आनंद कुमार (सुपर 30) विकी, आयु, पत्नी, परिवार, कहानी, जीवनी | Anand Kumar (Super 30) Age, Wife, Family, Story, Biography In Hindi

आनंद कुमार (सुपर 30) विकी, आयु, पत्नी, परिवार, कहानी, जीवनी | Anand Kumar (Super 30) Wiki, Age, Wife, Family, Story, Biography In Hindi

आनंद-कुमार-सुपर-30-विकी-जीवनी

आनंद कुमार एक भारतीय गणितज्ञ, शिक्षक और विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय गणित पत्रिकाओं के लिए लेखक है। वह अपने सुपर 30 कार्यक्रम के लिए जाने जाते हैं, जिसे उन्होंने 2002 में बिहार में शुरू किया था, और आईआईटी-जेईई के लिए आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों को भारतीय संस्थान प्रौद्योगिकी (आईआईटी) के प्रवेश द्वार के लिए प्रशिक्षित किया गया था। 2018 तक, 480 में से 422 बच्चों ने आईआईटी की परीक्षा पास की और डिस्कवरी चैनल ने इस पर डॉक्युमनेटरी भी बनायीं और इसे डिस्कवरी चैनल पे भी दिखाया गया था। आननद को प्रतिष्ठित मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने आमंत्रित किया जिसमेँ उन्होंने पिछड़े वर्ग के बच्चों के लिए शुरू किया हुआ सुपर 30 कार्यक्रम के बारे मैं बताया गया।

आनंद कुमार जीवनी / विकी
आनंद कुमार का जन्म बिहार के पटना में 1 जनवरी 1973 (45 साल की उम्र में 2018 में) हुआ था। चूंकि वह एक मध्यम श्रेणी के परिवार से है, इसलिए उसे केवल सरकारी स्कूल में भेजा गया था। गणित में अपनी रुचि के साथ शुरू करने के लिए, उन्होंने “रामानुजन स्कूल ऑफ मैथमैटिक्स” नामक एक क्लब का गठन किया। उन्हें सभी प्रसिद्धि मिली जब उनके सुपर -30 कार्यक्रम को डिस्कवरी चैनल पर 2009 में दिखाया गया।

अपने इस कार्यक्रम के लिए आनंद को सरकार से और गैर-सरकारी संगठनों से सहायता की पेशकश की गयी लेकिन , वह अभी भी इसे अपने आप चला रहे हैं।

Anand Kumar (Super 30) Biography In Hindi

आनंद कुमार परिवार और बच्चे

आनंद कुमार का जन्म मध्य-वर्ग के हिंदू परिवार में हुआ था और सुपर 30 के साथ इसे बड़ा बनाने से पहले सामान्य जीवन जीता था। इस तथ्य के बगल में उनके पिता के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है कि वह भारत के डाक विभाग में क्लर्क थे। इसके अलावा, उनकी मां का नाम जयंती देवी है अपने पति की मृत्यु के बाद उनकी माँ ने पापड़ बनाके बेचना शुरू कर दिया।
आनंद कुमार अपने बेटे के साथ

आनंद कुमार अपने बेटे के साथ

आनंद कुमार व्यवसाय/ Career
अपने पिता की मृत्यु के बाद, जब उसने अपनी मां को मेहनत करते हुए देखा, तो आनंद ने पापड की डिलीवरी के साथ अपनी माँ की मदद की। लेकिन गणित में अपनी रुचि को जारी रखने के लिए, उन्होंने 1992 में एक कोचिंग सेंटर शुरू किया। उन्होंने जरूरतमंद छात्रों को बहुत ही कम फीस मैं आईआईटी-जेई की परीक्षा के लिए पढ़ाया। इसलिए, छात्रों की संख्या 3 साल में लगभग 500 हो गई। २००२ मैं अपने इस कार्यक्रम ो उन्होंने ने सुपर -30 का नाम दिया । असल में, उन्होंने अपने सुपर ३० प्रोग्राम मैं आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के लिए चलाया जिसमें बच्चों की पढाई, खाना और रहने का बंदोबस्त किया जाता है ।

आनंद कुमार पुरस्कार और मान्यताएं

शिक्षण के क्षेत्र में उनके असाधारण काम की कहानी द न्यूयॉर्क टाइम्स के लेख में प्रस्तुत की गई थी।
प्रसिद्धि मिलने के तुरंत बाद, वह मिस जापान नोरिका फुजीवाड़ा द्वारा आयोजित एक वृत्तचित्र में दिखाई दिए, जो उन्हें कवर करने के लिए पटना आई थी।
राजकोट में आयोजित आठ राष्ट्रीय गणित सम्मेलन के अवसर पर उन्हें रामानुजन गणित पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें आईआरडीएस से एस रामानुजन गणित पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।उन्होंने बिजू मैथ्यू द्वारा लिखे गए सुपर 30 नामक सुपर लाइफ के आधार पर एक जीवनी जारी की और जिसे पत्रकार अरुण कुमार द्वारा कवर किया।

आनंद कुमार की किताब – सुपर 30

आनंद कुमार की किताब - सुपर 30

विवाद
2018 में, उन पर झूठी कहानियों से लोकप्रियता हासिल करने का आरोप लगाया गया था; क्योंकि उनके कुछ छात्रों ने उनपर धोखाधड़ी करने का दावा किया था। उनके अनुसार, आनंद ने अपने कोचिंग सेंटर की सफलता के बारे में गलत आंकड़े प्रस्तुत किए और कहा कि 30 में से 26 छात्रों ने 2018 में आईआईटी-जेईई परीक्षा को पास किया था। लेकिन, वास्तविकता यह थी कि सुपर -30 के केवल 3 छात्र परीक्षा को पास कर पाए थे। छात्रों ने यह भी दावा किया कि जब उन्होंने अपने कोचिंग सेंटर में दाखिला लेने की कोशिश की, आनंद ने उन्हें रामानुजम गणित वर्ग नामक एक और कोचिंग संस्थान में भेज दिया। छात्र आनंद पर भरोसा करते थे और रामानुजम गणित वर्गों में शामिल हो गए थे और जिसके लिए बच्चों ने उच्च शुल्क का भुगतान किया था। हालांकि, आनंद ने ऐसे सभी दावों को खारिज कर दिया और उनका कहना है की यह सुपर -30 की प्रतिष्ठा को कम करने का प्रयास कहा।
आनंद कुमार से जुड़े तथ्य

  • उन्होंने एक छोटी उम्र में गणित विषय में रुचि विकसित की और केवल गणित के क्षेत्र में कुछ करने के लिए अपना मन बना लिया।
  • 1994 में, उन्हें कैम्ब्रिज और शेफील्ड विश्वविद्यालयों में प्रवेश मिला लेकिन उनके पिता की मृत्यु के बाद वित्तीय संकट के कारण अपने सपनों का पूरा नहीं कर सके।
  • एक पाठक होने के नाते, उन्हें गणित पर कुछ पत्रिकाओं को पढ़ने के लिए वाराणसी में बीएचयू में यात्रा करना और रहना पड़ा; मुख्य रूप से पटना विश्वविद्यालय में विदेशी पत्रिकाओं की अनुपलब्धता के कारण।
  • सुपर -30 का विचार उसके दिमाग में जब आया जब उसने वर्ष 2000 में आर्थिक रूप से कमजोर छात्र की मदद की जो अपने आईआईटी-जेईई कोचिंग के लिए 4000 नहीं दे सकता था ।
  • 2010 में, उन्हें बिहार सरकार का शीर्ष पुरस्कार दिया गया, “मौलाना अबुल कलाम आजाद शिक्षा पुरस्कार।”
    फिल्म अाकरशन (2011) में अमिताभ बच्चन की “प्रभाकर आनंद” की भूमिका उनके सुपर -30 कार्यक्रम से प्रेरित थी।
  • 2017 में, उन्होंने अमिताभ बच्चन द्वारा आयोजित कौन बनगा करोड़पति सीजन 9 में दिखाई दिए। जिसमें इन्होने ने 25 लाख रुपये भी जीते।

 

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *