Health & Beauty

    एलोवेरा क्या है? एलोवेरा के फायदे और नुकसान | Aloe Vera In Hindi

      एलोवेरा के फायदे और नुकसान, एलोवेरा का चेहरे पर उपयोग, एलोवेरा जेल के फायदे, एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए, एलोवेरा के फायदे और नुकसान, एलोवेरा का चेहरे पर उपयोग, एलोवेरा जेल के फायदे, एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए। एलोवेरा के फायदे इस प्रकार हैं.. 

      एलोवेरा क्या है?

      दोस्तों एलोवेरा एक ऐसा जादुई औषधीय वाला पोधा है जिसे की मुसब्बर के रूप में भी जाना जाता है, एलोवेरा एक बिना तने वाला या बहुत छोटा तने वाला पौधा है जो 60-100 सेंटीमीटर (24-39 इंच) तक लंबा होता है, जो फैलता है। पत्तियां मोटी और गूदे से भरी होती हैं , हरे से ग्रे-हरे रंग की होती हैं, जिसमें कुछ किस्में उनकी ऊपरी और निचली तने की सतहों पर सफेद फली के रूप मैं दिखाती हैं। यह गर्म और शुष्क जलवायु में सबसे अच्छा बढ़ता है और भारत, अफ्रीका और अन्य शुष्क क्षेत्रों में सघन रूप से पाया जाता है।

      एलोवेरा के फायदे

      एलोवेरा के उपयोग

      मुसब्बर वेरा / एलो वेरा के कई फायदेमंद उपयोग माने जाते हैं, और इसके लाभ आमतौर पर जैल जैसे पदार्थ को निकालने के लिए तने को तोड़कर प्राप्त किया जाता हैं; यह तब त्वचा और बालों के लिए या एलो वेरा जूस के तरीके से पीया जाता है। जेल को आपके स्वास्थ्य या सौंदर्य दिनचर्या का हिस्सा बनाने के लिए अन्य प्राकृतिक अवयवों के साथ भी जोड़ा जा सकता है।एलोवेरा पाउडर को लोशन, हेयर स्प्रे, क्रीम, बेबी ऑयल, पोषक तत्वों की खुराक और पालतू जानवरों की देखभाल के उत्पादों में भी मिलाया जाता है।

      Benefits of Aloe vera:

      Aloe Vera के स्वास्थ्य लाभ में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना, बढ़ती उम्र को धीरे करना , एक्जिमा त्वचा की सूजन का इलाज करना, मासिक धर्म की समस्याओं को कम करना, गठिया के दर्द को कम करना और घावों को ठीक करना शामिल है। यह जी मचलाना को भी ठीक करता है, अल्सर को समाप्त करता है, शुगर की बीमारी और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, तनाव को कम करता है, कैंसर के विकास को रोकता है, इसके फायदें इतने ज्यादा हैं की आप अन्दाजालेगा सकते हैं की ये रेडियोथेरेपी उपचार के दुष्प्रभावों को भी ठीक करता है, बालों के विकास को बढ़ावा देता है और एसिड भाटा(Acid रिफ्लक्स) के लक्षणों को शांत करता है। यह उम्र के लिए दर्द को कम करने के लिए इस्तेमाल किया गया है क्योंकि इसमें उत्कृष्ट विरोधी भड़काऊ गुण हैं।

      एलो वेरा से बालों की देखभाल

      एलोवेरा एक बेहतरीन विकल्प है बालों को प्राकृतिक रूप से लम्बे घने और सूंदर बनाने के लिए। जिन हेयर प्रोडक्ट्स में यह होता है, वे आवश्यक रूप से स्वैच्छिक और स्वस्थ बाल बनाए रखते हैं। एलोवेरा जेल बालों गिरना को ठीक करता है क्योंकि इसमें एक एंजाइम होता है जो बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए फायदेमंद होता है। एलोवेरा जलसे बने शैम्पू रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और आपको तनाव और मानसिक तनाव से दूर रखता है। वास्तव में, इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज हैं जो पुरुष गंजापन का प्रभावी ढंग से इलाज करते हैं। यदि आप इसे नियमित रूप से एक शैम्पू और कंडीशनर के रूप में उपयोग करते हैं, तो आप समय से पहले बालों के झड़ने को रोकने के लिए सुनिश्चित हैं।

      एलोवेरा का चेहरे पर उपयोग

      एलो वेरा मैं एक ख़ास तरह का एक गुण जिसे एडाप्टोजेनिक गुण होता जो एक उचित पाचन के लिए फायदेमंद होते हैं। यह अच्छे पोषक तत्व जिनको हमारे शरीर केलिए फायदेमंद हैं उनको ग्रहण करना सुनिश्चित करता है और मलत्याग के जरिये बढ़ी आसानी से हानिकारक तत्वों को भी समाप्त करता है। एक स्वस्थ पाचन प्रक्रिया आपके विचारों और कार्यों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करती है, इस प्रकार मजबूत स्वास्थ्य को बढ़ावा देती

      एलो वेरा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

      Aloe Vera Juice या पेय में प्राकृतिक डिटॉक्सीफाइंग गुण होते हैं जो पाचन तंत्र और संचार प्रणाली को प्रभावी ढंग से साफ करते हैं। जैसे-जैसे पोषक तत्वों का ग्रहण करने का स्तर तेज होता है, इससे रक्त संचार बेहतर होता है और स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। जब रक्त ऑक्सीजन युक्त होता है, तो यह कोशिकाओं के भीतर पोषक तत्वों को और अधिक गहराई से प्रदान करता है। ये स्वस्थ कोशिकाएँ आपके शरीर की संक्रमणों को कम करने की क्षमता सुनिश्चित करती हैं, जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इसमें हानिकारक बैक्टीरिया को बेअसर करने की क्षमता है और इसके कायाकल्प गुण आपके शरीर के भीतर काम करते हैं ताकि इसे पूरे दिन ताजा और सक्रिय रखा जा सके।

      एलो वेरा के फायदे स्किन के लिए

      प्राचीन काल से त्वचा की बीमारियों के लिए मुसब्बर का उपयोग किया जाता रहा है। मुसब्बर पत्ती से निकाले गए शुद्ध आंतरिक जेल त्वचा के अपच के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार है और यह बढ़ती उम्र को भी रोकता है। कई त्वचा देखभाल और व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों, टॉयलेटरीज़, और सौंदर्य प्रसाधनों में मुसब्बर के अर्क को शामिल किया जाता हैं। वास्तव में, यदि आपके पास घर पर इसका पौधा है, तो बस पत्ती के एक छोटे से हिस्से को काटया फाड़ दें, जेल लें और इसे अपने चेहरे पर कच्चे रूप में लागू करें। आप किसी अच्छी कंपनी की बानी एलोवेरा क्रीम भी लगा सकती हैं । ज्यादातर लोग इसका रस पीना पसंद करते हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है, क्योंकि पौधे के गुण आंतरिक रूप से काम करते हैं। यह डंक, चकत्ते और छालरोग को ठीक करने में भी मदद करता है।

      एलो वेरा गठिया के दर्द को कम करता है

      एलोवेरा अपने अद्भुत एंटी-इंफ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज गुणों के लिए जाना जाता है जो गठिया के होने वाले दर्द और सूजन को तुरंत कम करता है। इसका रस सूजन और सूजन को शांत करने में भी बेहद प्रभावी है जो गठिया से निकटता से जुड़ा हुआ है। एलो वेरा का जूस पीने या एलो वेरा खाने, इसकी गोलियां या कैप्सूल सभी गठिया दर्द को ठीक करने में सकारात्मक परिणाम दिखाते हैं।

      रेडियोथेरेपी के साइड इफेक्ट्स को ठीक करता है

      कैंसर के उपचार के दौरान, ज्यादातर मामलों में रेडियोथेरेपी करवाना जरूरी होता है। रेडियोथेरेपी के कारण कैंसर के मरीज अक्सर असहज साइड इफेक्ट का अनुभव करते हैं। रेडिएशन ऑन्कोलॉजी में उद्धृत एक अध्ययन के अनुसार, एलोवेरा आवेदन स्तन कैंसर के लिए रेडियोथेरेपी के साथ इलाज किए गए रोगियों में तीव्र त्वचा दुष्प्रभावों को रोकने में मदद करता है। यह चिकित्सा को भी तेज करता है। यदि आप ऐसी स्थितियों में एलो जूस पीते हैं, तो यह रेडियोथेरेपी से जलने के उपचार में भी आपकी मदद करेगा।

      एलोवेरा के अन्य लाभ

      अन्य मुसब्बर वेरा लाभ में शामिल हैं:

      संयुक्त और मांसपेशियों में दर्द से राहत देता है

      एलोवेरा के विरोधी भड़काऊ गुण इसे संयुक्त और मांसपेशियों के दर्द पर कुशलता से काम करने में मदद करते हैं। मुसब्बर जेल को शीर्ष पर लगाने से जोड़ों की सूजन कम हो जाती है। एलोवेरा, इसके कैप्सूल, या इसका रस पीने से पूरे शरीर में सूजन कम हो सकती है, इस प्रकार यह पुन: जीवित साबित होता है।

      कुछ अध्ययनों में, यह बताया गया है कि जो लोग कम से कम दो सप्ताह तक नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं, वे सूजन के मुद्दों में महत्वपूर्ण सुधार का अनुभव करते हैं। हालांकि, यह कुशलता से काम करता है जब आपके आहार में लाल मांस, चीनी, दूध, तले हुए खाद्य पदार्थ और सफेद आटे का कम सेवन होता है।

      घाव भर देता है

      मुसब्बर को एक प्राकृतिक उपचारक माना जाता है क्योंकि इसे हजारों साल पहले खोजा गया था। डर्मेटोलॉजी विभाग, ग्रांट मेडिकल कॉलेज और सर जे जे ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल्स, मुंबई, भारत के डॉ। अमर सुरजुशे के एक अध्ययन के अनुसार, “सिकंदर महान और क्रिस्टोफर कोलंबस ने इसका इस्तेमाल सैनिकों के घावों के इलाज के लिए किया था”। यदि बाहरी रूप से इसका उपयोग किया जाए तो यह ड्रेसिंग घाव के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

      वास्तव में, कई मामलों में, यह देखा जाता है कि एलोवेरा जादू की तरह काम करता है, यहां तक ​​कि आपातकालीन कक्ष के घाव के मामलों में भी सबसे गंभीर है। रस तुरन्त घाव को रक्त के प्रवाह को आकर्षित करके घाव को सील कर देता है, इस प्रकार घाव भरने की प्रक्रिया को बढ़ाता है। कई अध्ययनों में, यह साबित हो चुका है कि मुसब्बर प्रभावी रूप से थर्ड-डिग्री बर्न पीड़ितों का इलाज करता है और यह जली हुई त्वचा को तेजी से ठीक करता है। यह भी जाना जाता है कि एलोवेरा जेल की एक बड़ी मात्रा में गनशॉट और घाव के घावों को ठीक किया जा सकता है।

      मासिक धर्म की समस्याओं को ठीक करता है

      एलोवेरा का अर्क, गर्भाशय का एक उत्कृष्ट उत्तेजक है और एलोवेरा खाने या इसका रस पीने से दर्दनाक माहवारी के दौरान बहुत फायदेमंद होता है।

      मतली को कम करता है

      मतली कई कारणों से हो सकती है, जिसमें दूषित भोजन का सेवन करना, वायरस या फ्लू होना या फिर कीमोथेरेपी उपचार के कारण भी शामिल हैं। अक्सर, मतली की भावना पेट में या पाचन तंत्र में विकारों से उत्पन्न होती है। एलोवेरा जूस बीमार पेट के लिए उत्कृष्ट है और पूरे शरीर में एक शांत भावना लाकर आपको बेहतर बनाता है।

      कोलेस्ट्रॉल कम करता है
      एलोवेरा जेल, जब आंतरिक रूप से उपयोग किया जाता है, तो स्वचालित रूप से रक्त की गुणवत्ता में सुधार होता है और इस प्रकार कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज जैसे अन्य घटकों को फिर से संतुलित करने में मदद करता है। यह प्रभावी रूप से कोलेस्ट्रॉल और कुल ट्राइग्लिसराइड सामग्री को कम करता है।

      ह्रदय रोग दूर करता है और ह्रदय के फंक्शन में सुधार करता है

      एलोवेरा का अर्क रक्त की आपूर्ति को तेज करता है और एक ही समय में इसे शुद्ध करता है। यह रक्त शरीर में अंगों को ऑक्सीजन की डिलीवरी को तेज करता है, जिससे उनकी कार्यक्षमता बढ़ जाती है। 2011 के एक अध्ययन से पता चलता है कि एलोवेरा जेल भी मायोकार्डियल ऑक्सीडेटिव तनाव को रोक सकता है।

      मसूड़ों के रोगों को ठीक करता है

      एलोवेरा से दांतों और मसूड़ों के रोगों को भी ठीक किया जा सकता है। आप घर पर इस प्राकृतिक उपाय की कोशिश कर सकते हैं; अपने टूथब्रश पर कुछ एलोवेरा पाउडर लगाएं, फिर सामान्य रूप से ब्रश करें। एलोवेरा पाउडर आपके मसूड़ों को ठंडक और रहत पहुंचाएगा और किसी भी तरह के संक्रमण या घाव को ठीक करेगा। एलोवेरा जूस भी मसूड़ों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। बस निगलने से पहले अपने मुंह के चारों ओर तरल गार्गल करें। इसके अलावा, अपने विटामिन डी का सेवन बढ़ाने की कोशिश करें। ये दोनों उपाय कुछ महीनों के भीतर आपके मसूड़ों को वापस पाने के लिए पर्याप्त होंगे। इथियोपियन जर्नल ऑफ हेल्थ साइंसेज में प्रकाशित एक अध्ययन एक प्रभावी माउथवॉश के रूप में इसके उपयोग और दंत पट्टिका को ठीक करने की इसकी क्षमता की पुष्टि करता है।