विश्व कप फाइनल भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया 2023

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 नवंबर को आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप फाइनल मैच अहमदाबाद में खेला जाएगा। आपको बता दें कि इससे पहले साल 2003 में भी इंडिया और ऑस्ट्रेलिया फाइनल में खेले थे जिसमें इंडिया की हार हुई थी 2003 में जब ऑस्ट्रेलिया ने लगातार वर्ल्ड कप 10 मैच में जीत कर फाइनल भी जीता था वही 2003 की बात करें तो भारत भी 10 मैच लगातार जीत कर क्रिकेट विश्व कप के पहले नंबर है और वर्ल्ड कप फाइनल जीतने की दावेदारी में सबसे पहले है।

दुनिया भर के प्रशंसकों को मौसम और पिच रिपोर्ट जैसे कई अन्य पहलुओं के बारे में जानने में दिलचस्पी होगी, जो टीम लाइनअप और खिलाड़ी फॉर्म के अलावा खेल को प्रभावित करेंगे।

19 नवंबर फाइनल मैच के दिन अहमदाबाद का मौसम फाइनल मैच के लिए बिल्कुल सही है। इस दिन, अधिकतम तापमान 32°सेल्सियस होगा, साफ़, उज्ज्वल आकाश की आशा की जा सकती है।

क्रिकेट विश्व कप 2023 फाइनल भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों की सूची
भारत टीम के 11 खिलाड़ियों के नाम

कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, शुबमन गिल, जसप्रित बुमरा, विराट कोहली, मोहम्मद सिराज, रवींद्र जड़ेजा, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल (विकेटकीपर)
ऑस्ट्रेलिया प्लेइंग 11

ऑस्ट्रेलिया टीम के 11 खिलाड़ी
ट्रैविस हेड, एडम ज़म्पा, पैट कमिंस (कप्तान), जोश इंगलिस (विकेटकीपर), मार्नस लाबुशेन, जोश हेज़लवुड, डेविड वार्नर, ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल मार्श, मिशेल स्टार्क, स्टीवन स्मिथ और ट्रैविस हेड

लाखों की संख्या में दर्शन स्टेडियम पहुंचेंगे साथी टीवी और स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म पर भी कई रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसे में आईसीसी वर्ल्ड कप फाइनल के लिए भव्य आयोजन किया गया है इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मिलकर बहुत बड़ा प्लान बनाया है। ICCI ने फाइनल के लिए चार बड़े आयोजनों को 19 नवंबर को दिखाया जाएगा आपको बता दें कि 19 नवंबर का फाइनल मैच को देखने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे ऐसा कहा जा रहा है टूर्नामेंट का मेजबान आईसीसी भी 19 नवंबर को अलग-अलग लाइट शो के साथ इसे यादगार बनाने का आयोजन करेगा । टूर्नामेंट के पहले मैच और भारत बनाम पाकिस्तान मैच की मेजबानी के बाद नरेंद्र मोदी स्टेडियम अपने पहले आईसीसी फाइनल मैच की मेजबानी के लिए पूरी तरह तैयार है। 132000 की क्षमता वाली इस वेन्यू का यह तीसरा बड़ा फाइनल मैच है इससे पहले यहां दो आईपीएल फाइनल खेले जा चुके हैं। उन फाइनल माचो में भी कई बड़े आयोजन किए गए थे ऐसे में लिए एक बार आईसीसी वर्ल्ड कप फाइनल के पूरे शेड्यूल पर नजर डालते हैं ।

महा मुकाबला की शुरुआत दोपहर 12:30 10 मिनट के और शो से होगी इस दौरान IAF की सूर्य किरण टीम स्टेडियम के ऊपर करतब दिखायेगी। पहली बार नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 9 Hawk कलाबाजी का प्रदर्शन करेंगे , यह परफॉर्मेंस Flight कमांडर और डिप्टी टीम लीडर विंग कमांडर सिद्धेश कार्तिक के नेतृत्व में होगी। भारतीय वायुसेना द्वारा इस तरह के मुकाबले में पहले कभी भी आसमान से सलामी नहीं दी गई है। परेड  चैंपियन के तहत पहली बार वर्ल्ड कप के विजेता कप्तानों को मैच के दौरान सम्मानित किया जाएगा।सभी विश्व विजेता कप्तानों को बीसीसीआई सम्मानित करेगा, आईसीसी वर्ल्ड कप के साथ-साथ उनके स्क्रीन पर चलाई जाएगी भारत के मशहूर संगीतकार प्रीतम की लाइव परफॉर्मेंस होगी। प्रीतम देवा ओ देवा, केसरिया, लहरा दो, जीतेगा जीतेगा, नगाड़ा नगाड़ा, धूम मचाले जैसे गाने गाएँगे।