ऑनलाइन कमाई कैसे करें ? Online Income In Hindi, Online paise kaise kamaye?

ऑनलाइन कमाई कैसे करें ?| Online Kamai(Income) in Hindi, Online Se paise kaise kamaye

आज के टाइम में पैसे से आप हर वो इच्छा व हर वह शोक पूरा कर सकते हैं जो आपके अभी तक पूरे नहीं हुए, मगर आप वह सब हासिल करना चाहते हैं| पैसा जीवन मैं सब कुछ नहीं मगर बिना पैसे के भी जीवन में आपकी गति नहीं। आजकल हर इंसान पैसा कमाना चाहता है चाहे वो घर बैठी महिला हो, या फिर कोई एक्स्ट्रा इनकम की चाहत रखने वाला और या फिर कोई पढ़ने वाले स्टूडेंट। अगर आप भी ऑनलाइन कमाई(Online Kamai in Hindi) का तरीका खोज रहे हैं, तो आज इस विषय पर हम आपको घर बैठे लाखों पैसे कमाने का तरीका, Online se paisa kaise kamaye, घर बैठे पैसे कमाने का तरीका जैसे सवालों का जवाब हम आपको इस ब्लॉग में देंगे। आजकल मार्केटिंग अख़बारों, टीवी इस्तेहार के इलावा इंटरनेट के जरिये भी होने लग गई है चाहे आप किसी के लिए विज्ञापन करें या फिर चाहे आप अपने बिज़नेस के लिए करें। आप अपना बिज़नेस इंटरनेट पर डाल कर अपने बिज़नेस ग्लोबली प्रमोट कर सकते हैं ओर पैसा कमा सकते हैं। या फिर अपने वेब स्पेस पर दूसरों के लिए मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन कमाई, Online Kamai in Hindi

ब्लॉग से ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं 

ऑनलाइन कमाई करें ब्लॉग से

जब online paise kaise kamaye की बात आती है तो अपना ब्लॉग बना कर ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं। यहाँ पर ब्लॉग से मतलब है अपनी खुद की वेबसाइट बनाना और लोगों को उसके बारे में बताना जो आपको अच्छे से आता है, जो आपका हुनर है जिससे आप लोगों को कुछ सीखा सकते हैं अगर आप लिखने मैं अच्छे हैं। तो आप apne hunar se ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। जब से गूगल की शुरुवात हुई है तब से ब्लॉगिंग की भी शुरुवात हुई है। ब्लॉगिंग में aapko जिन बातों का धयान रखना है वो है आपका अच्छा कंटेंट, आपको आर्टिकल को किसी से कॉपी नहीं करना है। आपके  बलॉग को फेमस होने मैं थोड़ा समय लग सकता है ऐसे मैं आपको धैर्य रखना होगा। ब्लॉगिंग आपके ज्ञान को दुनिया के साथ साझा करने के बारे में है।जब आपका ब्लॉग चल जायेगा तब आप अपने बलॉग को मोनेटाइज कर सकते हैं और ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं। आपने बहुत बार सुना होगा Google se paisa kaise kamaye दरअसल गूगल का एक मशहूर प्रोडक्ट है गूगल एडसेंस (Google adsense) जिसका इस्तेमाल करके आप Ghar baithe online paise kama sakte balki लाखों रुपये कमा सकते हैं| इसके इलावा media.net, chitika ads, और बहुत सारे विकल्प हैं जिनका इस्तेमाल करके आप लाखों रुपये की ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग से ऑनलाइन कमाई के लिए सबसे पहले आपको करना क्या है?

  • विषय चुनना :अगर अपनी पसंद का विषय चुन लेते हैं तो आपका Online kamai का रास्ता आसान हो जाता है।सबसे पहले आपको देखना है की किस विषय पर आप ज्यादा से ज्यादा लिख सकते हैं।अगर आपको cars और बाइक्स की जानकारी है। तो आप उस पर लिख सकते हैं, अगर आपको अपनी जीवन शैली लोगों को बताना चाहते हैं तो अपनी लाइफस्टाइल वीडियो बनाकर भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। आजकल आप अक्सर समाचार ब्लॉग या सेलिब्रिटी ब्लॉग साइटों के बारे में सुनते हैं, लेकिन जैसा आप किसी भी विषय के बारे में कल्पना करने पर एक सफल ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। जैसे की फैशन, यात्रा, प्रेरणा, मनोरंजन इन विषयों पे भी आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं और Online Income badi asani se कर सकते हैं।
  • दूसरा स्टेप आपको ये करना है की अपना ब्लॉग ऑनलाइन करना है। अपने ब्लॉग को रजिस्टर करें यानि कि अपने से मिलता जुलता डोमेन खरीदें और होस्टिंग भी खरीदें।
  • तीसरा स्टेप जो है आप अपने ब्लॉग पर प्लैटफॉर्म (जैसे की वर्डप्रेस , ब्लागस्पाट)  इंसटाल करें और अपने ब्लॉग को कस्टमाइज़ करें। एक मुफ्त टेम्पलेट चुनें और इसे अपने हिसाब से ठीक करें।
  • अपनी पहली पोस्ट लिखें और उसे पब्लिश करें।
  • अपने ब्लॉग का प्रचार करें। अपने ब्लॉग को पढ़ने के लिए लोगों के साथ अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स पे डालें, व्हाट्सप्प ग्रुप्स में शेयर करें।
  • लास्ट में जब आपका ब्लॉग लोगों को पसंद आने लग जाये तो ब्लॉगिंग से ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं ।

यूट्यूब पर चैनल बनाकर ऑनलाइन कमाई करें 

ऑनलाइन कमाई यूट्यूब चैनल बनाकर

दूसरे स्थान पर ऑनलाइन कमाई (Online Se paisa kamaye)  में आता है यूट्यूब| अगर आप में कला है और आप में हुनर है और ऐसा काम जिसमें आप माहिर हैं, वो काम आपको लोगों तक शेयर करना है, यूट्यूब के माधयम से। यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसपे आपने वीडियोस बना के पूरी दुनिया में प्रसिद्धि पा सकते हैं| इसके साथ आप पैसा भी कमा सकते हैं। फिर चाहे आप कुकिंग सिखाएं या फिर आप लोगों का एंटेरटिनेमेंट करें। जी हां आप YouTube से ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं। आपने कभी देखा होगा यूट्यूब ads दिखती हैं आप उन एड्स से कमाई कर सकते हैं| आपको बस एक चैनल बनाना है और अपने चैनल को एक सत्यापित ऐडसेंस खाते से जोड़ना है|

उनके पास अलग-अलग वीडियो पर कुछ अलग-अलग विज्ञापन विकल्प हैं, आपको एक विज्ञापन प्रकार चुनना होगा और आपको केवल यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट करने होंगे। यूट्यूब पर ऑनलाइन कमाई करने के लिए आपको यूट्यूब की कुछ शर्तें पूरी करनी होगी जैसे की आपको पिछले 12 महीनों में 1000 सब्सक्राइबर लेने होंगे और 4000 watch hours की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास ऐसे वीडियो जो आपके खुद के हैं और यदि आपके पास कॉपीराइट सामग्री है, तो आप Youtube पर मल्टी चैनल नेटवर्क से जुड़ सकते हैं और जितने भी विज्ञापन आपकी वीडियो पे देखे गए हैं उससे आपको ऑनलाइन कमाई होगी। आप यूट्यूब पे प्रैंक वीडियोस बना सकते हैं, आप कुकिंग वीडियोस बना सकते हैं, आप अपनी लाइफस्टाइल के बारे मैं वीडियोस बना सकते हैं, आप अपने दर्शकों को ट्रैवेलिंग वीडियोस जो आजकल बहुत ही ज्यादा लोग देखना पसंद करते है वो भी दिखा सकते हैं। आप जिस भी प्रोफेशन में हैं, आप उससे मिलती जुलती वीडियोस बना सकते हैं इससे लोगों तक आपकी जानकारी पहुंचेगी, इससे अपने बिज़नेस और प्रोफेशन को लाभ जरूर मिलेगा और ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं। यूट्यूब पे तोह आप अपने रेगुलर बिज़नेस को भी प्रमोट करके ऑनलाइन इनकम मैं बदल सकते हैं

फेसबुक, इंस्टाग्राम और टिकटोक जैसी सोशल मीडिया वेबसाइटों से ऑनलाइन कमाई करें

ऑनलाइन कमाई सोशल मीडिया से करें 

फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम के माध्यम से कमाई की क्षमता की कोई सीमा नहीं है। आपको सोशल मीडिया वेबसाइटों पे समय बिताना अच्छा लगता है तो आपको बता दें की ऑनलाइन कमाई (Online Se paise kamaye) में ये सबसे आसान तरीका हैं। आप सिर्फ एक ट्वीट या फेसबुक पोस्ट के लिए 20,000 रुपये तक चार्ज करते हैं,अगर आपके फेसबुक पर बहुत सारे फोल्लोवेर्स हैं और बहुत सारे लाइक्स हैं। जो लोग मनोरंजन डोमेन में हैं उनके लिए सोशल मीडिया एक वरदान है। फैशन और मनोरंजन डोमेन से संबंधित लोग अपने इंस्टाग्राम फेसबुक टिक टोक पर स्पॉन्सर्ड एड्स दिखा कर लाखों पैसे कमाते हैं। मगर कंपनी ब्रांड्स उन्ही को चुनती है जिनके फोल्लोवेर्स(समर्थक) ज्यादा हों।इसके इलावा आप दूसरों के सकल मीडिया साइट्स कंट्रोलर भी बन सकते हैं आप बड़े बड़े सेलिब्रिटीज और कम्पनीज अपने नए सन्देश और प्रोडक्ट्स की लॉन्चिंग भी सोशल मीडिया पे करती है आप इनके कंट्रोलर बांके ऑनलाइन इनकम(Online kamai) कर सकते हैं

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके मैं आता है एफिलिएट मार्केटिंग

ऑनलाइन इनकम एफिलिएट मार्केटिंग से करें

एफिलिएट मार्केटिंग वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक संबद्ध किसी अन्य व्यक्ति या कंपनी की वस्तुएं बेचकर कमीशन कमाता है। एफिलिएट बस एक उत्पाद की खोज करता है उसके बारे मैं दर्शकों को उसकी खूबियां बताता है , फिर उस उत्पाद को बढ़ावा देते हैं और प्रत्येक बिक्री से होने वाले लाभ का कुछ हिस्सा कमीशन के रूप मैं मिलता हैं। एफिलिएट मार्केटिंग ओनलाइन कमाई सबसे तेज़ और सबसे पॉवरफुल तरीका है, बहुत साड़ी वेब्सीटेस हैं जो आपको उनकेप्रोडक्ट्स बेचने के लिए कमीशन देती है | एफिलिएट मार्केटिंग आप अपने ब्लॉग या अपनी वीडियोस कहीं पे भी उसे कर सकते हो | गूगल से कमाई से भी ज़्यादा आप कमाई कर सकेंगे अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल करते हैं तो Flipkart Affiliate, अमेज़न एसोसिएट्स,  Commission, BIGROCK जैसी वेब्सीटेस आपको मौका देती हैं ऑनलाइन कमाई (Online Se paisa kamaye)  करने का अगर आपके पास वेबसाइट नहीं फिर भी कईं तरीके से बढ़िया एफिलिएट मार्केटर बन सकते हो फेसबुक या ट्विटर के खातों का इस्तेमाल करके भी आप अच्छी शुरुआत हो सकती है और जब तक आपके पास दोस्त या अनुयायी हैं, आप हमेशा एक दर्शक का निर्माण कर सकते हैं जो आपके द्वारा पोस्ट किए गए किसी भी सहबद्ध लिंक पर क्लिक करने के लिए इच्छुक हो सकते हैं। तो आप निश्चित रूप से एक सहबद्ध बाज़ारिया के रूप में ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं।

फ्रीलांसिंग से ऑनलाइन कमाई

फ्रीलांसिंग से ऑनलाइन कमाई

चाहे आप स्कूल जाते हैं, या कॉलेज या कोई नौकरी करते हैं। ऑनलाइन कमाई करना चाहते हैं तो फ्रीलांसिंग एक बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है। यह कुछ अतिरिक्त आय बनाने का सबसे अच्छा तरीका है और ऐसे भी लोग हैं जो इसे पूरे समय के रूप में भी कर रहे हैं और प्रति माह 1000-5000 डॉलर कमा रहे हैं।

तो फ्रीलांसिंग के साथ शुरुआत कैसे करें।

  • पहले खुद को फ्रीलांसर साइट्स में पंजीकृत करें जैसे की Freelancer.com, Odesk.com
  • फिर अपने प्रोफाइल को उन स्किल्स के साथ पूरा करें जो आपके पास हैं। यदि आपके पास फ्रीलांसिंग है तो विभिन्न क्षेत्रों मैं अपना नाम भरें क्योंकि आजकल बहुत बड़ी प्रतियोगिता है।
  • अपनी पहचान, भुगतान सत्यापित करें और यहां तक ​​कि फ्रीलांसर से प्रमाणित करें जो आपको एक परीक्षा देकर मिलेगा जिसकी लागत लगभग 200-500 INR है और यह विभिन्न प्रोफाइल के लिए भिन्न है।
  • अब परीक्षण के तहत नए उपयोगकर्ताओं के लिए आपको प्रति माह 8 बिड लगा पाएंगे| आप अपनी सबसे कम किमत वाली बिड लगा कर उस कार्य को प्राप्त कर सकते हैं विवरण में अपने सभी विवरण प्रदान कर सकते हैं कि उन्हें आपको काम पर क्यों रखना चाहिए।
  • जब भी आप किसी क्लाइंट से कोई काम ले सकते हैं और आप उसे पूरा करते हैं, तो उसे अपने कामों की समीक्षा यानि रिव्यु देने के लिए कहें। फ्रीलांसर साइट में आपको बेहतर रैंक देने के लिए समीक्षाएं बहुत सहायक हैं।

One Comment

  1. अगर आपके कोई भी टैलेंट है तोह आप ऑनलाइन कमाई और ऑफलाइन भी कमा सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *