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    वजन कम करने के उपाय | Quick Weight Loss tips in Hindi | Motapa kam karne ke nuskhe

      वजन कम करने के उपाय | how to lose weight fast without exercise in hindi | tips for weight loss in hindi | how to lose weight naturally at home fast in hindi

      आजकल तरह तरह के स्वादिष्ट भोजन से जीभ का स्वाद तो बढ़ता है, मगर इनसे हमारा वजन भी बढ़ता है। वजन कम करने के उपाय आप अगर ढूंढ रहे हैं तो आपको अपनी बहुत सारी चीज़ें बदलने की ज़रूरत है। आपको अपने लाइफस्टाइल से लेकर खान पान को बदलना होगा।

      लेकिन वजन कम करना एक धीमी प्रक्रिया है और इसे धैर्य और दृढ़ता से ही कम किया जा सकता है। एक निश्चित लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अनुशासनात्मक व्यायाम और आहार शासन का पालन करना महत्वपूर्ण है, इस व्लॉग में हम मोटापा होने के कारण और वजन कम करने के घरेलू उपाय के बारे में बात करेंगे।

      वजन कम के उपाय, motapa kam karne ke nuskhe

      मोटापे के कारण

      • जंक फूड : अगर आप जल्दी वजन कम करने के उपाय ढूंढ़ रहे हैं और आप जंक फ़ूड अथवा फ़ास्ट फ़ूड का सेवन बहुत मात्रा में करते हैं तो जंक फ़ूड का त्याग करने से आप वजन जल्दी से कम होगा|
      • बड़ी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट की खपत
      • अधिक कैलोरी की खपत
      • भारी भोजन का सेवन और फिर बिस्तर पर चले जाओ
      • जेनेटिक्स
      • दैनिक दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि का अभाव
      • आसीन जीवन शैली

      मोटापे के लक्षण

      मोटापा शरीर के चारों ओर वसा कोशिकाओं की संख्या और उसके आकार को बढ़ाता है, जिससे अतिरिक्त वसा का निर्माण हो जाता है और यह अतिरिक्त वसा कमर के चारों ओर जमा हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप आकार में इसकी वृद्धि होती है। जल्दी वजन कम करने के घरेलू उपाय (motapa kam karne ke nuskhe)। Weight Loss tips in Hindi वेट लॉस टिप्स, वजन कम करने के उपाय, वेट कम करने के नुस्खे कुछ इस तरह हैं।

      वजन कम के उपाय, Weight Loss tips in Hindi

      नींबू का रस : नियमित नींबू का रस का सेवन जल्दी वजन कम के उपाय में बहुत कारगर साबित होता है। 

      how to lose weight naturally at home fast अगर आप भी इस प्रश्न को ढूंढ रही हैं तोह निम्बू उत्तम उपाय है मोटापे से लड़ने के लिए नींबू का रस सबसे अच्छा घरेलू उपचार है और यह जल्दी वजन घटाने के उपाय में से सबसे बढ़िया तरीका है। यह विषाक्तता में पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। वजन घटाने के लिए स्वस्थ पाचन एक अनिवार्य पूर्व-आवश्यकता है। इसके अलावा, यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है जो आपके पाचनशक्ति को धीमा कर देता है।

      नींबू वेट कम करने का नुस्खे, Lemon Quick Weight Loss tips in Hindi

      सेब का सिरका: सेब का सिरका जल्दी वजन कम करने के उपाय मैं उत्तम है।

      कच्चे, अनफ़िल्टर्ड सेब साइडर सिरका एक अतिरिक्त लोकप्रिय उपाय है जो अतिरिक्त वजन कम करने के लिए है। यद्यपि इसके वास्तविक वजन घटाने के लाभ अभी भी अज्ञात हैं, प्रारंभिक शोध से पता चला है कि यह मोटापे से बचाने में मदद कर सकता है। यह वसा टूटने में मदद करता है और शरीर में वसा के संचय को रोकता है।

      सेब का सिरका बनाने की विधी:
      एक ग्लास पानी में कच्चे, अनफ़िल्टर्ड सेब साइडर में सिरका के दो चम्मच मिक्स करें और इसे रोजाना भोजन से पहले लें|

      ग्रीन टी और अदरक : जल्दी वजन वजन कम करने में लाभदायक है।
      इसमें एंटीऑक्सिडेंट की एक बड़ी मात्रा है जो शरीर मैं जमे फैट को तोड़ने में मदद करते हैं, और वजन कम करने में मदद करते हैं। यह सबसे आसान और जल्दी वजन वजन कम करने के उपाय (तरीके) मैं शामिल है। ग्रीन टी और अदरक से हमे अपना मोटापा कम करने में सहायता मिलती है।

      ग्रीन टी बनाने के लिए आपको चाहिए :
      ताजे अदरक की जड़ के 1/2 इंच, खुली और बारीक कटा हुआ ½ चम्मच अदरक, एक हरी चाय का चम्मच
      आठ औंस आठ पानी और राव,कार्बनिक शहद
      दिशा-निर्देश
      एक झरनी या छलनी में हरी चाय और अदरक रखें और उबलते पानी के 8 औंस के साथ कवर करें।बहुत लंबे समय तक हरी चाय रखे रहने से यह कड़वा स्वाद छोड़ सकता है इसलिए 3-4 मिनट से अधिक न रखें। यदि आप वास्तव में इसे मीठा करना चाहते हैं, तो आप थोड़ा कच्चा शहद मिला सकते हैं। लेकिन हर कीमत पर दूध या चीनी से बचें खाली पेट 1-2 कप रोजाना पियो।

      वज़न वजन कम करने के लिए ढेर सारा पानी पीएं (Paani se motapa kam karein )

      आपने कईं बार सुना होगा की हमें दिन मैं 10-15 गिलास पानी पीना चाहिए। इतने गिलास आपको पानी पीना लाभदायक होता है मगर आपको पानी कैसे पीना है उसका भी धयान रखना चाहिए। पानी आप सदा अपने अपने शरीर के आवश्यकता के अनुसार ही पीएं। लगातार इकठा पानी भी नहीं पीना चाइये।

      Weight Loss tips main करी पत्ते : यह भी सबसे आसान और जल्दी वजन घटाने के उपाय (तरीके) में शामिल है। करी पत्ते शरीर की विषाक्तता को कम करने में सहायता करते हैं और अपने आप पेट की वसा को कम करते हैं।

      करी पत्ते-curry-patta-leaves-Quick-Weight-Loss-tips-in-Hindi

      क्वार : क्वार से जल्दी वजन कम के उपाय

      क्वार मोटापे को कम करने में उपयोगी है क्योंकि यह चयापचय को उत्तेजित करता है, ऊर्जा की खपत को बढ़ाता है, और शरीर में अप्रयुक्त वसा जुटाता है। इसमें प्राकृतिक कोलेजन प्रोटीन होते हैं जो शरीर को प्रोटीन को अवशोषित करने के लिए कठिन काम करते हैं| इसके अलावा, यह पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है।

      जल्दी वजन कम के उपाय के लिए आहार (Quick Weight Loss tips in Hindi) :

      वज़न कम करने के इच्छुक व्यक्ति को एक सप्ताह या दस दिनों के लिए एक तरल या रस आहार पर जीना चाहिए, इसके बाद लगभग चार या पांच दिनों के लिए सभी फलों के आहार का उपयोग करना चाहिए। वह तरल आहार की अवधि के दौरान नारंगी, अंगूर, नींबू, गोभी, अजवाइन का रस ले सकता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। उपवास की अवधि के बाद, व्यक्ति को बीज, सब्जियां, फलों, अनाज, नट्स और ताजा रस का संतुलित आहार लेना चाहिए जो विरघोर को खोने और इसे बनाए रखने में मदद करता है। मक्खन, पनीर, चॉकलेट, केक, क्रीम, तले हुए खाद्य पदार्थ और रोटी, कुकीज़, आलू, चीनी जैसे आहार लेने से बचना चाहिए| वजन कम करने के लिए प्राकृतिक खाद्य पदार्थ ले सकता है। व्यायाम को नियंत्रित करने में साइकिल चलाना, चलना, तैराकी बहुत उपयोगी है I वजन घटाने और नियंत्रित करने में योग और गहरी साँस लेने के व्यायाम भी बहुत प्रभावी हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि व्यक्ति को चिंता, भय, क्रोध, असुरक्षा जैसे नकारात्मक विचारों से बचना चाहिए और जीवन का आनंद लें और सकारात्मक रहें।

      धीरे धीरे अच्छे से चबा के खाएं : यदि आप बहुत तेजी से खाते हैं, तो आप अधिक मात्रा मैं क्लोरिएस अपने शरीर मैं ग्रहण कर लेते हैं जितनी आपको जरुरत नहीं होती है | तेजी से खाने वालों को अधिक मोटापा होने की संभावना अधिक होती है, जो कि धीरे-धीरे खाने वाले लोगों की तुलना में धीरे धीरे चबाने से आपको कम कैलोरी खाने और वजन कम करने के उपाय मैं सर्वोत्तम उपाय है।

      वजन कम करने के उपाय में हल्दी का प्रयोग

      किसी भी सब्ज़ी में मसालों की काफी अहम भूमिका होती है और हल्दी के बिना हर भोजन फीका सा लगता है। न सिर्फ हल्दी भोजन का रंग आकर्षक बनाती है, बल्कि यह आपके शरीर के फैट को पिघलाने का भी काम करती है। एक शोध के अनुसार ज़्यादा फैट युक्त भोजन में भी सही मात्रा में हल्दी मिली होने से इसका शरीर पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। हालांकि इसका यह अर्थ बिलकुल नहीं है कि आप ज़्यादा फैट वाला भोजन ग्रहण करें, पर इससे हल्दी के उपयोग के बारे में काफी जानकारी मिलती है। हल्दी से शरीर में फैट के पनपने पर रोक लगती है, अतः हर प्रकार के भोजन में इसका प्रयोग अवश्य करें।

      पत्ता गोभी: वजन कम करने के उपाय मैं पत्ता गोभी का सेवन करें।
      पत्ता गोभी एक खास सब्जी है लेकिन इसके सेवन से वजन को भी कम किया जा सकता है। एक कप पकी हुई बंदगोभी में सिर्फ 33 कैलोरी होती है जो वजन नहीं बढ़ने देती। बंदगोभी का सूप फैट की मात्रा का घटा देता है लेकिन शरीर को एनर्जी देता है।

      अंडे का सेवन : वजन कम करने के उपाय मैं अंडे का सेवन करें|
      एक साबुत अंडे के सेवन से शरीर को कई लाभ होते हैं। शोधों से यह साबित हुआ है कि अनाज आधारित नाश्ते की अपेक्षा अंडे का सेवन करने से आपके शरीर की कैलोरीज़ कम हो जाती हैं। इससे आपके शरीर की चर्बी और वज़न दोनों में कमी आती है। अगर आप किसी कारण से अंडे का सेवन नहीं करना चाहते तो आप किसी भी प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन कर सकते हैं।

      भरपूर मात्रा में सब्जियों का सेवन( Apni diet Mein Hari Sabziyon ka sevan motapa ko kam karta hai)
      रोज़ाना काफी मात्रा में फल और सब्जियों का सेवन करना वैसे तो सबके लिए ही स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से अच्छा होता है, पर अगर आप वज़न घटाना चाहते हैं तो इनका भारी मात्रा में सेवन और भी ज़्यादा आवश्यक हो जाता है। फल और सब्जियों में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और ये आमतौर पर फाइबर (fiber) से भी भरपूर होती हैं। अतः सब्जियों का सेवन काफी आवश्यक है।

      वजन-कम-करने-के-उपाय-ब्रोकली-का-इस्तेमाल

      जीरा (cumin) से वजन कम करें –
      जीरा एक ऐसा मसाला(स्पाइस) है जो खाने में बेहतरीन स्वाद और खुशबू देता है मगर येह वजन कम करने के साथ ही यह बहुत सारी अन्य बीमारियों से भी बचाता है जैसे कोलोस्ट्रोल कम करता है – हर्टअटैक से बचाता है|2 चमच्च जीरा को १ कप पानी मैं भिगो देें पूरी रात के लिए रख दें और उस पानी को सुबह उबाल लें| जीरे का पानी का सेवन आप सुबह खली पेट चाय की तरह करें|

      वजन कम करने के लिए योग करें : आपके वजन कम करने में मदद करने सहित योग के कई लाभ हैं|
      योगा करने से शरीर के चारों और की कैलोरी जलाने में मदद मिलती है|हम सभी जानते हैं कि तनाव हमें गलत आहार की ओर जाता है। योग तनाव को बहुत कम करने में मदद करता है।

      वजन कम करने के लिए आप रोजाना 45 मिनट्स जरूर चलें
      हम सामान्य 30 के बजाय 45 मिनट का सुझाव दे रहे हैं क्योंकि वजन कम करने के तरीकों में से एक यह पाया गया है क्यूंकि 30 मिनट चलने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा मगर आपका 45 मिनट चलने से आपको 300 कैलोरीज तक घटने मैं मदद मिलेगी।

      वजन कम के उपाय में आप कम से कम चीनी का सेवन करें
      अगर आपको Quick Weight Loss tips in हिंदी चाइये तोह यकीं मानिये आप चीनी को तुरंत छोड़िये चाहे आप चाय पीते है या आप दूध या फिर कॉफ़ी आप अपनी चीनी की मात्रा को आधे से भी कम करदें अगर कर दें, आप 2 चमच अपनी चाय मैं डालते हैं तोह उसे आप 1/2 चमच्च डालें इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा।

      भूखे पेट? स्वस्थ नाश्ते पर सेवन करें
      स्वस्थ नाश्ते का बरपुर हो जो फाइबर और प्रोटीन से भरे हुए हों; ये स्नैक्स आपको लंबे समय तक भरा रखते हैं और ज्यादा खाने से बचने में सहायता करते हैं। अधिक से अधिक सूखे फल, साबुत अनाज, भुना हुआ चना, बादाम, अखरोट और का मक्खन खाएं ।

      फ्राइंग छोड़ें, और तेल को अपने खाने में से काट दें
      अगर आप खाना फ्राई करके खाने के शौकीन हैं तोह आप मोटापा कम नहीं कर सकते। इसके बजाय, ओवन में पकवान को पकाएं ।

      कार्ब्स की मात्रा कम करें
      कार्ब्स-की-मात्रा-कम-करें वजन-कम-करने-के-उपाय

      अपने भोजन में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम करना, वजन काम करने के सर्वोत्तम तरीक़ों में से एक है।
      अब बात आती है के आपको कितनी मात्रा में कार्ब्स लेने चाहिए।

      उदहारण के तोर पर अगर आप दिन में 2000 कैलोरीज का सेवन करते हैं तो आपको केवल 250 से 350 ग्राम्स कार्ब्स ही लेने हैं।अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो 100 से 150 ग्राम कार्ब्स का सेवन ही करें।र्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम करने के लिए आप अपने भोजन में चीनी, स्टार्च, पास्ता, रोटी, ब्रेड की जगह प्रोटीन वाली और हरी ताज़ी सब्ज़ियों का सेवनकर सकते हैं। इस से ना ही आपका वजन कम होगा बल्कि आप ब्लड शुगर ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी बिमारियों से भी बचेंगे।

      कम कैलोरीज लें
      कम-कैलोरीज-लें-Weight-Loss-tips-in Hindi

      • कैलोरी एक इकाई है जो ऊर्जा को मापती है। खाद्य पदार्थों की ऊर्जा सामग्री मापने के लिए कैलोरी का ही उपयोग किया जाता है।
      • अगर आपने अपना वजन कम करना है तो जितनी कैलोरीज आपका शरीर हर रोज जलाता है।आपको उस से कम कैलोरीज का सेवन करना है।अब बात आती है के आपको कैसे पता चलेगा के कितनी कैलोरीज लेनी है।
      •  आमतौर पर एक साधारण औरत को अपना वजन संतीलित रखने के लिए हर रोज 2000 कैलोरीज की जरूरत पड़ती है।
      • अगर वो औरत 500 कैलोरीज कम करदे और दिन में 1500 कैलोरीज का ही सेवन करे तो एक हफ्ते में उसका वजन 1 पौंड तक कम हो जाता है। ऐसे ही एक साधारण पुरुष को अपना वजन मेन्टेन करने के लिए दिन में 2500 कैलोरीज की जरूरत पड़ती है।
      • अगर वो 500 कैलोरीज कम करदे और 2000 ।कैलोरीज का ही सेवन करे तो वो भी एक हफ्ते में 1 पौंड तक वजन कम कर सकता है।

      बर्न कैलोरीज
      आप कार्बोहाइड्रेट्स फैट और प्रोटीन्स के रूप में जो भी कैलोरीज लेते हैं वो या तो फिजिकल एनर्जी में परिवर्तित हो जाता है। या फिर वो कोलोरिएस आपके शरीर में ही फैट के रूप में जमा हो जाती है। अगर आप हर रोज इस्तेमाल होने वाली कोलोरिएस से ज्यादा कोलोरिएस का सेवन कर रहे हो तो ये आपके लिए खतरे की घंटी है। आपको बता दें कि 3500 कैलोरीज से 1 पौंड फैट बनता है. अगर आप कॉलोरिएस का सेवन कम नहीं कर रहे तो निश्चित रूप से आपको कोलोरिएस को फिजिकल एनर्जी में परिवर्तित करना होगा.