बनाती है और समाज की नजरों में सम्मान भी दिलाती है। यदि आप शिक्षित हैं तो हर कोई आपको समाज में सम्मान की नजरों से देखता है और आपका सम्मान भी करता है।

       

      शिक्षा अनमोल विचार

      Quotes on Education in Hindi

       

      हर राज्य की नींव उसके युवाओं की शिक्षा पर निर्भर है। – Diogenes (डायोजीनीस)

       

      जितनी अच्छी आप की शिक्षा और पढ़ाई होगी उतना ही आप अपनी जिंदगी में आगे बढ़ पाएंगे। जब आप अपनी जिंदगी में आगे बढ़ पाएंगे, आप अपने साथ और भी लोगों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे। जब बाकी लोग भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित होंगे तो आपका राज्य उन्नति करेगा, सबका विकास होगा और सब को अच्छी education भी प्राप्त होगी। शिक्षा एक इंसान को उस ऊंचाई तक पहुंचाने की ताकत रखती है जिसके बारे में हम सपने में भी कल्पना नहीं कर पाते। शिक्षा दुनिया के हर देश का स्तंभ है। शिक्षा के माध्यम से साक्षरता दरें भी ऊंची होती हैं और मानव संसाधन का भी विकास होता है। जितना अच्छा शिक्षा और विद्या का स्तर होगा उतना ही देश आगे बढ़ेगा।

       

      शिक्षा स्वतंत्रता के सुनहरे दरवाजे को खोलने की कुंजी है। – George Washington Carver (जॉर्ज वॉशिंगटन कार्वर)

       

      यह बात बिल्कुल सच है कि शिक्षा है तो आजादी है। अगर हमें किसी काम को करने की विद्या आती है तो हम वह काम स्वयं कर पाएंगे। हमें किसी की गुलामी नहीं करनी पड़ेगी। इसलिए शिक्षा  स्वतंत्रता के सुनहरे दरवाजे को खोलने  की कुंजी है।

       

      Shiksha Suvichar

       

      शिक्षा की जड़ें कड़वी हैं, लेकिन फल मीठा है। – Aristotle (अरस्तु)

       

      महान वैज्ञानिक और ग्रीक दार्शनिक अरस्तु का बिल्कुल सही मानना है कि शिक्षा की जड़े कड़वी होती है क्योंकि शिक्षा प्राप्त करने के लिए हमें बहुत मेहनत करनी पड़ती है और अपना काफी समय देना पड़ता है। लेकिन उसका फल मीठा होता है। किंतु जब हम education प्राप्त करके विद्या को जान लेते हैं तो काफी काम आसान हो जाते हैं और हमारी जिंदगी तरक्की की राह पर चल पड़ती है।

       

      Quotes on Education in Hindi

      Girl Education Quotes In Hindi

       

      “आप एक आदमी को शिक्षित करते हैं तो आप केवल एक आदमी को शिक्षित करते हैं। आप एक महिला को शिक्षित करते हैं; आप एक पीढ़ी को शिक्षित करते हैं।” – Brigham Young (ब्रिघम यंग)

       

      पहले महिलाओं को शिक्षा हासिल नहीं करने दी जाती थी परंतु जैसे-जैसे समय आगे बढ़ा है लोगों और उनकी समझ में आया है कि शिक्षा पर हर किसी का अधिकार है। अगर आप एक महिला को शिक्षित करते हैं तो आप एक पूरी पीढ़ी को शिक्षा देते हैं क्योंकि वह आगे जाकर मां बनती है और वह शिक्षा अपने बच्चों को देती है और फिर वह बच्चे वही शिक्षा अपने बच्चों को देते हैं और ऐसे ही करते – करते पूरी पीढ़ी शिक्षित हो जाती है।

       

      “केवल स्कूल में शिक्षित एक बच्चा, एक अशिक्षित बच्चा है।” – George Santayana (जॉर्ज संतायाना)

       

      बच्चे की प्रारंभिक शिक्षा घर से ही शुरू होती है और वो शिक्षा देने वाले उसके माता पिता और परिवार वाले ही होते हैं। उसकी शिक्षा का अगला चरण स्कूल से शुरू होता है। घर पर दी जाने वाली शिक्षा उतनी ही आवश्यक है जितनी स्कूल में दी जाने वाली शिक्षा। इसलिए केवल स्कूल से शिक्षित बच्चा एक अशिक्षित बच्चे के समान ही है।

       

      Quotes on Education in Hindi Language

      Education Quotes in Hindi for Students

      शिक्षा पाना हर किसी का अधिकार है। शिक्षा ही हमारे ज्ञान का सृजन करती है। यह छात्रों को हस्तांतरित करती है और नवीन ज्ञान को बढ़ावा देती है। शिक्षा की वजह से आप एक ही कोने में बैठ कर दुनिया में मौजूद सभी चीजों के बारे में, जिस में भी आपकी दिलचस्पी होगी, उसके बारे में ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। education आपकी सोच का विकास करती है और आपके सोचने और चीजों को देखने का नजरिया बदलती है जिसकी वजह से आप उस चीज को और बेहतर तरीके से समझ पाते हैं और जान पाते हैं।

       

      ज़िन्दगी ऐसे जिओ जैसे आप कल ही मरने वाले हैं और सीखो ऐसे जैसे आपको हमेशा ही यहाँ रहना है.. – Mahatma Gandhi (महात्मा गांधी)

       

      हमेशा सही बात कहने वाले महात्मा गांधी जी ने यह बात कही है कि हमें जिंदगी  ऐसे जीनी चाहिए जैसे कि हम कल मरने वाले हैं क्योंकि अगर हम अपनी जिंदगी ऐसे जिएंगे तो हम जो जिंदगी आज जी रहे हैं वह हम खुशी से जी पाएंगे और हमारा हर एक लम्हा बहुत हसीन होगा। ऐसे ही अगर हम कुछ सीखते हैं तो हमें उसे बहुत अच्छी चाहत से सीखना चाहिए। बिल्कुल मन लगाकर सीखना चाहिए और उसकी अच्छे से शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए। ऐसे सोचें जैसे हमेशा ही इस दुनिया में रहने वाले हैं और वह चीज हमारे कभी भी काम आ सकती है।

       

      “सीखने की प्रक्रिया तब तक जारी रहती है जब तक आप मर नहीं जाते।” – Kirk Douglas (किर्क डगलस)

       

      इस बात पर तो कोई शक नहीं किया जा सकता कि हम जब तक जिंदा रहते हैं हम तब तक सीखते रहते हैं। और हम जब तक जिंदा रहते हैं हमें तब तक सीखते भी रहना चाहिए इससे हमारा ज्ञान बढ़ता है। और कभी भी किसी भी चीज में प्राप्त की हुई विद्या खराब नहीं जाती वह हमेशा हमारे काम आती है इसलिए हमें सीखते रहना चाहिए और ज्ञान प्राप्त करते रहना चाहिए।

       

      Education Quotes in Hindi For Motivation

       

      केवल जानकारी प्रदान करना शिक्षा नहीं है। – Carter G. Woodson (कार्टर जी वुडसन)

       

      यह बात बिल्कुल सही है कि केवल जानकारी प्रदान करना शिक्षा देना नहीं होता है। शिक्षा प्रदान करने में शिक्षकों का बहुत बड़ा योगदान होता है। किसी भी चीज में एजुकेशन देना मतलब उसे सही ढंग से समझना और समझाना। इस तरह समझाना कि वह आप के काम आए और आपको जिंदगी भर याद भी रहे और आप उससे कुछ सीख भी ले सके। जितना इस देश को होनहार और होशियार नौजवानों की जरूरत है उतनी ही उन्हें होनहार होशियार बनाने वालों की भी है जो उन्हें अच्छी education दे सके और हमेशा सही राह चुनने की सीख दे सके।

       

      Education Quotes in Hindi for learning: सीखने की लगन विकसित करें। यदि आप ऐसा करेंगे, तो आपका विकास कभी नहीं रुकेगा। – एंथनी जे. डिंगेलो

       

      यह बात बिल्कुल सही है हमें अपनी जिंदगी में कभी भी अपना सीखना बंद नहीं करना चाहिए। हम कुछ भी सीखते हैं तो हमें उसे अपनी पूरी इच्छा और लगन के साथ सीखना चाहिए ऐसा करने से हमारा विकास बढ़ता रहेगा कभी रुकेगा नहीं। एक चीज को बार बार दोहराने से आप उसके बारे में बहुत ज्यादा कुछ जान सकते हैं बार-बार उस चीज को दोहराने से आपको उसके बारे में नई नई चीजें पता लगती है और आपका ज्ञान भी बढ़ता है।

       

      Girl Education Quotes In Hindi

      Education Quotes in Hindi for Motivation

      जब आप शिक्षित होंगे तो कोई आपका फायदा नहीं उठा पाएगा और आप हर वस्तु का इस्तेमाल ढंग से कर पाएंगे और धीरे-धीरे आप तरक्की करने लगेंगे। शिक्षा इतनी आसानी से प्राप्त नहीं होती। शिक्षा का समय और ध्यान मांगती है और निरंतर अभ्यास भी। जो जितना समय अपना शिक्षा को देगा उतना ही समय तरक्की उसको देगी।

       

      शिक्षा का लक्ष्य ज्ञान की उन्नति और सत्य का प्रसार है। – John F. Kennedy (जॉन एफ॰ केनेडी)

       

      यह बात बहुत बड़े राजनीतिज्ञ जॉन एफ कैनेडी भी मानते हैं कि शिक्षा का लक्ष्य ज्ञान की उन्नति होता है। शिक्षा आपके ज्ञान को बढ़ावा देता है। शिक्षा प्राप्त करके आप बहुत बड़े ज्ञानी बन सकते हैं। शिक्षा प्राप्त कर लेने से आपको सत्य और असत्य के बीच में अंतर पता लगता है और आप सही निर्णय ले पाते हैं जिससे आपकी उन्नति होती है और आप का विकास होता है।

       

      शिक्षा जीवन के लिए तैयारी नहीं है; शिक्षा ही जीवन है। – John Dewey (जॉन डिवी)

       

      education हमें जीवन के लिए तैयार नहीं करता बल्कि एजुकेशन खुद ही जीवन है। शिक्षा प्राप्त करके हम जीना सीखते हैं और शिक्षा ही जीवन है। हम जीवन भर हर चीज के बारे में शिक्षा प्राप्त करते हैं और अपने ज्ञान को बनाते हैं और इसी तरह हमारी जिंदगी चलती है। ऐसे ही जीवन गुज़रता है, इसलिए शिक्षा को जीवन कहना गलत नहीं होगा।

       

      Education Quotes in Hindi For Students

       

      ज्ञान ही शक्ति है। सूचना मुक्ति है। शिक्षा हर समाज में, हर परिवार में, प्रगति का आधार है। – Kofi Annan (कोफ़ी अन्नान)

       

      ज्ञान ही शक्ति है। अगर हमें किसी चीज का ज्ञान हो तो हमें खुद पर विश्वास होता है और जब विश्वास होता है तो हमें हिम्मत और शक्ति मिलती है। जब तक हमें किसी चीज के बारे में ज्ञान ना हो, हम परेशान रहते हैं।  लेकिन जैसे ही हमें किसी चीज की सूचना मिल जाए तो हमेंपरेशानी से मुक्ति मिल जाती है और हम शांत हो जाते हैं। शिक्षा हर समाज में और हर किसी को नसीब हो तो यह देश बहुत तरक्की करेगा और यही प्रगति का आधार है।

       

      “दिल को शिक्षित किए बिना मन को शिक्षित करना बिल्कुल भी शिक्षा नहीं है।” – Aristotle (अरस्तु)

       

      मैं एरिस्टोटल की इस बात से बिल्कुल सहमत हूं कि दिल को शिक्षित किए बिना मन को शिक्षित करना बिल्कुल भी शिक्षा नहीं है क्योंकि कई बार जिंदगी में ऐसे हालात आ जाते हैं जिनमें निर्णय करना मुश्किल हो जाता है क्योंकि दिल और दिमाग साथ नहीं देते दिल कुछ कहता है और दिमाग कुछ कहता है हमारे दिमाग के हिसाब से प्राप्त किए हुए ज्ञान के अनुसार हमें कुछ और करना होता है लेकिन दिल कुछ और ही कह रहा होता है। इसलिए जब तक आप अपने दिल को शिक्षित नहीं कर लेते तो मन को भी शिक्षित करना मुश्किल होता है।

       

      Slogan on Education

      शिक्षा कोट्स

       

      “जिसने कभी गलती नहीं की उसने कभी कुछ नया करने की कोशिश नहीं की।” Albert Einstein (अल्बर्ट आइंस्टीन)

       

      महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन जी ने यह बात बिल्कुल सही कही है जब तक हम कुछ गलती नहीं करते हम कुछ नया नहीं सीखते। हम ठोकर खाकर ही संभलते हैं। कुछ भी नया करने से घबराओ मत। अगर इतने बड़े बड़े अविष्कार करने वाले कुछ नया करने से घबरा जाते तो आज जो हमें आधुनिक उपकरण और सहूलताएँ मिली हैं, वो कभी नहीं मिल सकती थी। जब हमें गलती का पता चलेगा तो हमें इस बात का ज्ञान प्राप्त होगा कि वह चीज गलत है और हम उसे सही करने का प्रयास करेंगे।

       

      “शिक्षा भविष्य का पासपोर्ट है, कल उन लोगों का है जो आज इसकी तैयारी करते हैं।” – Malcolm X (मैल्कम एक्स)

       

      इस बात पर कोई शक नहीं है कि कल उन्हीं का है जो आज शिक्षा ले रहे हैं और भविष्य के लिए तैयार हो रहे हैं। अगर हमें किसी चीज में विजय प्राप्त करनी है तो हमें आज इसकी तैयारी करनी पड़ेगी। बिना तैयारी करे और बिना मेहनत करे हमें किसी भी चीज का फल प्राप्त नहीं होता। जब तक हम तैयारी नहीं करेंगे, उस चीज के बारे में ज्ञान प्राप्त नहीं करेंगे, उस चीज के बारे में education ग्रहण नहीं करेंगे, तब तक हमें वह लक्ष्य प्राप्त नहीं होगा।

       

      “अगर आपको लगता है कि शिक्षा महँगी है, तो जहालत आज़मा कर देखें।” – एंडी मैकइंटायर

       

      हम जब भी शिक्षा प्राप्त कर रहे हों, मेहनत कर रहे हों तो उसकी कीमत नहीं देखनी चाहिए। शिक्षा की कोई कीमत नहीं होती। वह आप जब चाहे जहां से चाहे ग्रहण कर सकते हैं और अगर आपको ऐसा लगता है कि शिक्षा महंगी है और उसपर मेहनत करनी बेकार है तो जरा उन लोगों पर नज़र घुमाइए जो अनपढ़ हैं या जिनके पास कोई हुनर नहीं है।

       

      एजुकेशन कोट्स हिंदी में

      शिक्षा पर अनमोल विचार

       

      “शिक्षित होने वाला एकमात्र व्यक्ति वह है, जिसने सीखा है कि कैसे सीखना है” – Carl Rogers (कार्ल रोजर्स)

       

      जिस व्यक्ति में सीखने की चाह हो, उस व्यक्ति के पास खुद ज्ञान दौड़ा चला आएगा। वही इंसान शिक्षित कहलाता है जो यह जानता हो कि सीखते कैसे हैं। जिसके अंदर सीखने की चाह होती है जिसके अंदर सीखने का जुनून होता है। जो ज्ञान ग्रहण करने में शर्म महसूस नहीं होती और उसको केवल ज्ञान प्राप्त करने की फिक्र हो तो उसमें ज्ञान खुद-ब-खुद समा जाता है।

       

      “दुखी रहो। या खुद को प्रेरित करें। जो कुछ भी करना है, वह हमेशा आपकी पसंद है। ” – Wayne Dyer (वायने डायर)

       

      या तो आप दुखी रह कर अपना जीवन अज्ञानता में नष्ट कर सकते हैं या खुद को प्रेरित करके आप शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं और जागरूक बन सकते हैं। जो कुछ भी करना है वह आपकी पसंद है और उसी पसंद की वजह से आपकी जीवन की राह बढ़ेगी।

       

      शिक्षा बस एक समाज की आत्मा है क्योंकि यह एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक जाती है। – गिल्बर्ट के चेस्टर्टन

       

      यह बात बिल्कुल सच है कि शिक्षा आत्मा की तरह है यह एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक जाती है। शिक्षा को कभी रोका नहीं जा सकता। यह एक बार ग्रहण कर ली जाए तो बस बढ़ती जाती है। शिक्षा कभी नष्ट नहीं होती। यह एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी, एक इंसान से दूसरे इंसान तक जाती रहती है।

       

      शिक्षा कोट्स

       

      शिक्षा में बड़ी कठिनाई विचारों से अनुभव प्राप्त करना है। – जॉर्ज संतायना

       

      आपकी जिंदगी में कई बार कठिन परिस्थितियां आ जाती हैं। अपनी शिक्षा के बलबूते पर आप उनका सामना करते हैं और उन्हें सुलझाते हैं। इन कठिन परिस्थितियों में जो आपको कठिन विचार आते हैं उन्हीं से आप अनुभव प्राप्त करते हैं। उस अनुभव से प्राप्त किए हुए आप कहीं और इस्तेमाल करते हैं। ऐसी ही आपकी प्राप्त की गई शिक्षा काम आती है।

       

      एजुकेशन क्यों जरूरी हैं?: शिक्षा ज्ञान के एक बहुत बड़े पेड़ की तरह है जिस की हर डाली पर आपके कई सवालों के जवाबों की पत्तियां लटकी हुई हैं। शिक्षा आपको सीखने का बढ़ावा देती है और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है और आपके आगे बढ़ने के लिए राह भी बनाती है। शिक्षा के माध्यम से मनुष्य का हर क्षेत्र में हर ढंग से विकास होता है। education इंसान को जिंदगी जीने की भी सीख देती है और आपके लिए हर क्षेत्र में बंद दरवाजा खोलती है और आपको तरक्की के कई अवसर प्रदान करती है।

      आखरी शब्द: हम उम्मीद करते हैं आपको ऊपर दिए गए “Education Quotes in Hindi” पसंद आए होंगे और इन Hindi Quotes ने आपको Motivate भी किया होगा। अगर हाँ, तो इन्हे अपने Social Media Accounts पर और अपने दोस्तों सम्बन्धियों के साथ शेयर करना न भूलें। हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं कि आपको इनमे से कोनसा कोट्स सबसे ज्यादा Motivational लगा। धन्यवाद्।