Other Stuff

    छोटे व्यवसाय के नए विकल्प, New Small Business Ideas in Hindi | नए बिजनेस आइडिया

      Topics Covered

      छोटे व्यवसाय | नए बिजनेस आइडिया | New Business Ideas in Hindi

      क्या आप नए बिजनेस आइडिया (new business ideas in hindi) की खोज में है तो हम आपकी इस खोज में आपकी मदद करेंगे। हर किसी कि सपना होता है के उसका खुद का बिज़नेस हो। हालाँकि ज्यादातर लोगों का सपना बजट की कमी होने के कारण दबा रह जाता है और पूरा नहीं हो पाता । मगर ऐसा जरुरी नहीं है। अगर आपके पास हुनर और कौशल है, तो आप निश्चित रूप से कम निवेश के साथ अपना खुद का एक छोटा नया बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। और तो और कुछ छोटे व्यवसाय ऐसे भी हैं जिन्हे आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं।

      new business ideas in hindi

      निश्चित रूप से आप भी अपना खुद का छोटे व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं क्यूंकि यही कारण है के आप इस स्माल बिज़नेस आइडियाज या छोटे व्यवसाय लिए इस पेज पर आये हैं। आप विश्वास करो बिज़नेस शुरू करना कठिन जरूर है पर असंभव नहीं। आम तोर पर जो आपके पास पूंजी होती है उसी से छोटा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। अगर आप के पास फिर भी निवेश की दिक्कत है तो आपके पास लोन लेने की सुविधा भी है जिन्हे सरकार ने खास तोर पर छोटे व्यवसायिओं को ध्यान में रख कर ही शुरू किया है। अगर आप लोन भी नहीं लेना चाहते तो जैसा के हमने आपको बताया के कुछ छोटे व्यवसाय (Small Business Ideas in Hindi) ऐसे भी हैं जो आप घर से ही शुरू कर सकते हैं, उनमे बहुत कम या न के बराबर ही निवेश होता है।

      छोटे व्यवसाय,Small Business Ideas in Hindi

      याद रखें के प्लानिंग में फेल होने का मतलब, फेल होने की प्लानिंग करना ही है। इस लिए कोई भी बिज़नेस शुरू करने से पहले अपने बिज़नेस का अच्छी तरह से प्लान बनाएं। आप जिस तरह का बिज़नेस शुरू करने वाले हो उस मार्किट की अच्छी तरह से अध्यन करें। इसके साथ ही इस बात का भी अध्यन्न करें के आपके व्यापर प्रतिद्वंद्वी क्या सर्विस दे रहे हैं और किस कीमत पर। अगर उन लोगों को आप जानते हैं और उन पर भरोसा करते हैं तो अगर आवश्यक हो तो सलाह भी लें। इस के इलावा अपने संभावित ग्राहकों का डेटाबेस भी बनाएं।

      तो आज हम कुछ नया बिजनेस आइडिया (new business ideas in Hindi) की लिस्ट लाएं हैं जिसको खोलके आप अपने सपनो को पूरा कर सकते हैं ।
      इस प्रकार हम यहाँ पर भारत में काम निवेश के साथ शुरू होने वाले कुछ व्यपारों पर विचार करेंगे।

      • New Small Business Ideas in Hindi | नए छोटे बिजनेस आइडिया

      1. Airbnb Host Business – Airbnb होस्ट बिज़नेस 

      2. Travel Agency Business / Travel Consultant – ट्रेवल एजेंट बिज़नेस 

      3. Breakfast Joint Business – ब्रेकफास्ट जॉइंट बिज़नेस 

      4. Blogging Business – ब्लॉगिंग बिज़नेस 

      5. Fruit Juice Kiosk Business – फ्रूट जूस बिज़नेस 

      6. Boutique Business – बुटीक बिज़नेस 

      7. Tuition Business- ट्युशन बिज़नेस 

      8. Pet Daycare Business

      9. Cooking Classes Business – कुकिंग क्लास बिजनेस

      10. Social Media Strategist Business – डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस 

      11. Phone Case Business – फ़ोन कवर बिज़नेस 

      Airbnb होस्ट- ek new business ideas in hindi एयरबीनबी होस्ट :

      शायद आपने ये पहले कभी न सुना हो मगर ये नया बिजनेस आइडिया तो है इसके साथ साथ एक सफल छोटे व्यवसाय में शामिल होता है।अगर हाल ही में आप कहीं बाहर ट्रेवल करने गए होंगे तो आप कहीं होटल या लॉज में रुके होंगे, या हो सकता है आपने होटल या लॉज की बजाए किसी के घर में रहने के लिए पैसे दिए होंगे। अगर ऐसा हुआ है तो वह Airbnb Host के कारण ही मुमकिन हुआ होगा।

      Airbnb होस्ट बिज़नेस 

      दरअसल Airbnb hostएकनया बिजनेस आइडिया (New Business Ideas in Hindi)  है जो मेहमानो के लिए किसी व्यक्ति के घर पर रुकने के लिए जगह का बंदोबस्त करता है। बहुत से ऐसे यात्री होते हैं जो ऐसी ठहरने की जगह पसंद करते हैं जो थोड़ी पर्सनल और थोड़ी दूसरों से अलग हो। आप भी Airbnb में रजिस्टर करने के बाद अपनी जगह पर, यहाँ तक के अपने घर पर, मेहमानो का स्वागत कर सकते हैं और बदले मैं पैसे भी कमा सकते हैं। दुनिया में ऐसे बहुत से यात्री हैं जो होटल या मोटेल के मुक़ाबले में घर जैसा माहौल ज्यादा पसंद करते हैं। अगर आपकी जगह किसी भी टूरिस्ट स्पॉट या कुछ ऐसी लोकेशन पे है जहाँ पर अक्सर कई टूरिस्ट आते हैं तो आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

      Airbnb ने होम-शेयर मॉडल को किसी भी अन्य सेवा कि की तुलना में सुरक्षित, भरोसेमंद और सांस्कृतिक रूप से स्वीकारिये बनाने के लिए अधिक काम किया है और आज Airbnb 40 लाख लिस्टिंग्स के साथ 65,000 शहरों में सक्रिय है।

      अगर आप भी एक्स्ट्रा इनकम या ऑनलाइन कमाई करना चाहते हैं तो Airbnb एक शानदार तरीका है। खासकर तब यदि आपके पास एक अपने घर में कोई फ़ालतू कमरा है जिसे आप इस्तेमाल नहीं करते। इसके लिए आप अपनी लोकेशन और सुविधाओं के अनुसार मेहमानो से पैसे चार्ज कर सकते हैं।

      Travel agency/ Travel Consultant/ Tour Guide: ट्रैवल एजेंसी / ट्रैवल कंसल्टेंट / टूर गाइड : बेस्ट नया बिजनेस आइडिया

      क्या आप जानते हैं की ट्रवेल एजेंसी का अपना सफल छोटा व्यवसाय खोल के बढ़िया कमाई कर सकते हैं| अगर आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो नयी जगहों पर घूमने (Travelling) से प्यार करते हैं या ये आपकी पसंदीदा शोक है, तो आप एक ट्रेवल एजेंसी या ट्रेवल कंसलटेंट के छोटे व्यवसाय (small business) से शुरुआत करने का विचार कर सकते हैं। ट्रेवल और टूरिज्म उद्योग भारत में सबसे बड़े उद्योगों में से एक है और ये एक बहुत ही महत्वपूर्ण रोज़गार पैदा करने वाला लघु उद्योग है। इंडिया में ट्रेवल और टूरिज्म बिज़नेस जीडीपी के मामले में 184 देशों में 12th स्थान पर है और ये 2023तक 7.8% और बढ़ने वाला है। मैं निजी तोर पर कुछ ऐसे ट्रेवल एजेंट्स को जानता हु जिन्होंने ने अपना ये काम शोक पूरा करने के लिए शुरू किया और अब प्रोफेशनली इसमें बहुत तरक्की कर चुके हैं।

      ट्रेवल एजेंट बिज़नेस 

      केवल इंडिया में ही नहीं पूरे विश्व में लगभग सभी लोग कभी न कभी ज्यादातर छुट्टियों में अपनी फॅमिली बच्चों या फ्रेंड्स के साथ घूमने का प्रोग्राम बनाते हैं। चाहे वो जम्मू कश्मीर की वादियों का हो या हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों की खूबसूरती देखने का या फिर किसी ऐतिहासिक जगहों पर घूमने का। सबसे पहले उन्हें एक अच्छी घूमने लायक जगह का चुनाव करना होता है जो ट्रेवल एजेंट या ट्रैवलर से ज्यादा और कौन जान सकता है। और इस सब के लिए एक अच्छी प्लानिंग और शेड्यूल बनाना पड़ता है और इसके लिए कहीं न कहीं उन्हें ट्रेवल एजेंट से कंसल्ट करना पड़ता है या फिर उन्हें हायर (hire) करना पड़ता है। इस काम की शुरुआत आप किसी ग्रुप, कॉलेज टूर, स्कूल टूर या फिर हॉलिडे पैकेज के रूप में कर सकते हैं। अगर आपकी ट्रैवेलिंग में दिलचस्पी है तो देर सवेर आप इस काम को प्रोफेशनली बिज़नेस के तोर स्थापित कर ही लोगे।हालाँकि की ट्रेवल एजेंसी का काम काफी पुराना है मगर आप इसमें आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके। एक नए ढंग से ऑनलाइन इनकम कर सकते हैं | इसलिए हमने इसे नया बिजनेस आइडिया (New Business Ideas in Hindi) कि लिस्ट में शामिल किया है

      Breakfast Joint : ब्रेकफास्ट जॉइंट या फ़ूड ट्रक्स- एक छोटा व्यवसाय और नया बिजनेस आइडिया हिंदी में 

      आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में समय की कमी है तो ये Breakfast जॉइंट उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी हैं।
      वास्तव में बहुत सारे रेस्टोरेंट्स हैं जो दोपहर को खुलते हैं और वह देर रात तक खुले रहते हैं। तो ऐसे रेस्टोरेंट्स के पास सुबह में सर्विस देना बहुत कठिन हो जाता है। ऐसे में अगर कोई रेस्टोरेंट सुबह जल्दी नाश्ता त्यार करता है तो वो रेस्टोरेंट्स की दौड़ में वैसे ही कुछ कदम आगे है। इसके इलावा नाश्ते की डिमांड भी कई कारणों से ज्यादा है। जैसे की अब जमाना पहले जैसा नहीं रहा, पहले लेडीज घर के कामों में दिलचस्पी रखती थी और अब जरूरते और महंगाई बढ़ने के कारण अब औरतों को मर्दों के साथ कंधे से कन्धा मिलकर जॉब करनी पड़ती है। इसी बिजी शेड्यूल के चलते, हालाँकि वह दुपहर या रात का खाना तो किसी तरह मैनेज कर लेते हैं जैसे के रेस्टोरेंट्स में जाकर या आर्डर करके, पर सुबह ब्रेकफास्ट में ये थोड़ा मुश्किल है। ऐसे में सुबह का नाश्ता बनाना और डिलीवर करना काफी लाभदायक हो सकता है। भारत में स्वस्थ नाश्ते की बहुत डिमांड है और इस के चलते एक छोटा मेनू भी अच्छा लाभ दे सकता है।

      ब्रेकफास्ट जॉइंट बिज़नेस

      नाश्ता बनाने के बाद दूसरा बड़ा काम है उसे डिलीवर करना, जो आज के समय में ज्यादा मुश्किल नहीं रह गया है। अब फ़ूड डिलीवरी के लिए बहुत से विकल्प मौजूद हैं, जैसे की Swiggy, Zomato, UberEats और Foodpanda। बजट की बात करें तो पहले रेस्टोरेंट शुरू करने से पहले एक अच्छी लोकेशन पे शॉप जरूरी होती थी लेकिन अब ऑनलाइन फ़ूड आर्डर ऑप्शन के कारण रेस्टोरेंट लोकेशन का ज्यादा महत्तव नहीं है। यहाँ तक के आप होम किचन से भी अपना ब्रेकफास्ट जॉइंट (Breakfast Joint) अपना एक नया बिजनेस शुरू कर सकते हो। इसी लिए हमने इसे New Business Ideas in Hindi की लिस्ट में डाला है|

      ऑनलाइन फ़ूड सप्लाई सर्विसेज से जुड़ने के लिए आपको उन्हें कुछ कमीशन देनी पड़ती है और कुछ शर्ते माननी पड़ती हैं, जिनमे से FSSAI और GST रजिस्ट्रेशन भी शामिल है।

      Blogging: ब्लॉग्गिंग एक नए बिजनेस आइडिया और एक बिना लागत वाला छोटा व्यवसाय | Low Investment Small Business in Hindi

      कुछ साल पहले ब्लॉगिंग केवल एक शोक तक ही सीमित था, लेकिन अब 2019 में ऐसे लोगों में बढ़ोतरी देखी है जो ब्लॉगर हैं या फिर ब्लॉगिंग को करियर के रूप में चुन लिया है। Entrepreneurship और solopreneurship में विकास होने के साथ इन दिनों लोग अपने खुद से कुछ बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं और ब्लॉगिंग एक ऐसी चीज़ है जिसे कोई भी और कहीं से भी शुरू कर सकता है। इस तरह ब्लॉगिंग अब एक पार्ट टाइम ऑप्शन होने के साथ साथ फुल टाइम करियर ऑप्शन भी बन चुका है और ब्लॉगर्स इसमें बहुत अच्छा काम काम कर रहे है और अच्छी ऑनलाइन कमाई भी कर रहे हैं।अगर आपको लिखना पसंद है और अगर ब्लॉगिंग (Blogging) में आपकी दिलचस्पी है तो ब्लॉग शुरू करना कोई राकेट साइंस नहीं है। सबसे पहले आपको ब्लॉग का Niche (थीम/टॉपिक) तय करना पड़ता है। उसके लिए आप अपनी पसंद के काम और जिन कामो में आप मास्टर हो, उनकी लिस्ट बनाइये। फिर उनमें से ज्यादा ट्रैफिक और कम कम्पटीशन वाला टॉपिक चुन लीजिये।

      ब्रेकफास्ट जॉइंट बिज़नेस

      गूगल पर सर्च करने पर आपको सैंकड़ौं ऐसे आर्टिकल मिल जायेंगे जिसकी मदद से आप आसानी से स्टेप बाई स्टेप ब्लॉग बना सकते हो। उनमें से निचे दी गयी जानकारी इकठी करनी है।

      • अपने ब्लॉग का नाम चुने।
      • अपना ब्लॉग रजिस्टर करें और होस्टिंग ले।
      • एक अच्छा टेम्पलेट (Template) चुने और अब अपने ब्लॉग को कस्टमाइज करें।
      • अपनी पहली पोस्ट लिखें और पब्लिश करें।
      • अब अपने ब्लॉग को प्रमोट करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उसे पढ़ सकें।
      • अब ब्लॉग्गिंग से ऑनलाइन पैसा कमाएं।

      ब्लॉगिंग एक छोटे व्यवसाय (Small business) की लिस्ट में इसलिए शामिल होता है। क्यूंकि आप इसे फ्री में भी स्टार्ट कर सकते हैं लेकिन अगर आप प्रोफेशनली इसमें कुछ करना ही चाहते हैं। तो Domain और Web Hosting लें जिसका औसतन खर्चा महीने के 250rs. से शुरू होता है। इसके इलावा आपके पास एक लैपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए।आप ब्लॉग्गिंग अपनी भाषा मैं भी शुरू कर सकते हैं अभ इंग्लिश के इलावा आप दूसरी भाषाओं मैं जैसे हिंदी, उर्दू, पंजाबी, तमिल, कन्नड़ आदि मैं भी लिख सकते हैं। ब्लॉगिंग के साथ और भी विकल्प जुड़े हुए हैं जो आपकी New Business Ideas In Hindi खोज को पूरा करते हैं।

      Fruit juice kiosk: यह एक ऐसा नए बिजनेस आइडिया जो आप कहीं पे भी खोल सकते हो और ये एक आसान छोटे व्यवसाय में शामिल होता है ।

      पिछले एक दशक में 25-30 प्रतिशत से अधिक CAGR से बढ़ रहे ड्रिंक्स के सेगमेंट में फ्रूट जूस बाजार में सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली केटेगरी में आता है। फिटनेस का बढ़ता चलन और अपने आप को स्वस्थ रखने की चाह भारत में इस कारोबार को बढ़ावा दे रही है। यही वजह है की पिछले 5 सालों में भारत में कई नए जूस बार और cafe खुले हैं। उदहारण के तोर पर आप हर्बल पार्क्स और Gym के बहार अक्सर व्हीटग्रास जूस (Wheatgrass Juice) स्टाल देखेंगे। व्हीटग्रास प्राकृतिक स्वस्थ्य की दुनिया में सुर्ख़ियों में आने वाला नया इंग्रेडिएंट है।

      फ्रूट जूस बिज़नेस 

      ऑस्ट्रेलिया की बूस्ट जूस  नाम की मशहूर कंपनी ने 2012 में भारत में जूस्ट जूस बार्स नाम से लांच किया, और अब जूस्ट ब्रांड देश में अपना नेटवर्क लगभग डबल करने वाला है।

      उनके फाउंडर डायरेक्टर सिन्हा का कहना है: “भारत में जूस मार्किट अभी भी unorganized है। उन्होंने कहा के में एक ऐसी आला भीड़ का हिस्सा हु जो स्वस्थ रहने के प्रति जागरूक है, और अगर में बाजार में कम्पटीशन देखता हु तो मेरा कोई प्रतिद्वंद्वी नहीं है”।

      कहने का मतलब ये है के अभी भी 75% से अधिक बाजार पर असंगठित लोग ही हावी हैं। बाकि का 25% ही जूस बार जूस कैफ़े और पैकिंग वाले जूस के रूप में आर्गनाइज्ड है। बजट की बात करें तो आप पर निर्भर करता है के आप किस लेवल पर अपने बिज़नेस को स्टार्ट करते हैं।

      Boutique: बुटीक- सबसे आसान और मुनाफे वाले छोटे व्यवसाय में शामिल होता है।

      कपड़ों का बिज़नेस हमेशा मुनाफे वाले बिजनेस (profitable Small Business) मैं से एक है। खासकर महिलाओं और बच्चों के कपड़ों का। चूँकि फैशन हर साल बदलता है और साथ ही लोगों को मौसम में बदलाव होने पर हर बार नए कपड़े खरीदने की जरुरत पड़ती है, लोग इन दिनों नए ट्रेंडी और फैशनेबल ड्रेसेस पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। यही कारण है के इंडिया के प्रसिद्ध फैशन डिज़ाइनर अलग अलग सीजन के नए कपड़े लाते रहते हैं। इस लिए महिलाओं और बच्चों के कपड़ों का बिज़नेस अच्छा विचार है।

      बुटीक बिज़नेस 

      वास्तव में आपको इस बिज़नेस में ज्यादा निवेश करने की भी जरुरत नहीं है। यदि आप एक दुकान स्थापित करने की योजना बना रहे हैं तो शुरू में इसके लिए दो से चार लाख रुपये इन्वेस्ट करने पड़ सकते हैं। इसके इलावा आप घर से ही ये काम शुरू कर सकते हैं जिसमे बहुत कम निवेश होगा और प्रॉफिट ज्यादा होगा। इसके साथ साथ आप के पास ऑनलाइन कपड़े सेल करने का विकल्प भी है। आज कल बहुत सी ऐसी ऑनलाइन वेबसाइट्स आपको देखने को मिल जाएँगी जो डिज़ाइनर कपड़े ऑनलाइन सेल करती हैं। आप अपनी वेबसाइट बना कर भी ऑनलाइन कपड़े सेल कर सकते हो।जिसे आप एक नया बिजनेस आइडिया मैं बदल सकते हो ।

      ट्यूशन एक new business ideas in hindi में से एक है: यकीन मानिये ट्यूशन पढ़ाना ही सबसे अच्छा बिज़नेस आईडिया में से एक है।

      होम ट्यूशन, ऑनलाइन ट्यूशन और ट्यूशन क्लासेज का बहुत उज्जवल भविष्य है। क्यूंकि शिक्षा का चलन कभी कम नहीं होने वाला। एक शिक्षक या ट्यूटर बनना उन लोगो के लिए सरल हो सकता है जो पढ़ने के शौकीन हैं और पर्याप्त शिक्षित हैं। यह कहना भी जायज होगा कि शिक्षक को अधिक ज्ञान, धैर्य और आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है। ट्यूशन को प्रोफेशन के तोर पर आप 3 तरीकों से अपना सकते हैं- होम ट्यूशन, ऑनलाइन कोचिंग और टूशन क्लासेज।

      ट्युशन बिज़नेस 

      होम ट्यूशन एक शानदार छोटे व्यवसाय मैं आता है क्योंकि इसमें आपको ट्यूशन पढ़ाने के लिए जगह की परेशानी नहीं उठानी पड़ती और आपका बजट जीरो होता है। लेकिन इसमें आप बहुत ही कम लोगों तक पहुंच सकते हो और कम लोगों को ही पढ़ा सकते हो। अगर आप दूसरी ऑप्शन यानि के ट्यूशन क्लास को चुनते हो तो इसके लिए आपको थोड़ा निवेश करना पड़ता है जैसे की- कुर्सी टेबल या बेंच, वाइट/ब्लैक बोर्ड, क्लास और लोकेशन। ट्यूशन क्लास में आप अपनी मेह्नत और परिणाम की बदौलत नाम कमा सकते हो और अच्छी कमाई भी कर सकते हो। बढ़ती टेक्नोलॉजी और इंटरनेट की सुविधाओं को नज़र में रखते हुए ऑनलाइन कोचिंग एक सफल नया बिजनेस आइडिया है इसका भविष्य भी उज्जवल है। इसके कई फायदे हैं। जैसे की आपको ज्यादा बजट की कोई दिक्कत नहीं आती, केवल कंप्यूटर या लैपटॉप के साथ इंटरनेट कनेक्शन चाहिए। इस के साथ ही आप केवल अपनी लोकेशन तक ही सीमित नहीं रहते, आप पूरी दुनिया में कहीं पर भी कोचिंग दे सकते हैं।आप अपना एक इंस्टिट्यूट खोल के टूशन क्लासेज को नई बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी की लिस्ट मैं शामिल कर सकती हैं ।

      Pet-daycare/pet-friendly services: पेट-डेकेयर / पेट-फ्रेंडली सेवाएं एक नया बिजनेस आइडिया जिससे आप घर बैठे हज़ारों कमा सकते हो।

      पालतू जानवरों की बढ़ती संख्या और लोगों का उनके प्रति प्यार होने के कारण, भारतीय पालतू जानवरों की देखभाल की मार्किट (Pet daycare Business) 1.22 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा बढ़ चुका है और इसकी वार्षिक विकास दर 35% से भी अधिक है। यहीं से आप अंदाजा लगा सकते हैं की जानवरो की देखभाल से जुड़ा छोटा व्यवसाय बहुत फैल रहा है। दिल्ली, गुडगाँव, मुंबई और बंगलुरु जैसे बड़े शहरों में पालतू जानवरों को रखने की दिलचस्पी ने पक्का कर दिया है के इंडियन पेट केयर इंडस्ट्री (Indian Petcare industry) विश्व स्तर पर बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है। इसी के चलते अब भारत में नयी तरह के बिजनेसमैन देखने को मिल रहे हैं, जिन्हे पालतू जानवरों के प्रति लगाव है और वो उनकी समस्याओं को हल करने का प्रयास कर रहे हैं।

       Pet Daycare Business in Hindi

      उदहारण के तोर पर Dog Daycare Business (बहुत जल्दी बढ़ रहा है। आजकल पालतू जानवरों के मालिक अपने प्यारे जानवरों को अकेला छोड़ने की बजाए उनकी देखभाल के लिए पैसे देना ज्यादा उचित समझते हैं।

      यदि आप स्टार्टिंग में एक-दो जानवरों के लिए सोच रहे हैं तो आप अपने घर का ही इस्तेमाल कर सकते हैं। इस छोटे व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको अपने घर के बैकयार्ड में जगह चाहिए जहाँ आप पालतू जानवरो को रख सकें। या फिर आप किसी और जगह का बंदोबस्त कर सकते हैं। लेकिन आप अगर दर्जनों जानवरों की देखभाल का सोच रहे हैं तो उचित सुविधाओं की जरूरत होगी।

      Cooking classes- हालांकि कुकिंग क्लासेज एक नया बिज़नेस आईडिया नहीं है मगर आप इसमें नयी टेक्नॉलजी और नए उपकरणों का इस्तेमाल कर इसे एक ने नया बिजनेस आइडिया बन सकता है।

      आज खाना पकाना एक परम्परिक रसोई तक ही सीमित नहीं रह गया है-यह एक ऊँची उड़ान भरने वाला प्रोफेशन है। आज के समय में एक शेफ (chef) का कौशल बहुत आधुनिक हो गया है और खाना बनाने की कला अब जूनून, रचनात्मक्ता और कड़ी मेह्नत का मिश्रण है।

      कुकिंग क्लास का बिज़नेस स्टूडेंट की किचेन से शुरू होकर बड़े लेवल पर लाइसेंस के साथ प्रोफेशनल तरीके से भी हो सकता है यानी की पहले आप इसे छोटे व्यवसाय के तोर पे खोलकर इसे बड़े पैमाने पे कर सकते हैं। आपने किस विकल्प को चुनना है ये आप अपने बजट अपने शेड्यूल और अपने शोक को ध्यान में रख कर तय कर सकते हैं।

      कुकिंग क्लास व्यवसाय

      आपके कुकिंग क्लास बिज़नेस का फोकस आपके खाना बनाने के ज्ञान और जूनून से मेल खाना चाहिए। आपको यह भी ध्यान में रखना है के आप क्या रेसिपी सीखा सकते हो और किस तरह की रेसिपी की मांग है। उदहारण के तोर पर मान लीजिये आपको कोई ऐसी रेसिपी बनाने की रुचि है जिसकी मांग काम है तो उस तरह के ग्राहक ढूंढ़ने में दिक्कत हो सकती है।

      Social media strategist बन कर आप अपना छोटा व्यवसाय चला सकते हैं।

      सोशल मीडिया स्ट्रैटेजिस्ट वो सोशल मीडिया विशेषज्ञ हैं जो किसी भी प्रोडक्ट या कंपनी की ऑनलाइन उपस्थिति का सुधार करने के लिए सभी सोशल मीडिया की योजनाओं की प्लानिंग करता है। वह न केवल किसी ब्रांड की सोशल इमेज के लिए है बल्कि पूरे डिजिटल वर्ल्ड में ब्रांड इमेज बनाने के लिए है। आज कल के दौर में ज्यादातर उपभोक्ता कुछ भी खरीदने से पहले सोशल मीडिया पर उसके बारे में जांच करता है। इस लिए आज के टाइम में हर ब्रांड या कंपनी के लिए जरुरी हो गया है के उस ब्रांड की सोशल इमेज अच्छी हो। जिस से सोशल मीडिया स्ट्रैटेजिस्ट की मांग और बढ़ गयी है।

       डिजिटल मार्केटिंग व्यवसाय

      अगर आपके पास सोशल मीडिया का ज्ञान है और साथ साथ आप रचनात्मक और खुले विचारों के है तो आप भी सोशल मीडिया स्ट्रैटेजिस्ट बन सकते हैं। आप सोशल मीडिया स्ट्रैटेजिस्ट बन कर किसी के भी प्रोडक्ट की प्रमोशन कर सकते या फिर अपना प्रोडक्ट बेच सकते हैं।ये युवा के लिए एक बढ़िया ऑप्शन के साथ new Business Idea Main अपना करियर बनाना बहुत अच्छा ऑप्शन है

      Phone Case बिज़नेस : एक ऐसा नया बिजनेस आइडिया विकप्ल जो अधिक पैसा कमाने वाला और लाभदायक छोटे व्यवसाय मैं से एक है

      मेरे हिसाब से आज के समय में इंटरप्रेन्योर बनने के लिए सबसे अच्छा व्यापार फ़ोन कवर बिज़नेस (Phone cover small business) हो सकता है। आपको सुनकर अजीब लगेगा पर यकीन मानिये पिछले 10 सालों में स्मार्टफोन की बिक्री 2007 में 112 मिलियन से बढ़कर 2016में 1.5 बिलियन हो चुकी है और पिछले एक साल में स्मार्टफोन एक्सेसरी की 33 बिलियन डॉलर की बाज़ारी थी और इनमे से 36% केवल smartphone cases थे। सीधे सीधे कहें तो लगभग 28 बिलियन डॉलर स्मार्टफोन केस पर ही खरच हुए। इसका मतलब है के आपके लिए स्मार्टफोन एक्सेसरी (smartphone accessory) के बढ़ते बाजार का एक टुकड़ा कब्ज़े में लेने का अच्छा मौका है।

      फ़ोन कवर बिज़नेस 

      आप इन्हे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से बेच सकते हो और अपना एक छोटे व्यवसाय शुरूकर सकते हैं। बस आपको कुछ बातो’न का ध्यान रखना है। जैसे की-

      आप कहाँ से फ़ोन केस के डिज़ाइन बनवा सकते हो।

      कोनसे स्मार्टफोन पॉपुलर है और कोनसे नहीं।

      और आखिर में आप फ़ोन कवर कहा और कैसे बेच सकते हैं।

      उम्मीद है कि आपको ऊपर दिए हुए New Business ideas in Hindi में से कुछ ज्ञान का मिला होगा। अगर आपके पास भी कोई और अच्छा business idea है जो कम निवेश के साथ 2019-20 में मुनाफा दे सकता है तो कृपया कमेंट सेक्शन में हमारे साथ साँझा करें।