जेफ बेजोस का जीवन परिचय, आय, सफलता की कहानी | Jeff Bezos Biography in Hindi

By | July 29, 2018
 

अमेरिकी उद्यमी जेफ बेजोस Amazon.com के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी और ‘वाशिंगटन पोस्ट’ के मालिक हैं। उनके सफल व्यापारिक उद्यमों ने उन्हें दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बना दिया है।

जेफ बेजोस का जीवन परिचय, आय, सफलता की कहानी(दुनिया का सबसे अमीर इंसान )

जेफ बेजोस कौन है?

उद्यमी और ई-कॉमर्स अग्रणी जेफ बेजोस का जन्म 12 जनवरी 1964 को अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको में हुआ था। बेजोस का प्रारंभिक प्यार कंप्यूटर था और जेफ बेजोस ने प्रिंसटन विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का अध्ययन किया। स्नातक होने के बाद उन्होंने वॉल स्ट्रीट पर काम किया, और 1990 में वह निवेश फर्म डीई में सबसे कम उम्र के वरिष्ठ उपाध्यक्ष बने। मगर चार साल बाद, उन्होंने Amazon.com को खोलने के लिए अपनी आकर्षक नौकरी छोड़ दी, एक वर्चुअल बुकस्टोर जो इंटरनेट की सबसे बड़ी सफलता कहानियों में से एक बन गया। 2013 में, बेजोस ने वाशिंगटन पोस्ट को 250 मिलियन डॉलर के सौदे में खरीदा था। उनके सफल व्यापारिक उद्यमों ने उन्हें दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बना दिया है।

जेफ बेजोस का जीवन परिचय, आय, सफलता की कहानी | Jeff Bezos Biography in Hindi

जेफ बेजोस का जीवन परिचय शुरुआती ज़िंदगी और पेशा
जेफ बेजोस का जन्म 12 जनवरी, 1964 को अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको में एक किशोर मां, जैकलिन गेज जोर्जेंसन और उनके जैविक पिता टेड जोर्जेंसन से हुआ था। जोर्जेंसेंस का विवाह एक साल से भी कम समय तक रहा, और जब बेजोस 4 साल के थे, तब उसकी मां ने फिर से शादी की, माइक बेजोस जो की क्यूबा आप्रवासी थे ।एक बच्चे के रूप में, जेफ बेजोस ने शुरुआती सालों में देखा कि चीजें कैसे काम करती हैं, अपने माता-पिता के गेराज को एक प्रयोगशाला में बदल दिया। वह एक किशोर के रूप में अपने परिवार के साथ मियामी चले गए, जहां उन्होंने कंप्यूटर के लिए प्यार विकसित किया और अपने हाई स्कूल के वैलेडिक्टोरियन स्नातक की उपाधि प्राप्त की। हाई स्कूल के दौरान उन्होंने अपना पहला व्यवसाय, ड्रीम इंस्टीट्यूट, चौथा, पांचवां और छठा ग्रेडर के लिए एक शैक्षिक ग्रीष्मकालीन शिविर शुरू किया।

बेजोस ने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर में अपनी रुचि को पहचाना, जहां उन्होंने 1986 में कंप्यूटर विज्ञान और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री के साथ समा सह लाउड स्नातक की उपाधि प्राप्त की। स्नातक होने के बाद, उन्होंने वॉल स्ट्रीट पर कई फर्मों में काम किया, जिनमें फिटल, बैंकर ट्रस्ट और निवेश फर्म डीई शामिल हैं। शॉ। वहां वह अपनी पत्नी मैकेंज़ी से मिले, और 1990 में कंपनी के सबसे युवा उपाध्यक्ष बने।

जबकि वित्त में उनके करियर बेहद आकर्षक थे, बेजोस ने ई-कॉमर्स की नवजात दुनिया में जोखिम भरा कदम उठाना चुना। उन्होंने 1994 में अपनी नौकरी छोड़ दी, सिएटल चले गए और ऑनलाइन बुकस्टोर खोलकर इंटरनेट बाजार की अप्रत्याशित क्षमता को लक्षित किया।
जेफ बेजोस का जीवन परिचय, आय, दुनिया का सबसे अमीर इंसान
Amazon.com  की सुरवात
बेजोस ने अपनी गैरेज में अपनी नवाचारी कंपनी के लिए कार्यालय स्थापित किया, जहां कुछ कर्मचारियों के साथ, उन्होंने सॉफ्टवेयर विकसित करना शुरू किया। उन्होंने ऑपरेशन का विस्तार दो बेडरूम वाले घर में किया, जिसमें तीन Sun Microstations से सुसज्जित थे, और अंततः एक परीक्षण स्थल विकसित की गई। बीटा परीक्षण के लिए 300 मित्रों को आमंत्रित करने के बाद, बेजोस ने 16 जुलाई, 1995 को घूमने वाले दक्षिण अमेरिकी नदी के नाम पर अमेज़ॅन Amazon.com खोला।

बिना किसी प्रेस प्रमोशन के, Amazon.com ने संयुक्त राज्य भर में और 30 दिनों के भीतर 45 विदेशी देशों में किताबें बेचीं। दो महीने में, बिक्री सप्ताह में $ 20,000 तक पहुंच गई, बेजोस की तुलना में तेज़ी से बढ़ रही थी और उनकी स्टार्ट-अप टीम ने कल्पना की थी।

Amazon.com 1997 में सार्वजनिक हो गया, जिससे कई बाजार विश्लेषकों ने सवाल किया कि क्या पारंपरिक खुदरा विक्रेताओं ने अपनी ई-कॉमर्स साइट लॉन्च की है, जब कंपनी अपना खुद का रख सकती है। दो साल बाद, स्टार्ट-अप न केवल बनाए रखा, बल्कि प्रतियोगियों को आगे बढ़ाकर ई-कॉमर्स नेता बन गया।

बेजोस ने 1998 में सीडी और वीडियो की बिक्री के साथ अमेज़ॅन के प्रसाद को विविधता देना जारी रखा, और बाद में प्रमुख खुदरा साझेदारी के माध्यम से कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, खिलौने और अधिक। जबकि शुरुआती ‘9 0 के दशक के कई डॉट कॉम बस्ट गए, अमेज़ॅन सालाना बिक्री के साथ बढ़ी जो 1995 में $ 510,000 से बढ़कर 2011 में 17 अरब डॉलर हो गई।

2006 में, Amazon.com ने मांग वीडियो पर अपना वीडियो लॉन्च किया; शुरुआत में टीवो पर अमेज़ॅन अनबॉक्स के रूप में जाना जाता था, इसे अंततः अमेज़ॅन इंस्टेंट वीडियो के रूप में पुन: ब्रांडेड किया गया था। 2007 में, कंपनी ने किंडल, एक हैंडहेल्ड डिजिटल बुक रीडर जारी किया जिसने उपयोगकर्ताओं को अपनी पुस्तक चयन खरीदने, डाउनलोड करने, पढ़ने और स्टोर करने की अनुमति दी। उसी साल, बेज़ोस ने सिएटल स्थित एयरोस्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन में अपने निवेश की घोषणा की जो ग्राहकों को भुगतान करने के लिए अंतरिक्ष यात्रा प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकियों का विकास करता है।

बेजोस ने 2011 में किंडल फायर के अनावरण के साथ अमेज़ॅन को टैबलेट मार्केटप्लेस में प्रवेश किया। अगले सितंबर में, उन्होंने कंपनी के अगली पीढ़ी के टैबलेट की नई किंडल फायर एचडी की घोषणा की, जो ऐप्पल के आईपैड को अपने पैसे के लिए एक रन देने के लिए डिज़ाइन किया गया था। एबीसी न्यूज के मुताबिक, “हमने किसी निश्चित कीमत पर सर्वश्रेष्ठ टैबलेट नहीं बनाया है। हमने किसी भी कीमत पर सर्वश्रेष्ठ टैबलेट बनाया है।”

‘वाशिंगटन पोस्ट’ खरीदना
बेजोस ने 5 अगस्त, 2013 को दुनिया भर में हेडलाइंस बनाये, जब उन्होंने वाशिंगटन पोस्ट और $ 250 मिलियन के लिए अपनी मूल कंपनी द वाशिंगटन पोस्ट कंपनी से संबद्ध अन्य प्रकाशनों को खरीदा। इस सौदे ने ग्राहम परिवार द्वारा पोस्ट कंपनी पर चार पीढ़ी के शासनकाल के अंत को चिह्नित किया, जिसमें कंपनी के चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी डोनाल्ड ई ग्राहम और उनकी भतीजी पोस्ट प्रकाशक कैथरीन वेमाउथ शामिल थे।

ग्रैहम ने लेनदेन की व्याख्या करने के प्रयास में कहा, “पोस्ट कंपनी के स्वामित्व में बच गया होगा और भविष्य के लिए लाभदायक हो सकता है।” “लेकिन हम जीवित रहने से ज्यादा करना चाहते थे। मैं यह गारंटी नहीं दे रहा हूं कि यह सफलता की गारंटी देता है, लेकिन यह हमें सफलता का एक बड़ा मौका देता है।”

5 अगस्त को कर्मचारियों को पोस्ट करने के एक बयान में, बेजोस ने लिखा: “पोस्ट के मूल्यों को बदलने की जरूरत नहीं हैनिश्चित रूप से, आगामी वर्षों में पोस्ट में बदल जाएगा। यह आवश्यक है और साथ हुआ होगा या नए स्वामित्व के बिना। इंटरनेट समाचार व्यवसाय के लगभग हर तत्व को बदल रहा है: समाचार चक्र को छोटा करना, लंबे समय तक विश्वसनीय राजस्व स्रोतों को नष्ट करना, और नई तरह की प्रतिस्पर्धा को सक्षम करना, जिनमें से कुछ को कम या कोई समाचार-एकत्रित लागत नहीं होती है। मानचित्र, और आगे एक मार्ग को चार्ट करना आसान नहीं होगा। हमें आविष्कार करने की आवश्यकता होगी, जिसका अर्थ है कि हमें प्रयोग करने की आवश्यकता होगी। हमारा टचस्टोन पाठक होगा, समझ जाएगा कि उनकी क्या देखभाल है- सरकार, स्थानीय नेताओं, रेस्तरां के उद्घाटन, स्काउट सैनिक, व्यवसाय , दान, गवर्नर, खेल-और वहां से पीछे की ओर काम करना। मैं आविष्कार के अवसर के बारे में उत्साहित और आशावादी हूं। ”

अमेज़ॅन प्राइम एंड अमेज़ॅन स्टूडियो
दिसम्बर 2013 की शुरुआत में, बेजोस ने हेडलाइंस बनाये जब उन्होंने अमेज़ॅन द्वारा एक नई, प्रयोगात्मक पहल का खुलासा किया, जिसे ड्रोन-रिमोट-नियंत्रित मशीनों का उपयोग करके “अमेज़ॅन प्राइम एयर” कहा जाता है जो ग्राहकों को डिलीवरी सेवाएं प्रदान करने के लिए मानव कार्यों की एक श्रृंखला कर सकता है। बेज़ोस के अनुसार, ये ड्रोन पांच पाउंड वजन वाले सामान ले जाने में सक्षम हैं, और कंपनी के वितरण केंद्र की 10-मील दूरी के भीतर यात्रा करने में सक्षम हैं। उन्होंने यह भी कहा कि प्राइम एयर चार या पांच साल के भीतर वास्तविकता बन सकता है।

जब कंपनी ने 2014 में फायर फोन लॉन्च किया तो बेजोस ने अमेज़ॅन के कुछ प्रमुख गलत तरीके से देखा; बहुत चिंतित होने की आलोचना की, इसे अगले वर्ष बंद कर दिया गया। हालांकि, बेजोस ने अमेज़ॅन स्टूडियो के माध्यम से मूल सामग्री के विकास के साथ जीत हासिल की। 2013 में कई नए कार्यक्रमों की प्रीमियरिंग के बाद, अमेज़ॅन ने जंगल में समीक्षकों द्वारा प्रशंसित पारदर्शी और मोजार्ट के साथ 2014 में इसे बड़ा मारा। 2015 में, कंपनी ने स्पाइक ली की ची-रक को अपनी पहली मूल फीचर फिल्म के रूप में निर्मित और रिलीज़ किया।

2016 में, बेजोस कैमरे के सामने एक ट्रेमो उपस्थिति के लिए स्टार ट्रेक परे में एक विदेशी खेल रहा था। बचपन से एक स्टार ट्रेक प्रशंसक, बेजोस को आईएमडीबी पर फिल्म क्रेडिट में स्टारफ्लेट आधिकारिक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

जुलाई 2017 में, ब्लूमबर्ग के मुताबिक, बेजोस ने माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बनने के लिए संक्षेप में पार किया। अमेज़ॅन प्रमुख ने अक्टूबर में शीर्ष स्थान पर फिर से दावा किया, और जनवरी 2018 में, ब्लूमबर्ग ने कहा 105.1 अरब डॉलर का शुद्ध मूल्य, उन्हें इतिहास में सबसे अमीर व्यक्ति बना रहा। दो महीने बाद, जुलाई के मध्य में $ 150 बिलियन पठार में बढ़ोतरी से पहले, बेजोस 2.3 मिलियन औसत अमेरिकियों की संयुक्त संपत्ति के बराबर $ 127 बिलियन तक था।

हेल्थकेयर वेंचर
30 जनवरी, 2018 को, अमेज़ॅन, बर्कशायर हैथवे और जेपी मॉर्गन चेस ने एक संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति जारी की जिसमें उन्होंने अपने संसाधनों को पूल करने के लिए अपने अमेरिकी कर्मचारियों के लिए एक नई हेल्थकेयर कंपनी बनाने की योजना की घोषणा की।

रिलीज के मुताबिक, कंपनी “लाभ-निर्माण प्रोत्साहनों और बाधाओं से मुक्त” होगी क्योंकि यह लागत को कम करने और मरीजों के लिए संतोष बढ़ाने के तरीकों को खोजने का प्रयास करती है, तकनीकी समाधानों पर प्रारंभिक ध्यान देने के साथ।

बेजोस ने कहा, “हेल्थकेयर सिस्टम जटिल है, और हम इस चुनौती में कठिनाई की डिग्री के बारे में खुली आंखों में प्रवेश करते हैं।” “जितना मुश्किल हो सकता है, कर्मचारियों और उनके परिवारों के परिणामों में सुधार के दौरान अर्थव्यवस्था पर स्वास्थ्य देखभाल का बोझ कम करना प्रयास के लायक होगा।”

कुछ समय बाद, सिएटल टाइम्स ने बताया कि अमेज़ॅन, एडब्ल्यूएस, डिजिटल मनोरंजन और अन्य बढ़ते क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कंपनी अपने उपभोक्ता खुदरा संचालन को मजबूत करने के साथ अमेज़ॅन के लिए और अधिक बदलाव शुरू कर रही है। एक अमेज़ॅन प्रवक्ता ने खबरों की पुष्टि करते हुए कहा, “हमारी वार्षिक योजना प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, हम कंपनी भर में सिर गिनती समायोजन कर रहे हैं – कुछ स्थानों में छोटी कमी और कई अन्य लोगों में आक्रामक भर्ती।”

अप्रैल 2018 में, अपने वार्षिक शेयरधारक पत्र के हिस्से के रूप में, बेजोस ने कहा कि कंपनी ने अमेज़ॅन प्राइम के लिए 100 मिलियन सशुल्क ग्राहकों को पार कर लिया है। उन्होंने कहा कि 2017 हार्डवेयर बिक्री के लिए एक उत्कृष्ट वर्ष रहा है, और अमेज़ॅन अपने ग्राहक आधार, ब्रांड और बुनियादी ढांचे का विस्तार करने में निवेश करना जारी रखेगा।

जेफ बेजोस की आय
फोर्ब्स पत्रिका के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स जीवनी ने पिछले साल से एक स्थान गिरा दिया, जो 90 अरब डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर रहा। पहली बार सूची के शीर्ष पर अमेज़ॅन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस हैं। वह $112 बिलियन डॉलर के साथ सूची में पहला सेंटीबिलियन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *