अंजना ओम कश्यप जीवनी, आयु, पति, परिवार, विकी

अंजना ओम कश्यप विकी / जीवनी

अंजना ओम कश्यप एक भारतीय पत्रकार और एंकर हैं। वह भारतीय समाचार चैनल आजतक की कार्यकारी संपादक हैं और अपने शो हल्ला बोल और आजतक की खास रिपोर्ट के लिए जानी जाती हैं।
अंजना ओम कश्यप जीवनी
अंजना ओम कश्यप का जन्म 12 जून 1975 (उम्र 43 साल; 2018 में)
भारत के झारखंड की राजधानी राची में। उनकी राशि मिथुन है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा लोरेटो कॉन्वेंट स्कूल, रांची से की। उन्होंने दिल्ली से बॉटनी में ऑनर्स किया।

Anjana Om Kashyap Biography in Hindi

Anjana Om Kashyap Biography in Hindi
दिल्ली स्कूल ऑफ सोशल वर्क्स से सामाजिक कार्यों में विश्वविद्यालय और स्नातकोत्तर। फिर उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली से पत्रकारिता में डिप्लोमा पाठ्यक्रम किया। इनका एक बेटा और एक बेटी है।

अंजना ओम कश्यप बेटी

अंजना ओम कश्यप का जन्म पूर्व रक्षा अधिकारी स्वर्गीय डॉ। ओम प्रकाश तिवारी के घर हुआ था।अंजना भूमिहार ब्राह्मण परिवार से हैं। उनकी शादी मंगेश कश्यप से हुई, जो दक्षिण दिल्ली नगर निगम के सीवीओ हैं।
अंजना ओम कश्यप मंगेश कश्यप

अंजना ओम कश्यप व्यवसाय
अंजना ओम कश्यप ने अपने पत्रकारिता करियर की शुरुआत 2003 में दूरदर्शन के शो आँखों देखी से की थी। उन्होंने प्रसिद्ध टीवी समाचार चैनलों में काम किया है।

उन्होंने ज़ी न्यूज़ के साथ पांच साल काम किया और फिर 2007 में न्यूज़ 24 में चली गईं। उन्होंने आजतक ज्वाइन करने से पहले स्टार न्यूज़ के लिए भी काम किया।

उन्होंने बड़ी बहस और दो टूक जैसे प्रसिद्ध टीवी शो की मेजबानी की है। वह आजतक पर राजतिलक और दिल के दिलमें क्या है शो की चुनावी चर्चा भी करती रही है।

जब फिल्म पद्मावत (2018) को लेकर विवाद चल रहा था, अंजना थी

रोहित सरदाना के साथ बहस होने के बाद, जब उन्होंने एक गैर-कानूनी बयान दिया कि वर्तमान में रानी पद्मावती की वंशज, खुद अंग्रेजी में बात करती हैं और उनकी आधुनिक जीवनशैली है, इसलिए उन्हें फिल्म में रानी पद्मावती का चित्रण देने का कोई नैतिक अधिकार नहीं था। । हालांकि, अंजना ओम कश्यप को अपनी अतार्किक बातों के लिए लोगों से भारी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा।

आजतक ने एक पत्रकार अशोक सिंघल से स्मृति ईरानी, ​​एक भारतीय राजनेता, जो दिल्ली विश्वविद्यालय में एक भाषण को संबोधित कर रहे थे, से एक सवाल पूछा था।उन्होंने पूछा कि इतनी कम उम्र में उन्हें भारत के प्रधान मंत्री, नरेंद्र मोदी ने मानव संसाधन और विकास मंत्री बना दिया और यहां तक ​​कि उनकी डिग्री पर एक मुद्दा था, क्या वह स्नातक थीं या नहीं।

उनके द्वारा मानव संसाधन विकास मंत्री के रूप में नियुक्त किए जाने का क्या कारण था? स्मृति ईरानी ने इसे एक सेक्सिस्ट सवाल माना। अंजना ओम कश्यप के एक मूक दर्शक होने की आलोचना की गयी। ट्विटर पर ट्रेंडिंग #ShameOnAajTak और अंजना ओम कश्यप की आलोचनाओं का सामना करना पड़ा।

अंजना ओम कश्यप अवार्ड्स /Awards

  • राष्ट्रीय टेलीविजन पुरस्कार में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ रिपोर्टर।
  • 2014 में ITA द्वारा सर्वश्रेष्ठ एंकर के लिए सम्मानित किया गया।
  • 2015 में ENBA अवार्ड्स द्वारा सर्वश्रेष्ठ एंकर के लिए सम्मानित किया गया।
  • 2015 में IMWA अवार्ड्स द्वारा सर्वश्रेष्ठ एंकर के लिए सम्मानित किया गया।
  • इंडिया टुडे के चेयरमैन का उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित।
  • पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए सम्मानित किया गया।

अंजना ओम कश्यप तथ्य /Facts about Anjana Om Kashyap

  • अंजना ओम कश्यप का जन्म बिहारी जातीयता से हुआ है।
  • अंजना ओम कश्यप AOK नाम से भी जाना जाता है।
  • न्यूज 24 पर उनका डिबेट शो बहुत लोकप्रिय शो था।
  • उन्होंने फिल्म सुल्तान (2016) और टाइगर ज़िंदा है (2017) में अभिनय किया है।
  • कश्यप विभिन्न एनजीओ से जुड़े हुए हैं और उन्होंने पुनर्वास कॉलोनियों और बाल बलात्कार पीड़ितों के लिए न्याय दिलाने मैं मदद करती रहती है।
  • अंजना ने विभिन्न प्रमुख राष्ट्रीय मुद्दों जैसे निर्भया बलात्कार मामले और कुरुक्षेत्र के राजकुमार की कहानी को कवर किया है, जो 48 घंटे तक बोरवेल में रहा था।
  • अंजना ओम कश्यप ने कई बार यूपीएससी परीक्षा भी दी थी, लेकिन दो बार साक्षात्कार के लिए योग्य होने के बावजूद परीक्षा नहीं दे सकीं।
  • वह प्रति वर्ष लगभग INR 1 करोड़ का वेतन कमाती है।
  • 2012 में, जब वह दिल्ली गैंगरेप के मामले की रिपोर्टिंग कर रही थी, तब उन्हें सड़क पे छेड़खानी का सामना करना पड़ा।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *