Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana In Hindi | प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना | Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 2019 In Hindi

Contents

  • 1 Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 2019
  • 2 प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है ?
  • 3 प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY ) कवरेज का दायरा:
  • 4 क्या और कितना कवर किया गया है ?
  • 5 प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का प्रीमियम
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पात्रता की शर्तें:
  • 6 प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना कहां से खरीदें ?
  • 7  प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना प्रीमियम का भुगतान कैसे किया जाएगा ?
  • 8 प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना कहां से खरीदें ?
  • 9 प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा कवर की समाप्ति:
  • 10 कितने लोग हैं PMSBY योजना में शामिल?

एक ऐसा बीमा योजना जो बहुत ही कम लागत मैं होता है और इससे भारत की बहुत बड़ी जन संख्या को लाभ मिलेगा हैं भारत मैं बहुत ही कम लोग थे जो की कोई भी बीमा योजना लेते थे। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना भारत में एक सरकार समर्थित दुर्घटना बीमा योजना है। पीएमएसबीवाई एक साल की आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता कवर प्रदान करती है। जिसे सालाना नवीनीकृत किया जा सकता है।इसे औपचारिक रूप से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8 मई 2015 को कोलकाता में शुरू किया गया था। इस योजना के लागू होने से पहले बहुत कम ही लोगों के पास किसी प्रकार का बीमा होता था।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा कवरेज का दायरा:
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 18 से 70 वर्ष की आयु के लोगों के लिए बैंक खातों में उपलब्ध है। राशि खाते से स्वचालित रूप से डेबिट हो जाएगी। PMSBY पॉलिसी दुर्घटना  योजना में जून 1 से 31 मई तक एक वर्ष का कवर होगा और बैंकों के माध्यम से और सार्वजनिक क्षेत्र की सामान्य बीमा कंपनियों के माध्यम से प्रशासित किया जाएगा। एक या अलग-अलग बैंकों में किसी व्यक्ति द्वारा रखे गए कई बचत बैंक खातों के मामले में, केवल एक बचत बैंक खाते के माध्यम से योजना में शामिल होने के लिए वह व्यक्ति पात्र होगा । आधार कार्ड बैंक के लिए प्राथमिक केवाईसी लेखा होगा ।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना: आकस्मिक मृत्यु, विकलांगता कवर @ 12 रुपये मैं 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा

प्रधानमंत्री _सुरक्षा _बीमा_योजना

क्या और कितना कवर किया गया है ?
आकस्मिक मृत्यु या पूर्ण विकलांगता के मामले में, नॉमिनी को भुगतान 2 लाख और आंशिक स्थायी विकलांगता 1 लाख के मामले में होगा। पूर्ण विकलांगता को आंखों, हाथों या पैरों दोनों में उपयोग के नुकसान के रूप में परिभाषित किया गया है। आंशिक स्थायी विकलांगता को एक आंख, हाथ या पैर में उपयोग के नुकसान के रूप में परिभाषित किया गया है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को प्रधान मंत्री जन धन योजना के तहत खोले गए बैंक खातों से जोड़ा जाएगा। इन सभी खतों मैं राशि शून्य शेष भर थी । सरकार का लक्ष्य इस और संबंधित योजनाओं का उपयोग करके ऐसे शून्य शेष खातों की संख्या को कम करना है। अब सभी बैंक खाताधारक वर्ष के किसी भी समय अपनी नेट-बैंकिंग सेवा सुविधा के माध्यम से इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। प्राकृतिक आपदाओं के परिणामस्वरूप होने वाली दुर्घटनाएं, किसी भी मृत्यु या विकलांगता (पीएमएसबीवाई के तहत परिभाषित) को पीएमएसबीवाई के तहत कवर किया गया है। जबकि आत्महत्या के कारण मृत्यु को कवर नहीं किया जाता है, हत्या से कवर किया जाता है। आंखों की रोशनी की अपूरणीय क्षति या एक हाथ या पैर के उपयोग के नुकसान के बिना आंशिक विकलांगता को कवर नहीं किया जाता है। इसके अलावा, अगर सब्सक्राइबर आत्महत्या करता है तो परिवार को कोई बीमा लाभ नहीं मिलता है।

प्रीमियम: 12 रुपये प्रति वर्ष प्रति सदस्य। प्रीमियम खाताधारक के बचत बैंक खाते से  ऑटो डेबिट ’सुविधा के माध्यम से प्रत्येक वार्षिक कवरेज अवधि के 1 जून को या उससे पहले एक किस्त को कटा जायेगा। हालांकि, ऐसे मामलों में जहां 1 जून के बाद ऑटो डेबिट होता है, कवर पहले दिन से शुरू होगा महीने के ऑटो डेबिट के बाद।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पात्रता की शर्तें:
18 वर्ष (पूर्ण) और 70 वर्ष के बीच की आयु वाले भाग लेने वाले बैंकों के बचत बैंक खाताधारक जो उपरोक्त मौद्रिक के अनुसार ऑटो-डेबिट में शामिल होने / सक्षम करने के लिए अपनी सहमति देते हैं, को योजना में नामांकित किया जाएगा। संयुक्त खाता धारकों के मामले में, दोनों खाताधारक प्रत्येक खाताधारकों के प्रीमियम के भुगतान में शामिल होने के लिए पात्र हैं।

मास्टर पॉलिसी धारक: भाग लेने वाले ग्राहकों की ओर से प्रतिभागी बैंक मास्टर पॉलिसी धारक होगा। एक साधारण और ग्राहक अनुकूल प्रशासन और दावा निपटान प्रक्रिया को संबंधित सामान्य द्वारा अंतिम रूप दिया जाएगा
भाग लेने वाले बैंकों के परामर्श से बीमा कंपनी।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा कवर की समाप्ति: सदस्य के लिए दुर्घटना कवर निम्नलिखित घटनाओं में से किसी पर समाप्त हो जाएगा और
इसके तहत लाभ देय नहीं होगा:

1) 70 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर (निकटतम जन्म दिन)।
2) नवीनीकरण के समय, बैंक के साथ खाते को बंद करना या बीमा को बनाए रखने के लिए पर्याप्त बैलेंस का न होना।
3) यदि कोई सदस्य एक से अधिक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ा हुआ है और अनजाने में कंपनी बीमा द्वारा प्रीमियम प्राप्त होता है मगर बीमा कवर केवल एक तक ही सीमित रहेगा और प्रीमियम देयजब्त कर लिया जायेगा।
4) यदि किसी तकनीकी कारण जैसे कि नियत तारीख पर अपर्याप्त शेष राशि या के कारण बीमा कवर बंद हो गया है
किसी भी प्रशासनिक मुद्दों के कारण, उसी को पूर्ण वार्षिक प्रीमियम की प्राप्ति पर बहाल किया जा सकता है
ऐसी स्थितियाँ जो रखी जा सकती हैं। इस अवधि के दौरान, जोखिम कवर निलंबित और बहाल किया जाएगा
जोखिम कवर बीमा कंपनी के विवेकाधिकार पर होगा।
5) भाग लेने वाले बैंक उसी महीने में प्रीमियम राशि काट लेंगे जब खाताधारक दवारा ऑटो डेबिट विकल्प की अनुमति दी जाएगी , प्रत्येक वर्ष के मई में अधिमानतः, और उस महीने में बीमा कंपनी के कारण राशि का प्रेषण।

प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना, उपरोक्त के अधीन, बीमा कंपनी द्वारा निर्धारित मानक प्रक्रिया के अनुसार प्रशासित की जाएगी। डेटा प्रवाह प्रक्रिया और डेटा प्रोफार्मा को अलग से प्रदान किया जाएगा।

Pradhan-Mantri-Suraksha-Bima-Yojana-2019-In-Hindi

योजना की प्रकृति क्या है?
यह व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना एक साल के लिए मान्य होगा , जिससे हर साल रीन्यू करवाना पड़ेगा , यह योजना  दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है।

योजना के तहत लाभ और प्रीमियम देय क्या होगा?
लाभ इस प्रकार हैं: पीएमएसबीवाई((PMSBY) के तहत उपलब्ध जोखिम कवरेज आकस्मिक मृत्यु और स्थायी कुल विकलांगता के लिए 2 लाख रुपये और स्थायी आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपये है। स्थायी कुल विकलांगता को दोनों आंखों की कुल और अपूरणीय क्षति या दोनों हाथों या पैरों के उपयोग के नुकसान या आंखों की रोशनी के नुकसान और हाथ या पैर के उपयोग के नुकसान के रूप में परिभाषित किया गया है। स्थायी आंशिक विकलांगता को एक दृष्टि या हाथ या पैर के उपयोग की हानि के कुल अपरिवर्तनीय नुकसान के रूप में परिभाषित किया गया है।

प्रीमियम देय प्रति सदस्य प्रति वर्ष 12 / – रुपये है।

 प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना प्रीमियम का भुगतान कैसे किया जाएगा?
प्रीमियम खाताधारक के बचत बैंक खाते से ऑटो डेबिट ’सुविधा के माध्यम से किस्त का भुगतान हो जायेगा । इस योजना के लागू होने तक सदस्य हर साल ऑटो-डेबिट के लिए अनुमति दे सकते हैं

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना कहां से खरीदें
भाग लेने वाले बैंकों के सहयोग से सार्वजनिक क्षेत्र की सामान्य बीमा कंपनियों (PSGIC) और अन्य सामान्य बीमा कंपनियों के माध्यम से इस योजना की पेशकश / संचालन किया जाता है। बैंक अपने ग्राहकों के लिए योजना लागू करने के लिए किसी भी सामान्य बीमा कंपनी को संलग्न करने के लिए स्वतंत्र हैं।

नामांकन करने के लिए, आप http://www.jansuraksha.gov.in/Forms-PMSBY.aspx से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं, और इसे अपने बैंकर को जमा कर सकते हैं। कुछ बैंकों ने शुरू की है ..

एसएमएस के माध्यम से सक्रिय करने के लिए एक नमूना प्रक्रिया-विस्तार:

1. योग्य ग्राहकों को एक एसएमएस भेजा जाएगा जो उन्हें ‘पीएमएसबीवाई वाई’ के रूप में जवाब देने के लिए कहेगा।

2. योजना के लिए नामांकन करने के लिए, ग्राहक ‘PMSBY Y’ के रूप में जवाब देता है।

3. ग्राहक को प्रतिक्रिया की प्राप्ति के लिए एक पावती संदेश मिलेगा।

4. आवेदन को संसाधित करने के लिए, जनसांख्यिकीय विवरण और नामांकित व्यक्ति, नामांकित संबंध और जन्म तिथि नामांकित व्यक्ति को बचत खाते में मौजूद विवरणों से लिया जाएगा।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा दुर्घटना कवर आश्वासन कब समाप्त हो सकता है?
निम्नलिखित में से किसी भी घटना के अनुसार सदस्य के दुर्घटना कवर को समाप्त / प्रतिबंधित किया जाएगा:

i) 70 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर (जन्म दिन के आस-पास की आयु)।

ii) बैंक के साथ खाते को बंद करना या बीमा को बनाए रखने के लिए पर्याप्त बैलेंस होना चाइये ।

iii) यदि सदस्य को एक से अधिक खातों के माध्यम से कवर किया जाता है और बीमा कंपनी द्वारा अनजाने में प्रीमियम प्राप्त किया जाता है, तो बीमा कवर एक खाते तक सीमित रहेगा और प्रीमियम को जब्त करने के लिए उत्तरदायी होगा।

बीमा कंपनी और बैंक की क्या भूमिका होगी?
योजना को पीएसजीआईसी या किसी अन्य सामान्य बीमा कंपनी द्वारा प्रशासित किया जाएगा जो इस तरह के उत्पाद की पेशकश करने के लिए तैयार है जिसे बैंक / बैंकों के साथ साझेदारी में किया जायेगा ।
ii। प्रतिभागी बैंक की जिम्मेदारी होगी कि वह किश्त में उचित वार्षिक प्रीमियम की वसूली एकबार मैं करे , खाताधारकों से अनुमति के अनुसार -ऑटो डेबिट ’प्रक्रिया के माध्यम से या उससे पहले की तारीख से और बीमा कंपनी को किश्त की रकम ट्रांसफर कर दी जाये ।

iii। निर्धारित प्रोफार्मा में नामांकन फॉर्म / ऑटो-डेबिट प्राधिकरण / सहमति सह घोषणा पत्र प्राप्त किया जाएगा,
भाग लेने वाले बैंक द्वारा आवश्यक और बनाए रखा गया। दावे के मामले में, PSGIC / बीमा कंपनी प्रस्तुत करना चाह सकती है
वही। PSGIC / बीमा कंपनी किसी भी समय इन दस्तावेजों के लिए कॉल करने का अधिकार सुरक्षित रखती है।

प्रीमियम को कैसे विनियोजित किया जाएगा?
 पीएसजीआईसी / अन्य बीमा कंपनी को बीमा प्रीमियम: रु। 10 / – प्रति वर्ष प्रति सदस्य;
बीसी / माइक्रो / कॉर्पोरेट / एजेंट को व्यय की प्रतिपूर्ति: रु। प्रति सदस्य प्रति वर्ष 1 / -;
भाग लेने वाले बैंक को प्रशासनिक खर्चों की प्रतिपूर्ति: प्रति सदस्य प्रति वर्ष रु। 1 / -।

योजना की पेशकश / प्रशासन कौन करेगा?
इस योजना को सार्वजनिक क्षेत्र की सामान्य बीमा कंपनियों (PSGIC) और अन्य सामान्य के माध्यम से पेश / प्रशासित किया जाएगा
भाग लेने वाले बैंकों के सहयोग से बीमा कंपनियां समान शर्तों पर आवश्यक अनुमोदन के साथ उत्पाद की पेशकश करने को तैयार हैं।
भाग लेने वाले बैंक अपने ग्राहकों के लिए इस योजना को लागू करने के लिए किसी भी सामान्य बीमा कंपनी को संलग्न करने के लिए स्वतंत्र होंगे।

योजना के लिए मास्टर पॉलिसी धारक कौन होगा?
भाग लेने वाले बैंक मास्टर पॉलिसी धारक होंगे। एक सरल और ग्राहक के अनुकूल प्रशासन और दावा निपटान प्रक्रिया
भाग लेने वाले बैंक के परामर्श से PSGIC / चुनी हुई बीमा कंपनी द्वारा अंतिम रूप दिया जाए।

कितने लोग हैं PMSBY योजना में शामिल?

14 मई 2018 तक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) में सिर्फ 12 रुपये सालाना के प्रीमियम पर 13.53 करोड़ लोग कवर किये जा चुके हैं. केंद्र सरकार की तरफ से दी गयी जानकारी के मुताबिक PMSBY में हर हफ्ते तकरीबन 1.5 लाख से अधिक लोग शामिल हो रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *