इलेक्ट्रिक कार अब 10 मिनट के चार्ज में चलेगी 1200 किलोमीटर

बढ़ते प्रदूषण के चलते ऑटो उद्योग कार्बन उत्सर्जन में कटौती करना चाहता है, ऐसे में पेट्रोल, डीजल ईंधन से चलने वाले को बदलने के लिए बिजली से चलने वाली कार का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल होगा । इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) के विकास ने अधिक ड्राइविंग रेंज वाली ऑटोमोबाइल बैटरी की मांग पैदा की है।

इलेक्ट्रिक कार अब 10 मिनट के चार्ज में चलेगी 1200 किलोमीटर

जापानी ऑटोमोटिव दिग्गज टोयोटा एक सॉलिड-स्टेट बैटरी द्वारा संचालित ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) की योजना बना रही है, जिसकी रेंज लगभग 1,200 किमी होगी और चार्ज करने का समय केवल 10 मिनट होगा।

कार की सबसे दिगज कंपनी और जिसके इंजन का भरोषा कई लाखों किलोमीटर का होता है। जापानी ऑटोमोटिव दिग्गज टोयोटा की हम बात कर रहे हैं जो अब एक सॉलिड-स्टेट बैटरी द्वारा संचालित ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) की योजना बना रही है। जिसकी रेंज लगभग 1,200 किमी (750 मील) होगी और चार्ज करने का समय केवल 10 मिनट होगा। एलोन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला सुपरचार्जर 15 मिनट में लगभग 200 मील का चार्ज देता है।

पुरे विशव की हम बात करें टेस्ला Tesla Ev सबसे ज्यादा बिकने वाली EV है। कंपनी 2026 तक अपनी अगली पीढ़ी के EV में उच्च प्रदर्शन वाली लिथियम-आयन बैटरी पेश करने की भी योजना बना रही है।बैटरियां तेज चार्जिंग जो की लगभग 10-15 में और लगभग 1,000-1200 किमी की रेंज प्रदान करेंगी। टोयोटा के एक बयान के मुताबिक , अगली पीढ़ी की बैटरी से, हम 1,000 किमी की वाहन परिभ्रमण सीमा हासिल करेंगे।

भारतीय बाजार में मिलने वाली इलेक्ट्रिक कार में टाटा, महिंद्रा , मोरिस गैरेज सब 400-500 से ज्यादा रेंज नहीं देती और वो भी तकरीबन 7-8 घंटे के फुल चार्ज के बाद। पिछले साल, मर्सिडीज-बेंज ने अपनी लंबी दूरी की ‘विज़न ईक्यूएक्सएक्स’ कॉन्सेप्ट कार का अनावरण किया था, जो पूरी तरह से चार्ज बैटरी पर 1,000 किमी से अधिक की यात्रा करती थी – एक बार चार्ज करने पर ईवी द्वारा तय की गई सबसे लंबी दूरी।