विश्व कप 2019 टीम इंडिया के खिलाड़ियों की पूरी सूची: 15 सदस्यीय टीम का नेतृत्व करने के लिए विराट कोहली

BCCI ने वर्ल्ड कप 2019 के लिए भारत क्रिकेट टीम की टीम की घोषणा की

विश्व_कप_2019_टीम इंडिया_के_खिलाड़ियों_की_पूरी_सूची
भारत में अगर क्रिकेट एक त्यौहार है तो क्रिकेट वर्ल्ड कप को कुम्भ का दर्जा देना कुछ गलत नहीं होगा, और ये कुम्भ का मेला जल्द ही शुरू होने वाला है। आज 19 अप्रैल को क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में खेलने जा रही इंडियन क्रिकेट टीम में खेले जाने वाले 15 खिलाडियों की सूची जारी हो चुकी है। वर्ल्ड कप 2019 में खेले जाने वाले खिलाडियों की सिलेक्शन पर सब की नजर थी। और भारतीय क्रिकेट टीम के सिलेक्टर मनवा श्री कांत प्रसाद ने इसका खुलासा किया।

इस सिलेक्शन में सबसे ज्यादा नज़र थी नंबर चार पर खेले जाने वाले खिलाडी पर। ये जंग थी संभावित खिलाडी अम्बाती रायडू और विजय शंकर के बीच में। देखने तो रायडू विजय शंकर से काफी अनुभवी हैं पर अच्छी फील्डिंग और वर्तमान परफॉरमेंस को देखते हुए विजय शंकर ने बाज़ी मार ली। वही एक तरफ तो महिंदर सिंह धोनी भारतीय टीम के विकेटकीपर के लिए पहली पसंद थे, दुसरे विकल्प के लिए दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में कांटे की टक्कर थी। वर्तमान परफॉरमेंस को देखते हुए लग रहा था की ऋषभ पंत बाज़ी मर जायेंगे पर यहाँ पर अनुभव बाज़ी मार गया। इस पर पूछे जाने पर सेलेक्टर्स ने कहा अच्छी कीपिंग स्किल्स के चलते कार्तिक की सिलेक्शन हुई।चुने हुए 15 खिलाडियों में से 7 खिलाडी ऐसे हैं जो वल्र्ड कप 2015 में भी खेले थे. और 7 ऐसे खिलाडी हैं जो पहली बार वर्ल्ड कप खेलने जा रहे हैं।

BCCI ने वर्ल्ड कप 2019 के लिए भारत क्रिकेट टीम की टीम की

इस वर्ल्ड कप 2019 में तेज़ गेंदबाज़ के रूप में भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को जगह मिली है। इशांत शर्मा सिद्धार्थ कॉल उमेश यादव और किसी भी अन्य तेज़ गेंदबाज़ को जगह नहीं मिली| हार्दिक पंड्या और विजय शंकर भी तेज़ गेंदबाज़ी करेंगे। वहीँ स्पिन गेंदबाज़ के रूप में कुलदीप यादव,युजवेंद्र चहल को जगह मिली है और साथ ही केदार जाधव और रविंद्र जडेजा भी आल राउंडर की भूमिका निभाते हुए स्पिन गेंदबाज़ी का जलवा दिखा सकते हैं|

सलामी बल्लेबाज़ के रूप : में हम शिखर धवन, रोहित शर्मा और के.एल राहुल को देखेंगे। विराट कोहली का नंबर तीन और महेंद्र सिंह धोनी का नंबर 5 पर खेलना लगभग तय है|

विश्व कप 2019 टीम इंडिया के खिलाड़ियों की पूरी सूची इस प्रकार है (ICC World Cup 2019 Team India Players List)

सलामी बल्लेबाज: शिखर धवन और रोहित शर्मा

मध्य क्रम के बल्लेबाज: विराट कोहली, दिनेश कार्तिक, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव और
विजय शंकर

ऑलराउंडर: हार्दिक पांड्या

स्पिनर: युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव।

तेज गेंदबाज: जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी

शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान) , दिनेश कार्तिक, केएल राहुल, रविंद्र जडेजा, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, विजय शंकर, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, और रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी।

ICC क्रिकेट विश्व कप 2019 का शेड्यूल, लाइव स्कोर और परिणाम

अनुभवी दिनेश कार्तिक ने दूसरे विकेट कीपर की लड़ाई में युवा खिलाडी ऋषभ पंत की जगह अपना स्थान बनाया है।

इसमें कोई आश्चर्य नहीं था क्योंकि एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने चर्चा के एकमात्र विषय के साथ दूसरे विकेटकीपर होने के बावजूद अपने विकल्पों में निरंतरता बनाए रखी।

33 वर्षीय कार्तिक को कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ एक उदासीन आईपीएल अभियान के बावजूद 21 वर्षीय पंत से आगे चुन लिया गया ।

प्रसाद ने स्क्वॉड की घोषणा करते हुए कहा, “दूसरा विकेटकीपर तभी खेलने आता है जब माही (महेंद्र सिंह धोनी) घायल हो जाता है। बड़े मैचों में अपने अनुभव के कारण हम कार्तिक के साथ आगे बढ़े।” विराट कोहली की अगुवाई में टीम में पांच विशेषज्ञ बल्लेबाज, दो विकेट कीपर, तीन तेज गेंदबाज, तीन ऑलराउंडर और दो विशेषज्ञ स्पिनर शामिल हैं।

तमिलनाडु के ऑलराउंडर विजय शंकर ने अपने “बहु प्रतिभावान” गुणों के लिए अपनी टीममें जगह बनायीं।
मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा, ‘चैंपियंस ट्रॉफी के बाद हमने मध्यक्रम के काफी बल्लेबाजों को आजमाया है, जिसमें कार्तिक, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे शामिल हैं। हमने रायुडू को कुछ और मौके दिए लेकिन विजय शंकर ने तीन आयाम दिए। वह बल्लेबाजी कर सकता है, अगर परिस्थितियां चरम पर हैं तो वह गेंदबाजी कर सकता है, साथ ही वह एक फील्डर भी है। हम विजय शंकर को नंबर 4 के रूप में देख रहे हैं। अब हमारे पास उस स्लॉट के लिए बहुत सारे विकल्प हैं, ”एमएसके प्रसाद ने कहा कि टीम की घोषणा के बाद। साथ ही, प्रसाद ने कहा कि केएल राहुल को टीम में रिजर्व सलामी बल्लेबाज के रूप में चुना गया है, लेकिन अगर टीम प्रबंधन उन्हें चाहता है तो वह मध्य क्रम में बल्लेबाजी कर सकता है।

प्रसाद ने आगे कहा, “शुरुआत करने के लिए, वह केवल एक सलामी बल्लेबाज होगा, लेकिन अगर टीम प्रबंधन को जरूरत होती है, तो वह मध्य क्रम में भी बल्लेबाजी कर सकता है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *