सुमित नागल जीवनी | Sumit Nagal Biography, Wiki in Hindi

    सुमित नागल जीवनी, बायोग्राफी | Sumit Nagal Biography,Wiki in Hindi

    सुमित नागल जीवनी

    आज हम इस युवा टेनिस खिलाडी की बात करेंगे जिसने अपने पहले US ओपन मैच मैं विश्व के महान टेनिस खिलाडी रोड़गेर फेडरर को पहले सेट मैं हरा दिया। सुमित नागल मूल रूप से हरियाणा निवासी है। हरियाणा के जिला झज्जर के गांव जैतपुर का एक टेनिस खिलाड़ी है। उन्होंने फाइनल में रेइली ओपेल्का / अकीरा सेंटिलन को हराकर अपने वियतनामी साथी लिग होन्गे नाम के साथ 2015 विंबलडन लड़कों का युवा खिताब जीता। वह जूनियर ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले छठे भारतीय खिलाड़ी बने।

    सुमित का जन्म भारत के हरियाणा के झज्जर में 16 अगस्त 1997 को पश्चिमी दिल्ली के नांगलोई में एमसीडी स्कूल में शिक्षक सुरेश नागल के घर हुआ था। वह 10 साल की उम्र तक पश्चिमी दिल्ली के नांगलोई में रहे। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई लिटिल एंजल्स स्कूल, सोनीपत, हरियाणा में पूरी की।

    सुमित नागल व्यवसाय

    Sumit Nagal Biography, Wiki In Hindi

    उन्हें महेश भूपति के अपोलो टायर्स मिशन 2018 कार्यक्रम के हिस्से के रूप में बच्चों के पहले बैच में चुना गया था। 2008-2010 के बीच नागल बैंगलोर में स्थित था। कार्यक्रम के समापन पर, नागल कनाडा, टोरंटो में स्थानांतरित हो गया, जहां उसे 2008-2014 के बीच कनाडाई कोच बॉबी महल ने कोचिंग दी। २०१४ में नागल ऑफेनबैच, जर्मनी में शूएटलर-वासे टेनिस विश्वविद्यालय में स्थानांतरित हो गया। वह वर्तमान में जर्मनी में रह रहा है और वर्तमान में अर्जेंटीना से मारियानो डेलिनो द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। वह व्यक्तिगत रूप से ग्लोबोसपोर्ट के महेश भूपति द्वारा प्रबंधित किया जाता है।सुमित नागल को 2015 मैं पुरस्कार राशि मिली जो की $ 153,000 (£ 125,000) थी।

     

>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *