विराट कोहली की जीवनी, Virat Kohli Biography and Success Story in Hindi

विराट कोहली जीवनी

विराट कोहली के आँकड़े,विराट कोहली की फ़ोटोस,विराट कोहली परिवार,जाति ,विराट कोहली पुरस्कार,विराट कोहली की जीवनी,विराट कोहली विकी,विराट कोहली की पत्नी,विराट कोहली क्रिकेट रैंकिंग जानकारी, व्यक्तिगत रिकॉर्ड, फोटो, वीडियो,विराट कोहली के शतक 

विराट कोहली की जीवनी/बायोग्राफी : देश की युवा धड़कन और भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के बारे मैं

विराट कोहली एक विश्व प्रसिद्ध व्यक्तित्व है, जिसे किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। उसकी जीवनी के लिए बहुत कम शब्द हैं। दुनियाँ में ऐसे लोग बड़ा जल्दी सफल होते है, जिनको उनके माता पिता का पूरा समर्थन मिलता है। ऐसी ही कहानी है इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की। आज विश्व क्रिकेट में सबसे बढ़िया प्रदर्शन करने वालों में से एक, विराट वर्तमान में भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान भी हैं। एक भारतीय क्रिकेटर है। दाएं हाथ के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज, कोहली को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है।
विराट कोहली बायोग्राफी
विराट कोहली की जीवनी,बायोग्राफी | Virat Kohli Information and Biography in Hindi

विराट कोहली : एथलीट के बारे में

विराट कोहली जीवनी / बायोग्राफी
पूरा नाम:विराट कोहली
उपनाम:चीकू
पेशे से:क्रिकेटर (भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान )
शारीरिक आँकड़े:
सेंटीमीटर में ऊँचाई:मीटर में: 1.75 मी
इंच में:– 5 ‘9’
किलोग्राम:वजन (लगभग)– 72 kg
पाउंड में- 165 पाउंड– 159 lbs
शारीरिक माप (लगभग):– – छाती: 40 इंच
– कमर: 30 इंच
– बाइसेप्स: 14 इंच
क्रिकेट
अंतर्राष्ट्रीय डेब्यूODI:
18 अगस्त 2008 को श्रीलंका के खिलाफ दांबुला में

Test– 20 जून 2011 को किंग्स्टन में वेस्टइंडीज के खिलाफ
T20I-– 12 जून 2010 को हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ
जर्सी नंबर:# 228 (घरेलू)
#18 (India)
#18 (IPL)
घरेलू / राज्य की टीम:दिल्ली, इंडिया रेड, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
कोच / मेंटर:राज कुमार शर्मा
बैटिंग स्टाइल:राइट-हैंडेड
व्यक्तिगत जीवन
जन्मतिथि:5 नवंबर 1988
जन्मस्थान:दिल्ली, भारत
राष्ट्रीयता:भारतीय
गृहनगर:डीएलएफ सिटी फेज -1, ब्लॉक-सी, गुरुग्राम
स्कूल:विशाल भारती पब्लिक स्कूल
शैक्षिक योग्यता: 12 वीं कक्षा
धर्म:हिंदू धर्म
जाति: पंजाबी खतरी
विवाद2011 में, ऑस्ट्रेलिया के अपने पहले दौरे पर, कोहली ने सिडनी की भीड़ को अपनी मध्य उंगली दिखाई, जब उन्होंने दूसरे टेस्ट के दौरान सीमा रेखा पर क्षेत्ररक्षण कर रहे थे, तो उन्होंने उन्हें गाली दी।
• 2013 में, आईपीएल 6 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच एक मैच के दौरान, कोहली और गौतम गंभीर ने एक बदसूरत स्पाट किया था। बाहर निकलने के बाद,कोहली ने वापस चलने के बजाय, कुछ टिप्पणियां कीं, जिससे गंभीर नाराज हो गए, जिसके बाद रजत भाटिया के हस्तक्षेप करने तक दोनों एक-दूसरे को गाली देने लगे।
• ऑस्ट्रेलिया में 2015 विश्व कप से पहले, बीसीसीआई ने विश्व कप के दौरान भारतीय खिलाड़ियों को अपनी पत्नी, या गर्लफ्रेंड के साथ रहने के लिए मना कर दिया था। लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोहली उसी होटल में ठहरे थे, जहां उनकी गर्लफ्रेंड अनुष्का शर्मा ठहरी थीं।
• 2016 में, कोहली ने टी 20 विश्व कप के दौरान एक अभ्यास सत्र के बाद एक पत्रकार के साथ दुर्व्यवहार किया, क्योंकि कोहली ने सोचा कि उस विशेष पत्रकार ने राष्ट्रीय दैनिक में अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के बारे में एक लेख लिखा था। लेकिन, बाद में कोहली को पता चला कि यह गलत पत्रकार था, जिसके बाद उन्होंने तुरंत माफी मांगी।
• हालांकि, अनिल कुंबले को जून 2016 में भारतीय क्रिकेट टीम के कोच के रूप में नामित किया गया था, 2017 की शुरुआत में, कई रिपोर्टें थीं जो अनिल और विराट कोहली के बीच मतभेदों को दर्शाती थी। हालांकि, चैंपियंस ट्रॉफी 2017 से पहले, जब बीसीसीआई ने पुरुषों की भारतीय क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए एक विज्ञापन प्रकाशित किया, तो अनिल को गहरी लग गयी थी।और उन्होंने अपनी कोचिंग से पीछे हटने का फैसला किया , और 21 जून 2017 को, अनिल ने अपने पद भारतीय क्रिकेट टीम के कोच से इस्तीफा दे दिया।
पसंदीदा क्रिकेट ग्राउंड: एडिलेड ओवल, एडिलेड, ऑस्ट्रेलिया
पसंदीदा क्रिकेट कमेंटेटर: हर्षा भोगले
पसंदीदा भोजन: सैल्मन, सुशी, मेम्ने चोप्स
पसंदीदा अभिनेता: जॉनी डेप, रॉबर्ट डाउनी जूनियर।
पसंदीदा अभिनेत्रियाँ: पेनेलोपी क्रूज़, करीना कपूर,कटरीना कैफ
पसंदीदा फिल्म: बॉलीवुड: सीमा, जो जीता वही सिकंदर, इश्क, 3 इडियट्स
हॉलीवुड: रॉकी 4, आयरन मैन, साउथपाव
पसंदीदा टीवी शो:अमेरिकन: होमलैंड, नारकोस, ब्रेकिंग बैड
पसंदीदा संगीतकार: असरार, एमिनेम
पसंदीदा कार: एस्टन मार्टिन
पसंदीदा पुस्तक: परमहंस योगानंद द्वारा एक योगी की आत्मकथा

विराट का जन्म दिल्ली स्थित एक पंजाबी परिवार में हुआ था। उनके पिता प्रेम कोहली एक आपराधिक वकील थे और उनकी माँ सरोज एक गृहिणी हैं। विराट के दो बड़े भाई-बहन हैं, एक भाई – विकाश और एक बहन – भावना।

जब विराट तीन साल का था, तब विराट ने क्रिकेट मैं रूचि लेनी शुरू कर दी थी। विराट के पिता ने उनकी इस प्रतिभा को पहचाना और विराट को प्रोत्साहित भी करते थे। वह कोहली को पश्चिम दिल्ली क्रिकेट अकादमी में ले गए जब वह सिर्फ नौ साल के थे। राजकुमार शर्मा वहां उनके पहले कोच थे और शुरुआत से ही जानते थे कि यह बालक अच्छा खिलाडी बन सकता है।

क्रिकेट के साथ-साथ विराट कोहली पढाई में भी एक उत्कृष्ट छात्र थे। विराट के सपनों को पूरा करने के लिए उनके पिता ने उनका भरपूर समर्थन दिया। दुर्भाग्य से, उनके पिता उनकी महान उपलब्धियों के गवाह नहीं बन सके। जब कोहली सिर्फ 19 साल के थे, तब उनके पिता का निधन एक स्ट्रोक के कारण हो गया। फिर भी, कोहली ने अगले दिन मैदान में अपना हुनर दिखाया और रणजी टूर्नामेंट में अपनी टीम के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
Virat Kohli Biography in Hindi

प्रेरणा
खुद महान सर विवियन रिचर्ड्स ने कहा कि उन्हें कोहली खुद की याद दिलाते हैं। विराट कोहली ने हमेशा सचिन तेंदुलकर को अपनी प्रेरणा माना है। वह अपनी वेबसाइट www.viratkohli.club पर कहते हैं, “सचिन (तेंदुलकर) मेरी प्रेरणा थे। शारजाह में उनकी शानदार बैटिंग को देख कर, मैं वास्तव में भारत के लिए कुछ ऐसा करने के लिए प्रेरित हुआ। मैं देश के लिए कुछ ऐसा करने का सपना देखता था, जिस तरह से सचिन हमें गेम जीताया करते थे , ”उन्होंने कहा।

विराट कोहली के वर्कआउट

विराट कोहली वर्कआउट

विराट कोहली पर्सनल लाइफ
विराट ने 2013 में बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को डेट करना शुरू किया। यह जोड़ी एक शैम्पू ब्रांड के विज्ञापन की शूटिंग के दौरान मिली थी, जिसे दोनों एंडोर्स कर रहे थे। उनके रिश्ते ने मीडिया का बहुत ध्यान आकर्षित किया। विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने इटली के फ्लोरेंस में एक काल्पनिक स्थान पर शादी की।

यात्रा
धोनी के साथ कोहली

एक आक्रामक बल्लेबाज के रूप में जाने जाने वाले कोहली ने हमेशा अपनी तकनीक पर ध्यान केंद्रित किया है। यही कारण है की इनकी अटूट निरंतरता और कड़ा परिश्रम ने ही इनकेक्रिकेट करियर मैं एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इंडियन प्रीमियर लीग
विराट कोहली लीग के पहले संस्करण से ही टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा रहे हैं। हाल ही में, कोहली को $ 30,000 के लिए साइन किया गया था। वह 2013 में टीम के कप्तान बने। लीग में सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक, गेल, एबी डिविलियर्स जैसे बड़े नाम है| इतना टैलेंट और इतनी महारथ होने के बावजूद भी निश्चित रूप से कोहली टीम को वह सफलता नहीं मिली जिसके वह हकदार हैं। हालाँकि, यह लगातार लीग की सबसे लोकप्रिय टीमों में से एक बनी हुई है।

विराट कोहली के बारे में रोचक तथ्य

  • विराट कोहली का पसंदीदा साहसिक खेल राफ्टिंग है।
  • विराट पूरी लगन से टेनिस और फुटबॉल का अनुसरण करते हैं। वह रोजर फेडरर का बहुत बड़े प्रशंसक है।
  • उनके पसंदीदा अभिनेता आमिर खान हैं।
  • विराट को टीम में सबसे स्टाइलिश बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है। इस कारक ने उनकी प्रसिद्धि को गुमराह किया है, खासकर युवाओं के बीच।
  • विराट के टैटू भी काफी लोकप्रिय हो गए हैं। उनके ऊपरी दाहिने हाथ में एक वृश्चिक राशि का टैटू है। उसके पास एक उठाया तलवार के साथ एक जापानी समुराई योद्धा भी है।
  • विराट कोहली थोड़े अंधविश्वासी हैं। उन्होंने सौभाग्य के लिए 2012 से कड़ा (कंगन) पहना है।अपनी दानशीलता, विराट कोहली
  • फाउंडेशन के माध्यम से, वह वंचित बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा का समर्थन करता है।

विराट कोहली नेट वर्थ

स्टाइलिश युवा आइकन के रूप में विराट कोहली की छवि ने उन्हें कई समर्थन दिए हैं। कॉर्नरस्टोन स्पोर्ट एंड एंटरटेनमेंट के बंटी सचदेव कोहली के सौदों का प्रबंधन करते हैं। कोहली के ब्रांड एंडोर्समेंट ने 2013 में ही or 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया था। इनमें से कुछ प्रमुख ब्रांड MRF, Puma, Audi, Manyavar इत्यादि हैं।

विराट कोहली भी दुनिया में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले क्रिकेटर में से एक हैं। उनकी वार्षिक आय लगभग 24 मिलियन अमेरिकी डॉलर है जो बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंध, आईपीएल फ्रैंचाइज़ी रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर और ब्रांड एंडोर्समेंट से आती है। विराट कोहली की कुल संपत्ति लगभग 80 मिलियन अमेरिकी डॉलर (INR 591 करोड़) आंकी गई है।विराट कोहली इंडियन सुपर लीग में क्लब FC गोवा के सह-मालिक हैं। उन्होंने प्रो रेसलिंग में इंटरनेशनल प्रीमियर टेनिस लीग फ्रेंचाइजी यूएई रॉयल्स और बेंगलुरु योदास फ्रेंचाइजी जैसे उपक्रमों में भी निवेश किया है। 2014 में, कोहली ने अंजना रेड्डी के यूनिवर्सल स्पोर्ट्सबॉय के साथ एक फैशन क्लोदिंग ब्रांड WROGN लॉन्च किया। उन्होंने कई फिटनेस उपक्रमों में भी निवेश किया है।

विराट कोहली अवार्ड्स

सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी (आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर): 2017
ICC वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर: 2012, 2017
वर्ष की आईसीसी टेस्ट टीम: 2017 (कप्तान)
पद्म श्री: 2017
ICC वनडे वर्ष की टीम: 2012, 2014, 2016 (कप्तान), 2017 (कप्तान)
अर्जुन पुरस्कार: 2013
राजीव गांधी खेल रत्न: 2018

विराट कोहली का रिकॉर्ड

  • सबसे तेज शतक
  • वनडे में एक भारतीय क्रिकेटर द्वारा सबसे तेज़ शतक (52 गेंद)
  • सबसे तेज भारतीय 1000, 5000, 6000, 7000, 8000, 9000 और वनडे में 10,000 रन तक पहुँचने के लिए
  • सबसे तेज भारतीय और दुनिया में दूसरा सबसे तेज, 10, 15, 20, और वनडे में 25 शतक
  • एक साथ टेस्ट, वनडे और T20I में 50 से अधिक औसत इतिहास में एकमात्र बल्लेबाज
  • वनडे में 30 और 35 शतक तक पहुंचने के लिए दुनिया में सबसे तेज
  • T20I में 1,000 रन तक पहुँचने का दुनिया में दूसरा सबसे तेज
  • वनडे में लगातार तीन शतक बनाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर
  • 15,000 अंतरराष्ट्रीय रन तक पहुंचने के लिए दुनिया में सबसे तेज
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 17,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज (363 पारियां)
  • एक कैलेंडर वर्ष / श्रृंखला में अधिकांश रन
  • एक भारतीय क्रिकेटर द्वारा कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक वनडे रन – 2010, 2011, 2012, 2013, 2014, 2015, 2016
  • एक भारतीय क्रिकेटर द्वारा एक वर्ष में सबसे अधिक संयुक्त अंतर्राष्ट्रीय रन – 2017 में 2818 अंतर्राष्ट्रीय रन
  • एक भारतीय द्वारा दूसरा सर्वोच्च शतक
  • किसी भी क्रिकेटर द्वारा 2018 में सर्वाधिक टेस्ट रन
  • किसी भी क्रिकेटर द्वारा 2018 में सबसे अधिक वनडे रन

अभी तोह कई और रिकार्ड्स विराट कोहली दवारा तोड़े जाने बाकि हैं और कई और रिकार्ड्स बनाने भी बाकि हैं । हमें उम्मीद है कि वह टीम को और अधिक गौरव के लिए आगे बढ़ाता रहे। एक बात सुनिश्चित है, उनका नाम हमारे समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक के रूप में क्रिकेट इतिहास की किताबों में दिखाया जाएगा।

विराट कोहली की जीवनी: #KingKohli के बारे में 5 अनजाने तथ्य
1.’Cheeku’

कोहली अपने चुटीले खेलने के लिए जाने जाते हैं। इसकी वजह यह हो सकती है कि दिल्ली के पूर्व कोच अजीत चौधरी ने दिल्ली रणजी टीम में शामिल होने के बाद उन पर चीकू ’नाम दिया।

2. ‘सबसे अच्छी तरह से तैयार Dress
विराट कोहली 
2012 में, विराट कोहली को शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ कपड़े पहनने वाले अंतर्राष्ट्रीय पुरुषों में शामिल किया गया था। इस सूची में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा जैसे बड़े नाम भी शामिल थे।

3. ‘सबसे अमीर क्रिकेटर’
फोर्ब्स पत्रिका ने 2019 में कोहली को सबसे अमीर क्रिकेटर का नाम दिया। इसके अलावा, उन्हें भारत की दूसरी सबसे अमीर हस्ती के रूप में भी नामित किया गया था।

4. ‘कुक-कोहली!’
विराट कोहली एक बढ़िया कुक हैं, जब वह गेंदबाजों को पिच पर फ्राई नहीं कर रहे हैं। विराट कोहली एक बढ़िया कुक हैं, जब वह गेंदबाजों को पिच पर फ्राई नहीं कर रहे होते हैं। तब वह अपनी मन पसंद रेसिपीज़ जैसे की मटन बिरयानी और खीर बनाना पसंद करते हैं।

5. L डॉग-लवर :
पूरा देश विराट कोहली का प्रशंसक है, जबकि कप्तान मनुष्य के सबसे वफादार दोस्त- डॉग का एक कठिन प्रशंसक है। कोहली ब्रूनो नाम के एक बीगल के मालिक हैं जो कुछ खूबसूरत क्लिक के साथ इंस्टाग्राम पर दिखाई देता है।वह बेंगलुरु में चार्लीज़ एनिमल रेस्क्यू सेंटर (CARE) नामक एक पशु आश्रय का भी समर्थन करते है। माना जाता है कि कोहली के पास वहां 15 कुत्ते हैं।

विराट कोहली का घर : 

भारत के क्रिकेट टीम के कप्तान, प्रतिभाशाली विराट कोहली, भारत के शानदार घरों में से एक के मालिक हैं।कोहली ने 2016 में 34 करोड़ की मोटी रकम के लिए यह भव्य घर खरीदा था। विराट का नया घर ओमकार th 1973 की 35 वीं मंजिल पर सी-विंग में है, जो मुंबई के वर्ली में 4.5-एकड़ का प्रोजेक्ट है। मीरा बाग, पश्चिम विहार, दिल्ली मेट्रो ग्रीन लाइन (पहले रहती थी) डीएलएफ सिटी, फेज -1, ब्लॉक-सी, गुड़गांव वर्ली, मुंबई, भारत में ओमकार ’1973’ की 5 वीं मंजिल पहले विराट पास के विहार पॉश इलाके मीरा बाग में रहते थे।

पहले विराट पास के विहार पॉश इलाके मीरा बाग में रहते थे।

Virat-kohli-meera-bagh-house

लेकिन, जल्द ही वह परिवार के साथ गुरुग्राम में अपने नवनिर्मित घर में शिफ्ट हो गए।

विराट कोहली-गुरग्राम वाला घर

विराट के घर का क्षेत्रफल लगभग 500 वर्ग गज और 10,000 वर्ग फुट का बिल्ट-अप क्षेत्र है।

विराट कोहली 4BHK फ्लैट विराट कोहली स्काई बंग्लौस प्रोजेक्ट का हिस्सा है और लुभावने विचारों के कारण पृथ्वी पर निस्संदेह स्वर्ग है।

विराट कोहली मुंबई का स्काई बंग्लौस
विराट कोहली के आंकड़े


Batting and fielding averages
MatInnsNORunsHSAveBFSR100504s6sCtSt
टेस्ट771318661324353.761154957.26252073119720
वनडे229221371094318359.471177592.93415010241181140
T20Is676217226390*50.281647137.4002022354330
प्रथम श्रेणी10917915886224354.031545257.3532281044341030
सूची ए263254401238518357.871331193.04455811881421320
T20s26625246836911340.626240134.115607732641200

Bowling averages
MatInnsBallsRunsWktsBBIBBMAveEconSR4w5w10
टेस्ट7791637602.79000
वनडे2294864166541/151/15166.256.22160.2000
T20Is671214619841/131/1349.508.1336.5000
प्रथम श्रेणी1092363133031/192/42110.003.13210.3000
सूची ए2635570572641/151/15181.506.17176.2000
T20s2664445466182/252/2582.628.7356.7000

विराट कोहली के शतक / विराट कोहली टोटल सेंचुरी

विराट कोहली June 2019 तक एक भारतीय क्रिकेटर और पुरुष राष्ट्रीय टीम के कप्तान हैं। दाएं हाथ के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज,  उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 66 शतक बनाए हैं – टेस्ट क्रिकेट में 25 और वनडे इंटरनेशनल में 41 शतक बनाए हैं। वनडे) – मार्च 2019 का, सचिन तेंदुलकर (100) और रिकी पोंटिंग (71) के बाद, तीसरा सबसे अधिक।

हाल ही में, विराट कोहली ब्रेकफास्ट विद चैंपियंस में नज़र आए थे, जिसकी मेजबानी गौरव कपूर ने की थी और अपने डाइट प्लान के बारे में विस्तार से बात की थी। ये है विराट कोहली का डाइट प्लान:

विराट कोहली का सुबह का नाश्ता
आमलेट (3 सफेद अंडे और 1 पूरे अंडे का ), पालक, काली मिर्च और पनीर।ग्रील्ड बेकन या स्मोक्ड सैल्मन खाना पसंद करते है।

फल: तरबूज और पपीता

विराट कुछ अच्छे वसा के लिए पनीर भी खाते हैं। वह नेट सेशन के लिए नट बटर और ग्लूटेन फ्री ब्रेड लेती है।वह नींबू के साथ 3-4 कप ग्रीन टी का सेवन करते हैं।

विराट कोहली का दोपहर का भोजन
विराट ग्रिल्ड चिकन, मसले हुए आलू, हरी सब्जियां, पालक लेते हैं और आवश्यकताओं के अनुसार, अपने दोपहर के भोजन में लाल मीट खाना पसंद करते है।

विराट कोहली का रात का खाना
दिन के अंतिम भोजन के लिए, विराट खुद को समुद्री भोजन खाना ही पसंद करते है जो या तो उबला हुआ या ग्रील्ड होता है।

विराट कोहली सचिन और सहवाग के साथ
विराट कोहली सचिन और सहवाग के साथ

विराट और उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा
विराट-और-उनकी-पत्नी-अनुष्का-शर्मा

विराट कोहली अपने डॉग के साथ

विराट कोहली जसप्रीत बुमराह के साथ युजवेन्द्र चहल, महेंद्र सिंह धोनी, कुलदीप यादव

विरूष्का
विरूष्का

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *