Entertainment, बायोग्राफी

    श्रीसंत विकी, आयु, ऊंचाई, प्रेमिका, पत्नी, परिवार, जीवनी | sreesanth biography in hindi

      श्रीसंत विकी, आयु, ऊंचाई, प्रेमिका, पत्नी, परिवार, जीवनी और अधिक | sreesanth biography in hindi

      शांथाकुमारन श्रीसंत आक्रामक क्रिकेटरों में से एक रहे हैं। लेग स्पिनर के रूप में अपना क्रिकेट शुरू करने के बाद, वह रातोंरात मुख्यधारा के तेज गेंदबाज की ओर रुख हो गया। वह भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे कुशल गेंदबाजों में से एक रहे हैं। अपने छोटे से क्रिकेट करियर के बावजूद, उन्होंने खेल के कई उभरते गेंदबाजों को प्रेरित किया। न केवल खेल के मैदान में, बल्कि जीवन के मैदान मैं भी सक्रिय हो गया है। चाहे वह मंच नृत्य, राजनीति, क्रिकेट और फिटनेस हो, श्रीसंत अपनी बहुमुखी प्रतिभा के लिए जाने जाते हैं। श्रीसंत उम्र, ऊंचाई, वजन, गर्लफ्रेंड्स, परिवार, पत्नी, बच्चों, जीवनी, कुछ कम ज्ञात तथ्य, आदि देखें।

      जीवनी / विकी
      श्रीसंत का जन्म 6 फरवरी 1 9 83 को केरल के कोठमंगलम में हुआ था। जब वह 8 कक्षा में थे, तो वह एक नृत्य प्रतियोगिता में चैंपियन बन गए। 11 वें कक्षा के बाद, उन्होंने क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी पढाई छोड़ दी । उन्होंने भावन विद्या मंदिर, इलामाकर, कोच्चि से 11 कक्षा तक की पढाई की। अपने बचपन में, वह एक लेग स्पिनर था। वह भारतीय गेंदबाज़ अनिल कुंबले की गेंदबाज़ी के अंदाज़ जैसे करने की कोशिश किया करते थे । वह अनिल कुंबले को उनके आदर्श मॉडल के रूप में मानते हैं। घातक यॉर्कर्स को गेंदबाजी करने की उनकी क्षमता के कारण, उनके बड़े भाई ने उन्हें तेज गेंदबाज बनने के लिए प्रोत्साहित किया। बाद में, वह अपने घरेलू और राष्ट्रीय टीमों में एक अग्रणी तेज गेंदबाज के रूप में उभरा।

      श्रीसंत अपने किशोर युग में
      sreesanth biography in hindi

      परिवार
      उनके पिता संताकुमारन नायर एक सेवानिवृत्त बीमा अधिकारी हैं और उनकी मां सावित्री देवी एक सेवानिवृत्त राज्य सरकारी कर्मचारी हैं। उनके तीन भाई बहन हैं: उनके बड़े भाई दीपू संतान, दो बड़ी बहनें, निवेदिता और दिव्य हैं। उनके भाई, दीपू सनथन कोच्चि में एक संगीत कंपनी के मालिक हैं। उनकी सबसे बड़ी बहन, निवेदिता केरल में एक टेलीविजन अभिनेत्री है और उनकी बड़ी बहन का विवाह दक्षिण भारतीय पार्श्व गायक मधु बालकृष्णन से हुआ है।

      श्रीसंत अपने परिवार के साथ

      श्रीसंत ने 12 दिसंबर 2013 को केरल के गुरुवायूर श्रीकृष्ण मंदिर में अपनी प्रेमिका भुवनेश्वरी कुमारी से विवाह किया था। उनकी पत्नी जयपुरी शेखावत परिवार से संबंधित है।

      श्रीसंत की शादी की तस्वीर

      उनकी पास एक बेटी है , श्री संविका श्रीसंत का जन्म 27 जुलाई 2015 को हुआ था। उनके पुत्र सूर्यस्री श्रीसंत का जन्म 23 नवंबर 2016 को हुआ था।

      श्रीसंत अपनी पत्नी और बच्चों के साथ
      श्रीसंत अपनी पत्नी और बच्चों के साथ

      व्यवसाय
      श्रीसंत ने 2002-०३ सीजन में गोवा के खिलाफ में घरेलू क्रिकेट में अपनी शुरुआत की। 2004 में, रणजी ट्रॉफी में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ खेल रहे श्रीसंत ने एक हैट-ट्रिक बनाया। उनके प्रदर्शन के लिए, उन्हें अक्टूबर 2005 में चैलेंजर ट्रॉफी में इंडिया बी के लिए चुना गया था। चैलेंजर ट्रॉफी में उन्हें मैन ऑफ द सीरीज़ पुरस्कार दिया गया था और उन्होंने उन्हें 2005 में श्रीलंका के खिलाफ ओडीआई श्रृंखला के लिए राष्ट्रीय टीम में चयन किया था। साल के लंबे करियर, उन्होंने 87 टेस्ट विकेट, 75 एकदिवसीय विकेट और 7 टी -20 विकेट लिए।

      श्रीसंत बॉलिंग

      2008 से 2010 तक, उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेला और 2011 में, उन्होंने कोच्चि टस्कर्स केरल के लिए खेला और 2013 तक, उन्हें राजस्थान रॉयल्स के लिए तैयार किया गया था। उन्होंने आईपीएल में 44 मैचों में खेला और 40 विकेट लिए।

      श्रीसंत विकी / जीवनी

      विवाद
      25 अप्रैल 2008 को, जब श्रीसंत ने हरभजन सिंह को भज्जी की टीम के रूप में अपमानित किया तो मुंबई इंडियंस पंजाब के खिलाफ पराजित हुए। इस पर, हरभजन ने श्रीसंत को थप्पड़ मार दिया।

      घटना के बाद हरभजन का बयान

      आईपीएल 2013 में, श्रीसंत को राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल रहे थे, जबकि अजीत चंडीला और अंकित चव्हाण के साथ स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

      श्रीसंत को स्पॉट फिक्सिंग के लिए चार्ज किया गया था

      शैली / भागफल
      वह एक जगुआर एक्सजेएल कार और एक टीवीएस अपाचे बाइक का मालिक है।

      श्रीसंत अपनी पत्नी और कार के साथ

      कुल मूल्य
      उनका शुद्ध मूल्य ₹ 8 करोड़ से अधिक है।

      रोचक तथ्य
      क्रिकेट के अलावा, वह नृत्य का शौक भी है। श्रीसंत टीवी पर नृत्य शो का हिस्सा रहा है।

      श्रीसंत ने भी राजनीति में अपना हाथ लगाने की कोशिश की, वह 25 मार्च 2016 को बीजेपी में शामिल हो गए। हालांकि, 2016 में केरल विधानसभा चुनाव हार गए।
      2016 में श्रीसंत भाजपा में शामिल हो गए

      उन्होंने अनंत नारायण निर्देशित, अकसर 2 में भी काम किया है। हिंदी के अलावा, उन्होंने मलयालम फिल्म टीम 5 में भी काम किया है।
      उनका उपनाम गोपो है।
      वह रणजी ट्रॉफी में हैट-ट्रिक लेने के लिए केरल के पहले गेंदबाज थे। वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ट्वेंटी -20 इंटरनेशनल (टी 20 आई) खेलने के लिए केरल के पहले व्यक्ति भी थे।
      श्रीसंत केरल के कक्कनाद में “एस 36” नामक एक स्पोर्ट्स शॉप का मालिक है।