फातिमा सना शेख विकी, जीवनी | Fatima Sana Shaikh Biography, Age, Boyfriend, Family, Wiki in Hindi

By | October 7, 2018
 

फातिमा सना शेख विकी, आयु, प्रेमी, परिवार, जीवनी | Fatima Sana Shaikh Biography, Age, Boyfriend, Family, Wiki in Hindi

फातिमा सना शेख

फातिमा सना शेख 2016 की ब्लॉकबस्टर फिल्म, डंगल में गीता फोगत (एक भारतीय पहलवान जो 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में कुश्ती में भारत का पहला स्वर्ण पदक लाया) के किरदार मैं दिखाई दी थी , और उनके इस किरदार को बहुत प्रशंसा मिली थी। अभिनेत्री ने 1997 की फिल्म चाची 420 के साथ कमल हसन के साथ एक बाल कलाकार के रूप में अभिनय किया। उन्होंने कई फिल्मों के साथ-साथ टीवी श्रृंखला में भी काम किया है। इस बेहतरीन स्टार के बारे में और फातिमा सना शेख की बायोग्राफी जानते हैं

अंतर्वस्तु
जीवनी / विकी / बायोग्राफी
भौतिक उपस्थिति
परिवार और प्रेमी
व्यवसाय
पुरस्कार
मनपसंद चीजें
तथ्य

जीवनी / बायोग्राफी
फातिमा सना शेख जन्म 11 जनवरी 1992 में हैदराबाद, आंध्र प्रदेश, भारत में हुआ था। मगर इनका घर मुंबई शहर, महाराष्ट्र, भारत मैं है। उसके परिवार और दोस्तों ने उसे फैटी नाम से बुलाया। वह हमेशा एक अभिनेत्री बनना चाहती थीं और 1997 में 5 साल की उम्र में अपनी जिंदगी की पहली फिल्म मिली थी, जो चाची 420 थी। एक इंटरव्यू में, उसने कहा कि वह बाल कलाकार की भूमिका के बाद अभिनय छोड़ दिया क्योंकि वह अपने स्कूल से दूर हो गयी लेकिन कुछ समय बाद, वह अभिनय करने के लिए वापिस आगयी और ऑडिशन देने लग गयी ।

भौतिक उपस्थिति
यह उभरती अभिनेत्री 5 ‘7 “लंबा है और वजन लगभग 51 किलोग्राम है। इनकी आंखें भूरे रंग की हैं और इनके बालों का रंग काला है।

फातिमा-सना-शेख-fatima-Sana-Shaikh-biography-hindi

परिवार
फातिमा सना एक ब्राह्मण परिवार से संबंधित है और इस्लाम धर्म को मानती है। यद्यपि उनका जन्म हैदराबाद में हुआ था और मुंबई में लाया गया था लेकिन उनकी परिवार की जड़ें जम्मू से हैं।

अपने बचपन में फातिमा सना शेख

अपने बचपन में फातिमा सना शेख

उनके पिता, विपन शर्मा एक हिंदू हैं और जम्मू से संबंधित हैं, जबकि उनकी मां राज तब्बासम श्रीनगर से एक मुस्लिम महिला है।

फातिमा साना शेख अपने पिता विपन शर्मा के साथ

1980 के दशक में, उनके पिता मुंबई चले गए और वहां राज तबासम से शादी कर ली। फातिमा सना अब तक अविवाहित है। 2015 में, लंबे संघर्ष के बाद, उन्हें ऑडिशन के लगभग छह राउंड के बाद अपने जीवन का सबसे अच्छा मौका मिला। यह फिल्म उसके जीवन का एक बड़ा मोड़ था।

व्यवसाय
उन्होंने सेंट जेवियर हाई स्कूल, मुंबई से अपनी स्कूली शिक्षा की और फिर मुंबई के मिथिबाई कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। वह अपने बचपन से अभिनय करने का शौक था और हमेशा फिल्मों में काम करना चाहती था।

फिल्म चाची 420 में बाल कलाकार की भूमिका निभाने के बाद अभिनय का उनका सपना सच हो गया। फिल्म में उनकी नौकरी के लिए उन्हें हर किसी से प्यार और सराहना की गई।

2001 में, फातिमा सना शेख ने वन 2 का 4 फिल्म मैं काम किया; जो उनके करियर की दूसरी फिल्म थी, जिसमें प्रमुख अभिनेत्रि जूही चावला और शाहरुख खान अभिनीता थे।

फिल्म वन 2 का 4 में फातिमा साना शेख

फिल्म वन 2 का 4 में फातिमा साना शेख

फिर, उन्होंने 2008 की फिल्म ताहान में ज़ोया के किरदार को निभाया ।

16 मार्च 2009 को, उन्होंने ज़ी टीवी दैनिक टीवी सीरिअल अगले जन्म मोहे बिटिया हाय किजो पर अपनी टीवी शुरुआत की; जिसमें उन्होंने एक नकारात्मक चरित्र सुमन नाम से निभाया।

अग्नि जन मोहे बितिया हाय किजो में फातिमा साना शेख

उसी साल, वह एक और टीवी शो लेडीज़ स्पेशल में दिखाई दी। बाद में, वह बिट्टू बॉस, टेबल नं। 21 और आकाश वाणी जैसी फिल्मों में दिखाई दी लेकिन भारतीय फिल्म उद्योग में उनकी जगह बनाने में नाकाम रही।

2015 की शुरुआत में, उसने लगभग अपने अभिनय सपने को छोड़ दिया क्योंकि उसे कई ऑडिशन देने के बाद कोई काम नहीं मिला। उसने अपने जीवन का एक नया अध्याय खोलने का फैसला किया और एक छायाकार के रूप में काम करना शुरू कर दिया।

एक फोटोग्राफर के रूप में फातिमा साना शेख

बाद में उसी वर्ष, उन्होंने फिल्म तेलुव नेनु ओकाटकवुडम के साथ तेलुगु फिल्म की शुरुआत की! और फिल्म ओ कधल कनमनी के साथ तमिल फिल्म की शुरुआत हुई।

2015 में, उन्होंने लंबी ऑडिशन प्रक्रिया के बाद 2016 की दंगल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म गीता फुगेट की भूमिका निभाने के लिए चुना गया। यह फिल्म उनके करियर की पहली हिट थी और फिल्म में उनके पावर-पैक प्रदर्शन के साथ, वह तुरंत लोकप्रिय हो गयी ।

2017 में, उन्हें हिंदुस्तान की एक और फिल्म ठग्स ऑफ हिंदुस्तान (Thugs of Hindustan) के लिए संपर्क किया गया था; अमिताभ बच्चन, आमिर खान और कैटरीना कैफ इसमें अभिनीता हैं ।

पुरस्कार
वर्ष 2018 में, फातिमा साना शेख ने चीन में चौथे जैकी चैन एक्शन मूवी वीक में फिल्म दंगल के लिए सर्वश्रेष्ठ एक्शन अभिनेत्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

मनपसंद चीजें
जब अभिनय की बात आती है, तो वह शाहरुख खान, प्रीति जिंटा, प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण की प्रशंसा करती है।
उनकी सर्वकालिक पसंदीदा फिल्म “अमेरिकन साइको” है।
वह अपने खाली समय में पढ़ना पसंद करती है। उनकी पसंदीदा किताबों में केवल लव इज़ रियल द्वारा ब्रायन वीस, ब्रायन वीस द्वारा कई लाइव्स, ब्रायन वीस द्वारा कई मास्टर्स, और अधिक शामिल हैं।
वह ब्रायन वीस का एक बड़ी प्रशंसक है; एक अमेरिकी मनोचिकित्सक और लेखक।

तथ्य/Facts
वह एक मांसाहारी है।
फातिमा एक महान फोटोग्राफर है। उन्होंने एक स्टूडियो में एक फोटोग्राफर के रूप में काम किया है। उन्होंने दो विज्ञापनों के लिए छायांकनकार के रूप में भी सहायता की है।

वह एक कला प्रेमी है। उसके चित्र और स्केचिंग देखने लायक हैं।

फातिमा साना शेख का कला कार्य

2016 में, वह करण जौहर के शो कोफी विद करण में दिखाई दीं। शो में, उसने कहा कि वह डांगल का हिस्सा बनने का मौका मिलने से तीन साल पहले बेरोजगार थी।

डंगल की फिल्मांकन के दौरान, वह 6 महीने के लिए आमिर खान के पुराने अपार्टमेंट में सान्या मल्होत्रा, ज़ैरा वसीम और सुहनी भटनागर के साथ रहे।डंगल के लिए उनकी भूमिका की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, उन्होंने लगभग 6 महीने तक एक कठोर प्रशिक्षण लिया। वह एक सख्त दिनचर्या का पालन करती थी जिसमें जिम, कुश्ती 3 घंटे के लिए, दोपहर का खाना, हरियाणवी सीखना, रात्रिभोज करना, और फिर सोना शामिल था।

डंगल के लिए कुश्ती के दृश्य के लिए अभ्यास करते समय, उसने समय गलत तरीके से गलत किया, और इसके परिणामस्वरूप, उसके टखने को को चोट आई ।
डंगल पाने के बाद, वह सानिया मल्होत्रा ​​के लिए एक बहुत अच्छा दोस्त बन गईं। दोनों ने फिल्म के रिलीज के बाद भी काफी समय बिताया कि उनके कुछ दोस्तों ने यह सोचना शुरू कर दिया कि वे दोनों एक-दूसरे से डेटिंग कर रहे हैं।
कोफी विद करण के सेट पर फातिमा साना शेख
वह प्रतिभा का केंद्र है। अभिनय और फोटोग्राफी के अलावा, वह भी एक शानदार नर्तकी है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *