Quotes

    घर के बने फेस पैक | Beauty Tips In Hindi

      घर के बने फेस पैक | Beauty Tips In Hindi |  फेयरनेस फेस पैक

      बेस्ट इंस्टेंट फेयरनेस फेस पैक

      अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है की अचानक से हमें कहीं पार्टी या स्पेशल ऑकशन पे जाना पढ़ जाता है। जिसके लिए हम तैयार नहीं होते हैं। क्या आप तुरंत फेयरनेस टिप्स ढूंढ रहे हैं। ऐसे में हम अपने घर मैं मजूद सामग्रियों पे नज़र डालें अगर तोह यकीं मानिये तुरंत गोरी त्वचा पाने के लिए विभिन्न घरेलू उपाय हैं। ऐसी कई सामग्रियां हैं। जो आपको तुरंत गोरापन प्रदान करने के लिए आपकी रसोई में उपलब्ध हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप घर का बना फेस पैक बना सकते हैं।

      beauty-tips-in-hindi

      बेस्ट घर के बने झटपट फेस पैक सभी प्रकार की त्वचा के लिए तुरंत गोरापन पाने के लिए ये Beauty Tips In Hindi

      चेहरे को अच्छी तरह साफ़ कर लें : पहला काम जो आपको जो करना है वो यह है की धूल प्रदूशण से हमारा चेहरा ख़राब होता। जमी हुई धूल मिटटी हटानी जरुरी है। इसके लिए आपको अच्छा बढ़िया क्वालिटी का क्लीन्ज़र लेना होगा।अगर आपकी त्वचा तैलीय है। तो आप टोनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। टोनर चेहरे से अतिरिक्त तेल को हटाता है। और आपको साफ़ और कोमल त्वचा प्रदान करता है।

      रूखी बेजान त्वचा को हटाना :

      त्वचा की ऊपरी परत बेजान और सुखी बन जाती है जिसको हटा के हम इंस्टेंट फेयरनेस पा सकते हैं इसका एक्सप्लोइटेर हम घर पर भी बना सकते हैं।आपकी रसोई मैं ऐसे पदार्थ मजूद जो आपको इंस्टेंट फेयरनेस दे सकते हैं। टमाटर, नींबू, बेसन जैसे पदार्थ आपकी रसोई में उपलब्ध हैं जो आपको तुरंत गोरापन प्रदान कर सकते हैं और यह सस्ता और टिकाऊ उपाय है जो आपको पार्टी के लिए तैयार कर सकते हैं।

      बेस्ट इंस्टेंट फेयरनेस फेस पैक:

      जयादा सूर्य की रौशनी मैं रहने से और मृत त्वचा कोशिकाओं और गंदगी का त्वचा पे के संचय होने से
      कभी-कभी बाहर की त्वचा का रंग सामान्य त्वचा से गाढ़े गहरे रंग का हो जाता है। कुछ होममेड फेस पैक के द्वारा आप तुरंत गोरापन पा सकती हैं। ये फेस पैक इस प्रकार हैं-

      बेसन और नींबू फेस पैक:

      बेसन और नींबू हमारी घर की रसोई के ऐसे पदार्थ हैं जो हमारे खाने के स्वाद के साथ शरीर को अंदरूनी तरफ से फायदा पहुंचते हैं और अगर इनका इस्तेमाल बहरी त्वचा पे भी किया जाये तोह हमें बहुत फायदा पहुंचता है बेसन और नींबू फेस पैक प्राकृतिक रूप से तुरंत गोरापन और चमक देता है। नींबू मजूद प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है। बेसन के इस्तेमाल से हमारी डेड स्किन ख़तम होती है और आपकी बहरी स्किन इक्दुम साफ़ औरकोमलबांटी है। इस फेस पैक को तैयार करने की विधि इस प्रकार है-
      1 चम्मच बेसन या ग्राम आटा
      1 चम्मच नींबू का रस
      ½ गुलाब जल
      इनका एक घोल बनाके इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक सूखने दें। अब आपका फेस पैक सूख गया है। अपने चेहरे पर थोड़ा पानी छिड़कें और ठीक से स्क्रब करें। यह तैलीय त्वचा के लिए एकदम सही गोरापन घरेलू उपाय है। यह सबसे अच्छे इंस्टेंट फेयरनेस टिप्स में से एक है।

      इंस्टेंट फेयरनेस और ग्लो के लिए संतरे के छिलके का फेस पैक:

      शुष्क त्वचा वाले लोगों को अक्सर अपनी त्वचा पर खुरदरी, सूखी, लाल पैच होते हैं और ये पैच अक्सर खुजली वाले होते हैं।यह होममेड फेयरनेस पैक सूखी, तैलीय और सामान्य त्वचा के लिए उपयुक्त है। यह सभी प्रकार की त्वचा पर लागू हो सकता है। लेकिन आपको चकत्ते या किसी अन्य त्वचा की समस्या है तो आपको इस पैक से बचना चाहिए।संतरे के छिलके का उपयोग करके आप चमकदार और गोरी त्वचा पासकते हैं। आप घर पर ही संतरे के छिलके का फेस पैक बनाकर चमकदार त्वचा पा सकते हैं। इस फेस पैक की विधि इस प्रकार है

      उपयोग करने के लिए सामग्री

      1 चम्मच शहद
      1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
      1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर

      तैयार कैसे करें

      शहद और हल्दी दोनों बहुत ही लाभदायक होते हैं। शहद, हल्दी पाउडर और संतरे के छिलके के पाउडर का मिश्रण तैयार करें। अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें अपने चेहरे को साबुन या फेसवाश से धो कर मिटटी वगेरा को साफ़ करलें और फिर किसी साफ़ कपडे से चेहरा सूखा लें और इसे 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें और अपने दैनिक मॉइस्चराइजर को लगाएं।

      ऑरेंज पील त्वचा की चमक बढ़ाने के साथ साथ इसके कई और फायदे भी हैं।
      यह टैनिंग को दूर करता है।
      टैनिंग त्वचा के काले होने का मुख्य कारण है। अगर आप सिर्फ धूप से आते हैं और शाम को आपको पार्टी के लिए जाना है तो यह फेस पैक आपको टैन हटाकर तुरंत गोरापन प्रदान कर सकता है।

      त्वचा के लिए संतरे के छिलके के कई उपयोग हैं। यह आपको चमक और चमकदार देता है जो सन टैन के कारण सुस्त हो जाता है। होममेड फेस पैक द्वारा गर्मियों के दौरान टैनिंग को दूर करना बेहतर होता है। सूखे संतरे का पाउडर दही के साथ मिलाकर कर प्राकृतिक रूप से सन टैन को हटाने में मदद करता है।

      नींबू, टमाटर और खीरा का फेस पैक

      यह तैलीय त्वचा के लिए तुरंत गोरापन पाने के लिए सबसे लोकप्रिय घरेलू उपचारों में से एक है। ये सभी सामग्रियां आपके किचन में आसानी से उपलब्ध हैं लेकिन खीरा ज्यादातर गर्मियों में उपलब्ध होता है। तो उस स्थिति में आप नींबू और टमाटर का फेस पैक तैयार कर सकते हैं।
      इस झटपट गोरापन फेस पैक को घर पर कैसे तैयार करें

      ½ चम्मच नींबू का रस

      ½ चम्मच खीरे का रस

      ½ टमाटर का रस

      अब इसे ठीक से मिलाएं और समान रूप से अपने चेहरे पर लगाएं

      मसूर दाल फेस पैक

      मसूर दाल को एक रात के लिए भिगो दें। अब इसका मिश्रण तैयार करें। नींबू और टमाटर की कुछ बूंदें मिलाएं। अब आपका फेयरनेस फेस पैक तैयार है। इसे 10 मिनट के लिए लगाएं और 15 मिनट तक रखें। अब चेहरे को अच्छे से धो लें।

      इसके इलावा आपको और फेयरनेस टिप इन हिंदी बताते हैं जो इस प्रकार हैं

      स्क्रबिंग करें- आजकल पॉलूशन और धूल मिटटी बहुत होगयी है और धूल मिटटी कोसाफ करना जरुरी है। जब भी पार्टी की तैयारी करें तो स्क्रबिंग सबसे पहले ज़रूरी है। अगर आप बहार से आरहे हैं तोह जरूर स्क्रबिंग करलें। यदि आपने इसे दो या तीन दिन पहले किया था तो इसे फिर से करने से बचें। अन्यथा यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

      स्टीम लें- स्टीम लें क्योंकि यह छिद्रों को खोल देगा और छिद्रों में जमा धूल को हटा देगा।
      फेस पैक लगाएं- आप बाजार में कई तरह के इंस्टैंट फेयरनेस फेस पैक उपलब्ध हैं। विभिन्न ब्यूटी ब्रांड ऐसे फेस पैक दे रहे हैं। सबसे अच्छा चुनें जो आपको सूट करता है और इसे अपने चेहरे को साफ करने के बाद लागू करें।

      हल्दी और बेसन का फेस पैक :

      यह एक बहुत लोकप्रिय फेस पैक है। इन दोनों में उत्कृष्ट त्वचा सफाई और त्वचा की रंगत को सुधारने वाले गुण हैं। यह विभिन्न प्रकार के अवसरों पर बहुत ही सालों से इस्तेमाल किया जा रा है। यह पारंपरिक लोग इसे पूरे शरीर पर उपयोग किया जाता है। बहुत से लोग अभी भी इस का उपयोग करना पसंद करते हैं। इसे बटना भी कहा जाता है हल्दी और बेसन खोजने काफी आसान हैं। ये सामान्य रसोई सामग्री हैं। इन्हें स्थानीय दुकानों और यहां तक ​​कि बाजारों से आसानी से खरीदा जा सकता है। बेसन और हल्दी की गुणवत्ता जरूर जांच लें अन्यथा चकत्ते या संक्रमण हो सकते हैं। कुछ लोगों को बेसन से एलर्जी होती है और हल्दी के उपयोग से झुनझुनी या जलन भी हो सकती है। यह आमतौर पर होता है अगर सतह पर कुछ घर्षण होते हैं। हल्दी का जलना सामान्य है क्योंकि इसमें एंटी सेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं।

      बदाम का फेस पैक

      होमेमड ब्यूटी टिप्स और बदाम एक दूसरे से जुड़े हैं और बदाम के पोषण से टैन पैच और आँखों के नीचे का कालापन दूर होता है। अपने सौंदर्य आहार में बादाम जोड़ने के लिए दिन की शुरुआत में एक मुट्ठी बादाम को दूध में भिगोएँ। रात को भिगोये हुए बादाम को मैश कर सकते हैं जो अब नरम हो जाएगा और जब पेस्ट नरम हो जाए तब इसे अपने चेहरे पे बना देगा।